Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

ग्लोबल वार्मिंग जैसी चुनौतियों से बचने के लिए पौधारोपण करना जरूरी : CP राकेश कुमार आर्य

CP-RAKESH-KUMAR-ARYA
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

CP-RAKESH-KUMAR-ARYA

फरीदाबाद, 06 जुलाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महाअभियान 'एक पेड़ मां के नाम' मुहिम को आगे बढ़ाते हुए आज एनआईटी 4 में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक ए.पी. पाण्डेय, पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य, अतिरिक्त उपायुक्त डॉ आनंद शर्मा, उप वन संरक्षक फरीदाबाद डॉ. सुनील कुमार तथा केंद्रीय विद्यालय नंबर 3 के विद्यार्थियों और लायंस कल्ब एनजीओ के साथ मिलकर पौधरोपण किया। पौधरोपण कार्यक्रम में आज लगभग 5000 पौधे लगाए गए जिसमें नीम, बरगद, गुलमोहर, कचनार, जकरंदा और सिरस के पौधे लगाए। इसके साथ ही सीड बाल द्वारा भी बीजों को फैलाया गया जिससे बरसात होने पर इनमें से पौधे निकलेंगे।

अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक ए.पी. पाण्डेय ने कहा कि हरियाणा प्रदेश पर्यावरण के प्रति गंभीर है। पर्यावरण संरक्षण के लिए पेड़ पौधों का अहम योगदान होता है। ऐसे में फरीदाबाद वन विभाग द्वारा सभी विभागों के साथ मिलकर अधिक से अधिक पौधारोपण का लक्ष्य रखा है ताकि, पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा सके। 

उन्होंने कहा कि प्रकृति और मां दोनों का ही हमारे जीवन में महत्वपूर्ण योगदान होता है. इसलिए फरीदाबाद में अबकी बार एक पेड़ मां के नाम से विशेष मुहिम शुरू की गई है ताकि, जिस तरीके से हम अपनी मां की देखभाल करते हैं ठीक उसी तरह प्रकृति की भी देखभाल करें, पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य ने कहा कि देशवासियों को ग्लोबल वार्मिंग जैसी चुनौतियों से बचने के लिए ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत अधिक से अधिक पौधारोपण जरूर करना चाहिए।

 प्रकृति हमारी मां हैं और इसे बचाने के लिए इस मुहिम को आगे बढ़ाना चाहिए। पर्यावरण को लेकर हमें सजग और जागरूक रहना होगा पर्यावरण और प्रकृति से जुड़ाव हमारी जिम्मेदारी है। हमें पेड़ लगाने के साथ-साथ इसके संरक्षण का भी पूरा ध्यान देना है। उन्होंने एक पेड़ मां के नाम अभियान से अधिक से अधिक लोगों के जुड़ने का आह्वान किया।

अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. आनंद शर्मा ने कहाकि उन्होंने कहा कि प्रकृति और मां दोनों का ही हमारे जीवन में महत्वपूर्ण योगदान होता है। इसलिए फरीदाबाद में अबकी बार एक पेड़ मां के नाम से विशेष मुहिम शुरू की गई है। ताकि, जिस तरीके से हम अपनी मां की देखभाल करते हैं ठीक उसी तरह प्रकृति की भी देखभाल करें। 

पर्यावरण संरक्षण, धरती की रक्षा और आने वाली पीढ़ी के स्वस्थ भविष्य के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाना हम सबका कर्तव्य है। पेड़ पौधे से ही जीवन है। इसलिए धरती को बचाने के लिए हम सबको अधिक से अधिक पेड़ लगाकर पूरी धरती को हरा भरा बनाने की जिम्मेदारी पूरे समाज की है। उन्होंने सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि अपनी मां के साथ मिलकर या उनके नाम पर उनके सम्मान में एक पेड़ जरूर लगाएं।

इस अवसर पर डीसीएफ फरीदाबाद ने विस्तार पूर्वक पौधरोपण करने आए हुए स्कूल के बच्चों को बताया कि नर्सरी में पौधा कैसे तैयार होता है और पौधों को कैसे सर्वाइव किया जा सकता है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: