Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

ममता से भरे होते हैं वृक्ष, इनका बचाव करें, योगी तेजपाल सिंह ने जन्मदिन पर पेड़ लगते हुए कहा

Yogi-Tejpal-Singh-National-President-of-Yogi-Samaj
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Yogi-Tejpal-Singh-National-President-of-Yogi-Samaj

Faridabad। अखिल भारतीय योगी नाथ उपाध्याय समाज सेवा संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष Yogi Tejpal Singh ने अपने जन्मदिन पर एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत अपनी मां जगवती के साथ नीम का पौधा लगाया। इस मौके पर तेजपाल का पूरा परिवार उनके साथ मौजूद रहा।

योगी तेजपाल सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक पेड़ मां के नाम अभियान चलाया हुआ है। जिसमें पूरा देश बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहा है। उसी कड़ी में उन्होंने आज अपने जन्मदिन के अवसर पर अपनी मां के नाम पर नीम का पौधा लगाया है और उसकी देखभाल वह ऐसे करेंगे जैसे उनकी मां उनका ध्यान रखती है। उन्होंने कहा कि वृक्षों के अंदर भी मां के जैसी ही ममता होती है इसलिए हमें इनकी देखभाल हमेशा करनी चाहिए। 

उन्होंने कहा कि वृक्षों को हमारे जीवन में सर्वाधिक महत्व है। यह हमारे लिए प्राणवायु उत्सर्जित करते हैं वहीं भोजन भी प्रदान करते हैं। यही नहीं हमारे जीवन में पल पल पर प्रयोग में आने वाली वस्तुएं भी हमें वृक्षों से ही मिलती हैं। इनमें कपड़ा, कागज और भोजन भी शामिल हैं।

लेकिन मनुष्य धार्मिक आस्था के साथ वृक्षों का पूजन तो करता है परंतु दुख की बात है कि नए वृक्ष लगाने की आदत विकसित नहीं कर पाया है। उन्होंने कहा कि हमें अपने जीवन में कम से कम 10 पौधे तो अवश्य ही लगाने चाहिए और उनको बड़ा कर वृक्ष बनने तक पालना चाहिए।

योगी तेजपाल ने बताया कि उनके घर में एक बगीचा बना हुआ है। जिसमें करीब 10 से ज्यादा बड़े पेड़ और दर्जनों छोटे पेड़ हैं जिनमें ज्यादातर फलदार वृक्ष हैं। उन्होंने बताया कि उनकी धर्मपत्नी कृष्णा सिंह समेत पूरा परिवार पेड़-पौधों का बच्चे की तरह ध्यान रखता है। उन्होंने कहा कि आप लोगों ने देखा कि कोरोना काल में ऑक्सीजन के लिए किस प्रकार मारामारी हुई थी। जिसने हमें ऑक्सीजन प्रदान की, उसके प्रति हम श्रद्धावनत थे। वह प्राणवायु ही तो है। लेकिन ऑक्सीजन देने वाले वृक्षों के प्रति हम कोई कृतज्ञता प्रकट नहीं करते हैं। यह बिल्कुल गलत बात है।

इस मौके पर योगी तेजपाल ने अपने समाज के लोगों से अपील की कि देश भर में योगी नाथ उपाध्याय समाज के जितने भी सदस्य हैं वह सभी अपनी मां के नाम एक पौधा अवश्य लगाएं और उस पौधे को पेड़ बनने तक उसकी देखभाल करें।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: