Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

इंस्पेक्टर नवीन पाराशर को CP गुरुग्राम ने दिया ISO सर्टिफिकेट

INSP-Naveen-Parashar-Gurugram
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 गुरुग्राम: 28 अगस्त 2024-हमें यह बताते हुए बेहद खुशी और गर्व महसूस हो रहा है कि पुलिस सैक्टर-65 तथा थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम को ISO 9001:2015 प्रमाणित पुलिस स्टेशन बनाया गया है। अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (ISO) द्वारा पुलिस थाना सेक्टर 65 तथा थाना साइबर अपराध गुरुग्राम को ISO सर्टिफिकेट देने के निर्णय पर आज दिनांक 28.09.2024 को पुलिस थाना सैक्टर-65, गुरुग्राम में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया।


 अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (ISO) द्वारा श्री विकास कुमार अरोड़ा IPS, पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम को ISO सर्टिफिकेट्स प्रदान किए गए। इस दौरान पुलिस आयुक्त महोदय ने कहा कि गुरुग्राम के बाकी थाने भी अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (ISO) की ऑडिट में खरे उतरेंगे तथा ISO सर्टिफाईड बनेगें। 


▪️इस कार्यक्रम के माध्यम से श्री विकास अरोड़ा IPS पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम ने कहा कि किसी भी संस्था की कार्यप्रणाली का सिस्टम इस तरह तैयार किया जाए कि सिस्टम के अनुसार कार्य पूर्ण हो फिर उस संस्था में कोई भी अधिकारी/कर्मचारी कार्यरत रहे। ISO एक ऐसा ही प्लेटफार्म तैयार करता है, जिससे अपने आप ही सिस्टम के अनुसार कार्य पूर्ण होंगे।   


▪️यहां पर यह भी उल्लेखनीय है कि अपराधियों/अपराधों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही करने, पीड़ितों को शीघ्रता से न्याय दिलाने, महिला/बच्चों व विशेष अपराधिक मामलों में विशेष कानून व्यवस्था की अनुपालना करने सहित कानून में दिए गए प्रावधानों तथा उच्च अधिकारियों के निर्देशानुसार पुलिस थाना में कार्यवाही की जाती है। पुलिस थाना द्वारा थाना परिसर में लोगों को जागरूक करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी बोर्ड पर छपवाकर लगाई जाती है ताकि पीड़ित को यह पता लग सके कि पुलिस किस तरह से कार्य करती है और उन्हें पुलिस की सहायता कैसे मिल सकती है। इसी तरह से पुलिस थाना के रिकॉर्ड का व्यवस्थित रखरखाव, थाना प्रबन्धक, थाना मोहर्रर (मुंशी), अनुसंधान अधिकारी, संतरी ड्यूटी, हैल्प डेस्क सहित अन्य सभी ड्यूटियों की पालना कानून व उच्च अधिकारियों के निर्देशानुसार की जाती है। 


▪️स्मरण रहे कि अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (ISO) की टीमों द्वारा थाना पुलिस द्वारा की जाने वाली कार्यवाही की सभी जानकारी प्राप्त करके थानों की ऑडिट की जाती है और थाना के लिए बताई गई कार्यशैली के अनुरूप  कार्यवाही करने वाले थाना को ISO सर्टिफिकेट दिया जाता है। करीब 02 महीने पहले ISO की टीमों द्वारा पुलिस थाना सैक्टर-65 व पुलिस थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम की ऑडिट की गई थी। ISO की टीमों द्वारा पुलिस थाना सैक्टर-65 तथा थाना साईबर अपराध पूर्व की ऑडिट में पुलिस थाना द्वारा कानून व उच्च अधिकारियों के निर्देशों की पूर्णतः पालन करना, रिकॉर्ड का व्यवस्थित रखरखाव, पुलिसकर्मियों की रहने, खाने की व्यवस्था सहित कार्य करने के लिए अलग से स्थान की व्यवस्था, थाना परिसर को नियमित रूप से साफ-सफाई, मैस में चार्ट के अनुसार खाना उपलब्ध होना, संतरी, हैल्प डेस्क से लेकर थाना प्रबन्धक तक सभी पुलिसकर्मियों की ड्यूटी कानून व निर्देशों अनुसार किया जाना इत्यादि पाया गया। इसके अतिरिक्त पुलिस थाना द्वारा शिकायतकर्ता/पीड़ित के साथ पुलिस का मधुर व्यवहार, पीड़ित को शिकायत की रिसिविंग देना, शिकायत पर नियमानुसार कार्यवाही करना, शिकायत पर की गई कार्यवाही का फीडबैक लेना इत्यादि सभी कार्य सुचारू रूप से पूर्ण करना पाया गया। ऑडिट में पुलिस थाना की कार्यशैली पूर्णतः सार्थक पाए जाने पर ISO की टीमों द्वारा पुलिस थाना सैक्टर-65 तथा थाना साईबर अपराध पूर्व को ISO सर्टिफिकेट देने का निर्णय लिया।


▪️अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (ISO) द्वारा पुलिस पुलिस थाना सैक्टर-65 तथा थाना साईबर अपराध पूर्व को ISO सर्टिफिकेट देने के लिए श्री विकास अरोड़ा IPS, गुरुग्राम ने ISO की टीम का धन्यवाद किया तथा पुलिस थाना सैक्टर-65 तथा थाना साईबर अपराध पूर्व की पुलिस टीमों को उनके सराहनीय कार्य व ISO की ऑडिट में खरे उतरने पर शुभकामनाएं दी और भविष्य व अधिक उत्साह के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वहन करने की ईच्छा जताई।


▪️इस दौरान पुलिस उपायुक्त महोदय द्वारा पुलिस थाना परिसर में पौधारोपण करके पर्यावरण संरक्षण व अधिक से अधिक पेड़ लगाकर, उनकी देखभाल करने का भी संदेश दिया।पुलिस आयुक्त गुरुग्राम के द्वारा इस दौरान थाना सेक्टर 65 में आमजन के लिए बनाए गए एक सुंदर पार्क का भी उद्घाटन किया गया । 


▪️पुलिस थाना सैक्टर-65 तथा थाना साईबर अपराध पूर्व को ISO सर्टिफिकेट प्रदान किए गए आयोजन में श्री विकास अरोड़ा IPS पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम, श्री सिद्धान्त जैन IPS पुलिस उपयुक्त, दक्षिण गुरुग्राम,  श्री दीपक IPS, पुलिस उपायुक्त मानेसर, गुरुग्राम, श्री पी. के. द्विवेदी (चेयरमैन SIS सर्टिफिकेशन), श्री अरुनेन्द्र द्विवेदी (मैनेजिंग डायरेक्टर SIS सर्टिफिकेशन), श्री प्रभात मिश्रा (डायरेक्टर ऑपेरशन्स SIS सर्टिफिकेशन) सहित निरीक्षक संतोष कुमार, प्रबन्धक थाना सैक्टर-65, गुरुग्राम, निरीक्षक नवीन कुमार, प्रबन्धक थाना साईबर अपराध , गुरुग्राम व गुरुग्राम पुलिस के अन्य पुलिस अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: