Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

UPSC की परीक्षाओं को लेकर DC ने अधिकारिओं को दिए निर्देश

UPSC-EXAM-2024-IN-FARIDABAD
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

UPSC-EXAM-2024-IN-FARIDABAD

फरीदाबाद, 30 अगस्त। उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि संघ लोक सेवा आयोग/ यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा के दौरान उचित निगरानी की व्यवस्था होनी चाहिए ताकि नकल या अनुचित गतिविधियों से बचा जा सके। उपायुक्त विक्रम सिंह ने संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की जिसमें सीमा शुल्क, निर्यात, भूमि कंटेनर डिपो के अतिरिक्त आयुक्त और परीक्षा आब्जर्वर शिवपाल ने परीक्षा को सुनियोजित ढंग से संपन्न करवाने के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट, ट्रांजिट ऑफिसर और लोकल इसंपैक्टिग ऑफिसर्स को दिशा निर्देश दिए।

परीक्षा आब्जर्वर शिवपाल ने कहा कि उन्होंने कहा कि यह काफी संवेदनशील कार्य है जिसे सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को पूरी जिम्मेदारी के साथ करना है। अधिकारी सुनिश्चित करें कि परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की लापरवाही की गुंजाइश ना हो। परीक्षा के लिए संघ लोक सेवा आयोग ने जो नियम निर्धारित किए हैं, उनका दृढ़ता से पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी भी अधिकारी को कोई शंका हो तो उसे समय रहते दूर कर ले।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि जिला में 01 सितम्बर 2024 को संघ लोक सेवा आयोग/ यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली एनडीए और एनए परीक्षा-II, 2024 और सीडीएस परीक्षा-II, 2024 की परीक्षा को सुनियोजित ढंग से संपन्न करवाने के लिए पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मुस्तैदी से कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि यह काफी संवेदनशील कार्य है। 

जिसे सभी अधिकारियों को पूरी जिम्मेदारी के साथ करना है। वहीं अधिकारी यह जरूर  सुनिश्चित करें कि परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की लापरवाही की गुंजाइश न हो। परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए संघ लोक सेवा आयोग/ यूपीएससी ने जो नियम निर्धारित किए हैं, उनका दृढ़ता से पालन किया जाएगा।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि दिनांक 01 सितम्बर 2024 को संघ लोक सेवा आयोग, नई दिल्ली द्वारा जिला फरीदाबाद के 10 परीक्षा केन्द्रों पर सीडीएस परीक्षा -II की परीक्षाएं तीन चरणों में प्रातः 09.00 बजे से प्रातः 11:00 (पेपर-1) व दोपहर 12:00 बजे से दोपहर 02.00 (पेपर-2) व सायं : 03:00 बजे से सायं 05:00 बजे तक (पेपर-3) तथा एनडीए और एनए परीक्षा-II, 2024 की परीक्षा के लिए प्रातः 10:00 से दोपहर 12.30 बजे तक व दूसरा चरण दोपहर 02:00 से सांय 4.30 बजे तक रखा गया है। उन्होंने बताया कि सीडीएस परीक्षा -II की परीक्षाओं के लिए 04 और एनडीए और एनए परीक्षा-II के लिए छः परीक्षा केंद्र बनाए गए है।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर मूलभूत सुविधाएं, बिजली, पंखे, जैमर, पेयजल, शौचालय और साफ सफाई सहित अन्य उचित व्यवस्था के प्रबंध बारे भी अधिकारी ध्यान रखें और सुरक्षा के दृष्टिगत ऐसी कोई भी परीक्षा सहयोगी सामग्री जो आपत्तिजनक है। उसको केंद्र में अंदर जाने ना दें। उन्होंने कहा कि यूपीएससी की हिदायतों के अनुसार परीक्षाओं में कोताही बरतने वाले लोगों के खिलाफ तुरंत कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

समीक्षा बैठक में डीसीपी जसलीन कौर, एसडीएम शिक्षा अंतिल, सीबीएसई से अजय,  सीटीएम अंकित कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी अजित सिंह, तहसीलदार नेहा सहारन, शिक्षाविद डॉ एमपी सिंह सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: