Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

आगामी 16 अगस्त को फरीदाबाद में होगा एक बड़ा पौधारोपण कार्यक्रम

dc-vikram-singh-faridabad
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

dc-vikram-singh-faridabad

फरीदाबाद, 09 अगस्त। उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा  "एक पेड माँ के नाम" कैंपेन आरम्भ किया गया। इसी के तहत जिला फरीदाबाद में एक बड़ा पौधारोपण कार्यक्रम 16 अगस्त 2024 को आयोजित करवाया जाएगा। उपायुक्त विक्रम सिंह ने आज "एक पेड माँ के नाम" कैंपेन को लेकर लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में समीक्षा बैठक की। 

उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि जिला फरीदाबाद में लगभग 03 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। यह पौधा रोपण सभी सरकारी अस्पतालों, अन्य हेल्थ सेंटर, पशुपालन विभाग की डिस्पेंसरी, कृषि विभाग के फार्म व कार्यालय परिसर, सभी स्कूलों, कॉलेजों, आई.टी.आई., विश्वविद्यालयों, नहरी विभाग की सरप्लस जमीनों व कार्यालय परिसरों एवं पीडब्ल्यूडी विभाग की ऐसी सड़कें जो वन क्षेत्र घोषित नहीं है तथा विश्राम गृह व कार्यालय परिसरों, पंचायत विभाग की सभी भूमियों, पंचायत घरों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, मार्किट कमेटी की मंडियों, सड़कों, खेल विभाग के सभी प्रकार के खेल परिसरों, मत्स्य विभाग की जमीनों, जिले में कार्यरत एनजीओ व शहर के सभी आरडब्ल्यूए की जगह पर करवाया जाएगा। 

उपायुक्त विक्रम सिंह ने सभी विभागों के अधिकारियों/कर्मचारियों, स्कूल-कॉलेज के प्रतिनिधियों, आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों, धार्मिक-समाजिक संगठन और एनजीओ को निर्देश दिए कि उनके पास जहां भी जगह उपलब्ध है वहां पर 16 अगस्त को अधिक से अधिक संख्या में पौधरोपण करें। उन्होंने कहा कि चिन्हित करने के बाद उस जगह पर कितने पेड़ लगाए जा सकते है उसकी एक डिटेल प्रत्येक विभाग तैयार करें और 12 अगस्त तक चिन्हित जगह पर गडढे भी खुदवा लें। ताकि 16 अगस्त को ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण हो सके। 

पौधारोपण के फोटोग्राफ्स सभी विभाग जियो टैग के साथ बनाएंगे तथा जिस विभाग में जितने पौधे लगाए हुए है उन सभी को मेरी लाईफ पोर्टल (https://merilife.nic.in/) पर "एक पेड़ माँ के नाम" कैंपेन के तहत जियो टैग करके अपलोड करना सुनिश्चित करेंगे और जियोटैग फोटो क्लिक करने में अगर किसी को किसी प्रकार की परेशानी है तो उसके लिए प्रशासन से संपर्क कर ट्रेनिंग ले सकते है। उन्होंने सबसे अपील भी की पौधरोपण के पश्चात इन पौधों का ध्यान भी रखें। धरती को हरा भरा प्रदूषण मुक्त रखने के लिए पौधरोपण बेहद जरुरी है। 

उपायुक्त ने कहाकि वन विभाग से जिसे जितने भी पौधे चाहिए वह ले सकता है जिसके लिए वन विभाग अधिकारी राजीव तेजियान से 8447134282 नंबर और अतिरिक्त उपायुक्त के निजी सहायक पुनीत गौड़ से 8384023349 नंबर पर संपर्क करके पौधे प्राप्त कर सकता है। इसके साथ ही आमजन निम्नलिखित  03 नर्सरियों से भी पौधे प्राप्त कर सकते है। 

फरीदाबाद मुख्यालय नर्सरी, बाई पास रोड, सेक्टर 17 के सामने और आरडी 27, नियर बाई पास रोड, सेक्टर 29 के पास की नर्सरी में फारेस्ट गॉर्ड- जॉनी यादव--9068616208 और सुरेंद्र दरोगा- 9896209930 से फ़ोन पर संपर्क करके पौधे ले सकते है इसी प्रकार बल्लभगढ़ मुख्यालय, नियर बल्लभगढ़ सोहना पुल, सेक्टर 24-25 की नर्सरी से पौधे लेने के लिए योगेश -7056728191 और राहुल दरोगा- 8683910612 से संपर्क किया जा सकता है। 

बैठक में जिला वन अधिकारी राजीव तेजियान, एडीसी डॉ आनंद शर्मा, एसडीएम बड़खल अमित मान, जिला शिक्षा अधिकारी अजित सिंह, विमल खंडेलवाल संरक्षक रेड क्रॉस सोसाइटी, पुरुषोत्तम सैनी जिला प्रशिक्षण अधिकारी, संरक्षक जिला रेडक्रॉस सोसायटी जगदीश सहदेव सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: