Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

स्कूल-कॉलेजों की 100 मीटर के दायरे में तंबाकू व गुटखा की भी बिक्री न हो : DC विक्रम सिंह

DC-VIKRAM-SINGH-FARIDABAD
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-VIKRAM-SINGH-FARIDABAD

फरीदाबाद, 11 जुलाई। उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि नशा समाज में नकारात्मकता का संचार करता है जिसे खत्म करना बेहद ज़रूरी है। हम सबको नशे को जड़ से खत्म करने का संकल्प लेकर देश-प्रदेश के विकास में सक्रिय योगदान देना चाहिए।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने आज वीरवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला के सभी कॉलेजों के प्रिंसिपल एवं प्रतिनिधियों तथा पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। उपायुक्त ने कहा कि कालेजों, उच्च शैक्षणिक संस्थानों, स्कूलों में नशा मुक्ति को लेकर छात्रों को जागरूक  करने के लिए डिबेट, पेंटिंग और जागरूकता कार्यक्रम चलाए।

स्कूल-कालेजों में नुक्कड़ नाटक कर छात्र-छात्राओं को नशा मुक्ति के लिए जागरूक करें। छात्र-छात्राओं को नशे के दुष्प्रभाव को लघु फिल्म के माध्यम से दिखाए। शिक्षण संस्थान नशा रोकने को लेकर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। सभी कक्षाओं में छात्र-छात्राओं की टीमें बनाएं जो नजर रखें कि कोई छात्र किसी प्रकार का कोई नशा तो नहीं करता है। 

अगर उनकी कक्षा में कोई सहपाठी नशा करता है तो उसकी जानकारी तुरंत अपनी कक्षा के इंचार्ज या स्कूल प्रिंसिपल को दें। सूचना देने वाले बच्चे का नाम गुप्त रखा जाएगा। उपायुक्त ने सभी कॉलेजों के प्रिंसिपलों को निर्देश दिये कि वह समय-समय पर अभिभावकों और छात्रों के साथ बैठक करें तथा नशे से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में उन्हें बताएं। 

स्कूल-और कॉलेज के प्रिंसिपल, शिक्षक और अन्य स्टाफ अपने स्कूल प्रांगण, परिसर या आस-पास के निर्धारित दायरे में तंबाकू या अन्य प्रकार के नशे को दूर रखने सजग निगरानीकर्ता की भूमिका निभाएं। ताकि विद्यार्थियों को नशे की गिरफ्त में आने से रोका जा सके। 

उपायुक्त ने पुलिस अधिकारियों को  निर्देश दिए कि स्कूल-कॉलेजों की 100 मीटर की परिधि में तंबाकू व गुटखा की बिक्री पर रोक लगाएं। जिला में चल रहे जिमो में शक्तिवर्धक दवाओं, स्टेरायड की बिक्री व उपयोग न किया जाए। 

बैठक में डीसीपी सेंट्रल जसलीन कौर ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति नशा बेच रहा है तो इसकी सूचना  मोबाइल नंबर 9540105400, 9582200103, 9582200114 और प्रशासन द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर 9582200106 पर कोई भी व्यक्ति दे सकता है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: