Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

फरीदाबाद एवं पलवल की संयुक्त बैठक में हुई बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ अभियान की समीक्षा

Review-of-Beti-Bachao-Beti-Padhao-Campaign-in-Faridabad
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Review-of-Beti-Bachao-Beti-Padhao-Campaign-in-Faridabad

फरीदाबाद 10 जुलाई। बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ (बीबीबीपी) अभियान के लिए नियुक्त सीएम सलाहकार डॉ. उषा गुप्ता ने कहा कि जिला पानीपत की धरती से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गये बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को प्रदेश में सफल बनाने के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य  तथा महिला एवं बाल विकास विभाग को समन्वय बनाकर कार्य करना होगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए मुख्य रूप से इन तीन विभागों की अहम भूमिका है।

सीएम की बीबीबीपी अभियान की सलाहकार डॉ. उषा गुप्ता आज बुधवार को सेक्टर-16 स्थित बीडीपीओ कार्यालय में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की समीक्षा बैठक में  शिक्षा, स्वास्थ्य  तथा महिला एवं बाल विकास विभाग सहित अन्य विभाग के अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दे रहीं थीं।

उन्होंने कहा कि शासन और प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ (बीबीबीपी) जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच इस अभियान के प्रति जागरूकता फैलाई जा सके। शिक्षा विभाग को निर्देशित करते हुए डॉ. उषा गुप्ता ने कहा कि इस घर-घर में इस अभियान की जागरूकता के लिए स्कूली बच्चों की भी सहायता ली जाये। क्योंकि बच्चों की बातों का उनके माँ-बाप पर गहरा प्रभाव होता है। साथ ही भविष्य के लिए तैयार हो रही हमारी पीड़ी को भी कन्या भ्रूण हत्या जैसे जघन्य अपराध के बारे में पहले से ही जानकारी होगी।

उन्होंने मौजूद सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे गाँव और क्षेत्र चिन्हित किए जाएं जिनके लिंगानुपात की स्थित बेहद खराब है। उन्होंने कहा कि 5वीं और 8वीं कक्षा के बाद स्कूल छोड़ने वाली लड़कियों का पुनः प्रवेश सुनिश्चित किया जाए तथा एमटीपी और पीएनडीटी एक्ट के तहत डेकोय के माध्यम से चिन्हित ऐसे क्लिनिक, इंस्टीट्यूशन तथा अस्पताल जो जन्म से पूर्व शिशु के लिंग की जांच करते हैं, उन पर रेड कर कानूनी कार्यवाही सुनिश्चित करें। साथ ही छापेमारी कर के अवैध रूप से चल रही एमटीपी किटों की बिक्री ली रोकथाम के लिए कार्य करना सुनिश्चित करें।    

डॉ. उषा गुप्ता ने स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा की डीपीओ द्वारा हर महीने साझा की जाने वाली गर्भपात सूची पर की गई कार्रवाई की रिपोर्ट आपस में साझा करें तथा सिपर संयुक्त रूप से कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। हर जिला में बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के जरिये  लोगों को प्रेरित करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करें तथा उन कार्यक्रमों में गांव-क्षेत्र के मौजिज लोगों को भी बुलाएं तथा अच्छे लिंगानुपात वाले क्षेत्र-गाँव के लोगों को सम्मानित करें। जिससे कि पिछड़ते हुए क्षेत्र के लोग भी प्रेषित हो सकें।   

महिला एवं बाल विकास विभाग की  जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर मंजू श्योराण ने बताया कि  बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजना के अंतर्गत जिला के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर दिवसवार गतिविधियों का आयोजन जाएगा।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी फरीदाबाद डॉ. विनय गुप्ता, जिला फरीदाबाद के पीएनडीटी नोडल अधिकारी डॉ. हरीश, डीपीओ महिला एवं बाल विकास फरीदाबाद डॉ. मंजू श्योराण, डबल्यूसीडीपीओ बल्लभगढ़ जोन शुशीला सिंह, पलवल स्वास्थ्य विभाग से डॉ. प्रवीण  सहित शिक्षा, विकास एवं पंचायत तथा अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: