Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा फरीदाबाद में मनाया गया हरियाली तीज

Hariyali-Teej-by-Haryana-State-Child-Welfare-Council
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Hariyali-Teej-by-Haryana-State-Child-Welfare-Council

फरीदाबाद, 07 अगस्त। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद, शाखा फरीदाबाद द्वारा आज बाल भवन के परिसर में राज्य परिषद की मानद महासचिव डॉ सुषमा गुप्ता के निर्देशों की अनुपालना में हरियाली तीज महोत्सव का आयोजन किया गया, जिसमे लगभग 250 बच्चों व अभिभावकों ने भाग लिया। 

जिला बाल कल्याण अधिकारी पिंकी ने सभी का अभिनन्दन किया। उन्होंने बताया कि तीज का महोत्सव महादेव भोलेनाथ व माता पार्वती के मिलन के उपलक्ष में मनाया जाता है। आज के दिन माता पार्वती के व्रत एवं कठोर तपस्या से महादेव भोलेनाथ पति के रूप में माता पार्वती को प्राप्त हुए व आज के दिन ही दोनों की शादी हुई। इस तीज महोत्सव में जिला बाल कल्याण परिषद, फरीदाबाद द्वारा चलायी जा रही गतिविधियों के बच्चों एवं स्टाफ तथा बाल कल्याण समिति, बाल संरक्षण इकाई व सभी अभिभावकों ने भाग लिया। 

उन्होंने कहा कि इन उत्सवों का उद्देश्य हमें हमारी संस्कृति से जोड़ना है व हमे ये महोत्सव आपस में प्यार का भी सन्देश देते है। उन्होंने सभी से आह्वान किया कि जिला बाल कल्याण परिषद, फरीदाबाद द्वारा इस प्रकार में महोत्सवों में भाग लेना चाहिए, जिससे बाल भवन में शिक्षा प्राप्त कर रहे मूक बधिर बच्चों व चिल्ड्रेन होम में रह रहे अनाथ बच्चों का भी मनोबल बढ़ता है व सामान्य लोगों के बीच में ऐसे त्यौहार मना कर इनके चेहरे पर मुस्कान आती है। 

आज के दिन इस तीज महोत्सव में सभी महिलाओं ने झूला झूलकर तीज का आनंद लिया व तीज के गीत गाकर भी सबका मन मोह लिया। उन्होंने नई पीढ़ी को अपनी संस्कृति से जोड़ने का सन्देश भी दिया। सभी महिलाओं को ब्यूटी केयर सेंटर की टीचर कोमल की टीम द्वारा मेहंदी लगाई गई। 

इस अवसर पर महिलाओं ने नृत्य करके भी तीज का आनंद लिया। इस अवसर पर बाल भवन परिसर में "एक पेड माँ के नाम" कैंपेन के तहत वृक्षारोपण किया गया। लेखाकार उदयचंद, ने मंच संचालन किया व सभी को तीज महोत्सव की बधाई दी व तीज महोत्सव पर पौराणिक कथा पर महादेव भोलेनाथ व माता पार्वती के मिलन के उपलक्ष्य में मनाई जाने वाली तीज पर प्रकाश डाला। 

सभी बच्चों व अभिभावकों को मिठाई भी वितरित की गई। अध्यापक देवेंद्र गौर ने कड़ी के रूप में अपनी कविताओं से सभी का मनोरंजन करवाया व संस्कृति से जुड़ी तीज महोत्सव पर तीज से सम्बंधित कविता सुनाकर सभी का मन मोह लिया। 

इस अवसर पर विशेष तौर से कुशमिंदर कुमार यादव, मंडलीय बाल कल्याण अधिकारी फरीदाबाद उपस्थित रहे व परिषद के आजीवन सदस्य गीता सिंह, अंजू यादव, लाखन सिंह लोधी, रूप सिंह लोधी, पुष्पा शर्मा, अपर्णा, अरुणा अरोरा,  कुलभूषण तथा जिला बाल कल्याण परिषद से सभी स्टाफ मांगेराम, सुमित शर्मा, राधा लखानी, सुमन, मीनू शर्मा, सुनीता, मनीषा, निशा, यु‌वीर, परवीन इत्यादि भी उपस्थित रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: