Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

फरीदाबाद में शांतिप्रिय ढंग से संपन्न हुआ मतदान

Haryana-Assembly-Elections-2024
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Haryana-Assembly-Elections-2024

फरीदाबाद, 05 अक्टूबर। हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर शनिवार को जिला फरीदाबाद द्वारा की गई योजनाबद्ध व्यवस्था के फलस्वरूप मतदान प्रक्रिया शांतिप्रिय ढंग से संपन्न हुई। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी विक्रम सिंह ने जिला के मतदाताओं द्वारा लोकतंत्र के इस महापर्व में शांतिप्रिय व व्यवस्थित ढंग से मतदान करने में निभाई गई ज़िम्मेदारी पर धन्यवाद व्यक्त किया। 

शनिवार को सुबह 7 बजे से सांय 6 बजे तक जिला के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में चली मतदान प्रक्रिया का डीसी विक्रम सिंह ने जायजा लिया और पोलिंग पार्टियों को भारत निर्वाचन आयोग की ओर से दी गई गाइडलाइन की अनुपालना प्रभावी रूप से करवाते हुए प्रोत्साहित किया।

सबसे पहले मतदान कर, मतदाताओं को दिया मतदान करने का संदेश:

डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह मतदान दिवस के इस पावन अवसर पर अपनी धर्मपत्नी कनिका यादव के साथ सेक्टर 15 में स्थित विद्या मंदिर पब्लिक स्कूल में सुबह सबसे पहले मतदान करने पहुंचे और पिंक बूथ नंबर 175 पर मतदान करने उपरांत जिला फरीदाबाद के मतदाताओं को चुनाव के पर्व में प्रदेश का गर्व बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक मतदान करने का संदेश दिया। डीसी ने परिवार सहित सेल्फी प्वाइंट पर फोटो क्लिक भी करवाया और मतदाताओं को इस पुनीत अभियान में वोट के रूप में अपनी आहुति डालने के लिए प्रेरित किया।

प्रशासन की हर गतिविधि पर रही पारखी नजर :

जिला प्रशासन की ओर से मतदान प्रक्रिया की हर गतिविधि पर पूरा फोकस किया गया। जिला सचिवालय में वेबकास्टिंग रूम के माध्यम से जहां जिला के सभी 1650 मतदान केंद्रों पर चल रही मतदान गतिविधियों पर पारखी नजर रखी गई वहीं सोशल मीडिया प्लेटफार्म व मीडिया मॉनिटिरिंग रूम में हर स्तर पर मतदान प्रक्रिया से जुड़े पहलुओं का रिकार्ड अपडेट किया गया। डीसी विक्रम सिंह के नेतृत्व में प्रशासनिक टीम ने पूरी ज़िम्मेदारी के साथ पल-पल की गतिविधियों पर नजर रखते हुए सुव्यवस्थित ढंग से मतदान संपन्न कराने में अपनी भागीदारी निभाई।

महिला सशक्तिकरण के साथ पर्यावरण संरक्षण का दिखा मतदान केंद्रों पर संदेश :

मतदान दिवस पर फरीदाबाद जिला में प्रशासन की ओर से विधानसभा स्तर पर पिंक व मॉडल बूथ थीम विशेष के साथ बनाए गए थे। विशेष थीम के साथ मतदाताओं को अपने मतदान केंद्र नजर आए। फरीदाबाद शहर के राजकीय महिला बहुतकनीकी संस्थान सेक्टर 8 के बूथ नंबर 216 को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के साथ सजाया गया था। 

वहीं महिला सशक्तिकरण को समर्पित सेक्टर 15 में बूथ नंबर 175 पिंक बूथ के रूप में व अन्य साथ लगते बूथ मॉडल बूथ के साथ ही मतदाताओं का अभिनंदन कर रहे थे। डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि विशेष रूप से सुसज्जित बूथों पर सेल्फी प्वाइंट के साथ ही मतदाताओं के बैठने, जलपान सहित अन्य आवश्यक पहलुओं के मद्देनजर व्यवस्था रही और मतदाताओं ने प्रशासन की व्यवस्थाओं की प्रभावी ढंग से सराहना की।

हाई राइज व ग्रुप हाऊसिंग सोसायटी के मतदाताओं ने जताया प्रशासन का आभार :

फरीदाबाद जिला में विधानसभा चुनाव में हाई राइज सोसायटी व ग्रुप हाऊसिंग सोसायटी परिसर में 57 मतदान केंद्र बनाए गए थे। मतदाताओं को उनके घर के निकट मतदान केंद्र की सुविधा देने की सार्थक पहल प्रशासन ने की और सोसायटी के निवासियों द्वारा इस सार्थक पहल का स्वागत करते हुए प्रशासन का धन्यवाद व्यक्त किया। सोसायटी के लोगों का कहना था कि पहले उन्हें मतदान के लिए साथ लगते गांवों व अन्य स्थानों पर जाना पड़ता था किंतु इस बार मतदान केंद्र उनकी सोसायटी परिसर में ही बनने से परिवार के सभी सदस्यों ने मतदान करते हुए अपनी ज़िम्मेदारी निभाई है।

युवाओं, दिव्यांगजन के साथ बुजुर्गों ने मतदान प्रक्रिया में निभाई ज़िम्मेदारी :

मतदान दिवस पर फरीदाबाद जिला में 18 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं सहित हर वर्ग ने अपने मतदान केंद्रों पर पहुंचकर मताधिकार का प्रयोग किया। शहर के मतदान केंद्रों पर जहां पैरा ओलंपियन प्रणव सुरमा व कंचन लखानी ने अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए आमजन को मतदान करने के लिए प्रेरित किया वहीं महिलाओं व बुजुर्ग लोगों ने प्रजातंत्र के सजग प्रहरी होने का संदेश देते हुए मतदान प्रक्रिया में आहुति डाली। 

बुजुर्गों की मदद के लिए मतदान केंद्रों पर स्वयंसेवकों ने पूरा सहयोग दिया और मेन गेट से मतदान केंद्र तक सुविधा अनुरूप जरूरतमंद लोगों को लाया गया। पहली बार मतदान करने पहुंचे युवाओं ने प्रजातंत्र के इस पर्व में सहभागी बनने पर मतदान केंद्रों पर अपनी खुशी का इजहार वोट डालकर किया।

विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रों का डीसी ने किया निरीक्षण :

डीसी विक्रम सिंह ने मतदान करने उपरांत जिला के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों बडख़ल, बल्लभगढ़, फरीदाबाद, एनआईटी, पृथला व तिगांव विधानसभा के अधिकांश मतदान केंद्रों का निरीक्षण करते हुए पोलिंग पार्टियों को भयमुक्त, पारदर्शिता के साथ मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए प्रेात्साहित किया। 

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से दिए गए निर्देशों की अनुपालना प्रभावी रूप से की जा रही है और किसी भी मतदान केंद्रों पर नियमों की अवहेलना न हो इसके लिए पुलिस प्रशासन की ओर से व्यापक प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं। उन्होंने मतदान केंद्रों पर मौजूद बीएलओज व पोलिंग एजेंट से भी बातचीत करते हुए नियमों की पालना करने के दिशा-निर्देश दिए।

मतदान के बाद पोलिंग पार्टियां पहुंची निर्धारित संग्रहण केंद्रों पर :

विधानसभा आम चुनाव को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व स्वतंत्र रूप से संपन्न करवाने के साथ ही छह विधानसभा क्षेत्र पृथला, एनआईटी, बडख़ल, बल्लभगढ़, फरीदाबाद व तिगांव की पोलिंग पार्टियों मतदान केंद्रों से वापिस निर्धारित सेंटर पर पहुंचनी शुरू हो गई।  

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: