Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

पर्यावरण की सुरक्षा करना हमारा कर्तव्य है : कृष्णपाल गुर्जर

Union-Minister-of-State-for-Cooperation-Krishna-Pal-Gurjar
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Union-Minister-of-State-for-Cooperation-Krishna-Pal-Gurjar

फरीदाबाद/बल्लबगढ़, 8 जुलाई। भारत सरकार के केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर और हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य, श्रम, खाद्य नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता मामले तथा निर्वाचन मंत्री मूलचंद शर्मा और विधायक नयन पाल रावत ने आईएमटी क्षेत्र की पांच मुख्य 10 किलोमीटर लम्बी सड़को के जीर्णोद्धार करने के कार्य का नारियल तुड़वाकर शुभारंभ किया। 

एचएसआईडीसी विभाग द्वारा इन मुख्य 5 सड़कों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। सड़को के जीर्णोद्धार कार्य पर लगभग 13 करोड़ 23 लाख रुपए की लागत का खर्चा आएगा। इस अवसर पर आईएमटीक्षेत्र में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पोधारोपण भी किया।

केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 10 सालो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगुवाई में बिजली पानी सड़के, शिक्षा, अस्पताल से सम्बंधित सभी कार्यो का कायाकल्प करके फरीदाबाद को एक नया रूप देंगे। अगले 2 सालों में फरीदाबाद की पूरी कनेक्टिविटी होने पर फरीदाबाद का नया रूप देखने को मिलेगा और पर्यावरण की सुरक्षा हम सबका कर्तव्य है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरूआत की थी। पर्यावरण को लेकर हमें सजग और जागरूक रहना होगा पर्यावरण और प्रकृति से जुड़ाव हमारी जिम्मेदारी है। हमें पेड़ लगाने के साथ-साथ इसके संरक्षण का भी पूरा ध्यान देना है। उन्होंने एक पेड़ मां के नाम अभियान से अधिक से अधिक लोगों के जुड़ने का आह्वान किया।

हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य, श्रम, खाद्य नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता मामले तथा निर्वाचन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किये एक पेड़ माँ के नाम अभियान में पौधरोपण की पहल देश के लिए मिसाल है। पेड़-पौधे व आस-पास हरियाली के कारण हमारा वातावरण शुद्ध होगा, तभी हम सभी स्वस्थ रहेंगे। हरियाणा में 'प्राण वायु देवता' योजना भी चलाई जा रही है। 

इस योजना के तहत राज्य सरकार ने 75 से 120 साल पुराने पेड़ों को पहले साल, प्रति पेड़ 2,750 रुपये की पेंशन जारी की है। पुराने पेड़ साझा विरासत का हिस्सा हैं और ये जीवन के लिए ऑक्सीजन का सबसे बड़ा स्रोत हैं। ऐसे पेड़ जीवन के लिए बहुत जरूरी हैं। इन्हें संरक्षित करने की जरूरत है।

इस अवसर पर विधायक नयन पाल रावत ने कहाकि प्रदेश सरकार द्वारा क्षेत्र की जो सड़क वर्षों से बदहाल थी, उन्हें अब नए सिरे से बनवाया जा रहा है ताकि ग्रामीणों को आवागमन में कोई परेशानियां पेश न आए। प्रदेश और जिला में विकास के कार्य प्रगति पर है। 

पेड़ लगाने से आने वाले भविष्य के लिए हम सुरक्षित वातावरण तैयार कर सकते हैं और  जिस तरह से प्रतिदिन प्रदूषण फैल रहा है, उस प्रदूषण को रोकने का काम सिर्फ और सिर्फ हरे भरे पेड़ पौधे ही कर सकते हैं। पौधारोपण से ज्यादा जरूरी पौधों का संरक्षण है।  एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत अपनी मां के लिए एक पेड़ अवश्य लगाए और उसकी देखभाल भी करें।

इसके साथ ही आईएमटी में विक्टोरा ग्रुप की तरफ से प्रथम मियावकी तकनीक से बनाए जा रहे वन का उद्घाटन भी किया गया। जिसमें जापानी टेक्निक पौधरोपण किया गया है जिसमे जो वृक्ष 4 साल में बड़ा होता है वह केवल एक वर्ष में ही बढ़ जाएगा और आईएमटी स्थित डिस्पेंसरी को भी निरिक्षण किया गया जहां केवल 10 रुपये में उचित इलाज की व्यवस्था की गयी है। 

इस अवसर पर प्रमोद राणा, रश्मि सिंह, जगजीत लांबा, वीपी दलाल, एसएस बांगा, अजय अब्रोल, राजेंदर कालड़ा, आई से जैन, डीपी यादव, एच एस शेखु सहित अन्य उद्योगपति और गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: