Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

सर्वाधिक पौधा लगाने वाली RWA को 15 अगस्त को किया जाएगा सम्मानित : DC विक्रम सिंह

DC-VIKRAM-SINGH-FARIDABAD
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-VIKRAM-SINGH-FARIDABAD

फरीदाबाद, 10 जुलाई। औद्योगिक नगरी को हरा-भरा बनाने के लिए उपायुक्त विक्रम सिंह ने विशेष रूप से रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों (आरडबल्यूए) से सहयोग की अपील की है। साथ ही उन्होंने स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देते हुए घोषणा की कि इस सीजन में सर्वाधिक पौधारोपण करने वाली आरडबल्यूए को राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस समारोह में 15 अगस्त को सम्मानित किया जाएगा।  उन्होंने सभी आरडबल्यूए का आह्वान किया कि वे बढ़-चढक़र पौधारोपण करें।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि इन दिनों हरियाणा उदय कार्यक्रम के अंतर्गत एक पेड़ माँ के नाम अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें जिला वन विभाग विशेष रूप से पौधारोपण करवा रहा है। साथ ही अन्य विभाग भी इस पुनीत मुहिम में आहुति डाल रहे हैं। हर व्यक्ति को इस अभियान का हिस्सा बनना चाहिए। जन-जन को पौधा रोपण करना चाहिए। सभी सामाजिक-शिक्षण एवं धार्मिक संस्थाओं को पौधरोपण को बढ़ावा देना चाहिए।

उपायुक्त ने कहा कि फरीदाबाद में आरडबल्यूए विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों में उत्साहपूर्वक हिस्सा लेती आई हैं। पौधारोपण अभियान में भी उनसे यही उम्मीदें हैं कि वे आगे बढक़र पौधारोपण करवायें। इसके लिए जिला प्रशासन ने  सबसे ज्यादा पौधारोपण करवाने वाली आरडबल्यूए को सम्मानित करने का निर्णय लिया है। 

स्वस्थ प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए। पौधरोपण समय की मांग है। बढ़ते प्रदूषण तथा पर्यावरण के संतुलन के लिए अधिकाधिक पौधा रोपण करना चाहिए। सुखद एवं सुरक्षित भविष्य के लिए पौधारोपण बेहद जरूरी है। इस आवश्यकता को गंभीरता से समझने की जरूरत है।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर एक पेड़ माँ के नाम अभियान चलाया जा रहा है, जिसे फरीदाबाद में सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है।  अभियान  के तहत बड़ी संख्या में पौधारोपण करवाया जाएगा। इस अभियान को जन आंदोलन के रूप में आगे बढ़ाने के लिए जन सहयोग अपेक्षित है। हर व्यक्ति को कम से कम एक पौधा लगाकर उसका पूर्ण पालन-पोषण करने का संकल्प लेना चाहिए।

उपायुक्त ने कहा कि औद्योगिक नगरी के सौंदर्यीकरण के लिए पौधारोपण जरूरी है। इससे स्वच्छता बढ़ेगी और वातावरण भी हरा-भरा बनेगा। जिले के विभिन्न प्रवेश मार्गों पर विशेष रूप से पौधारोपण की आवश्यकता है। सबके एकजुट सहयोग से पौधारोपण अभियान को सफल बनाया जाएगा।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: