Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

आगामी 19 जून को सेक्टर-12 खेल परिसर में होगा योग मैराथन

yoga-mairathan-in-faridabad
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

yoga-mairathan-in-faridabad

फरीदाबाद, 15 जून। दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम को लेकर उपायुक्त विक्रम सिंह के निर्देशन और जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ मनीषा लांबा की देखरेख में सेक्टर-12 स्थित खेल परिसर में चल रहे छह दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का आज शनिवार को समापन किया गया।

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ मनीषा लांबा ने बताया कि जिला में सेक्टर-12 स्थित खेल परिसर में दस जून से पंद्रह जून तक चलने वाले छह दिवसीय योग प्रशिक्षण का आज समापन किया गया है। उन्होंने बताया कि उपायुक्त विक्रम सिंह के दिशा-निर्देशन में  आगामी 19 जून को योग मैराथन और 21 जून को ‘10वें अतंर्राष्ट्रीय योग दिवस‘‘ का आयोजन ब्लॉक स्तर पर तिगांव और बड़खल में तथा जिला स्तर कार्यक्रम हरियाणा राज्य खेल परिसर सेक्टर-12 में आयोजित किया जाएगा।

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ मनीषा लांबा की देखरेख में छठे दिन आयोजित योग प्रशिक्षण अभ्यास में योग स्पेशलिस्ट विकास, योगाचार्य सुंदर लाल, डॉ अभिषेक, डॉ योगेंद्र, एएमओ आयुष डॉ प्रीति, एएमओ पंचकर्मा नीलम कौशिक, एचएमओ आयुष डॉ सोनम, डॉ ममता, डॉ मोना, डॉ स्वाति, डॉ विजय, विजेंद्र, राजेंद्र कुमार उपस्थित रहे।

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ मनीषा लांबा ने कहा कि योग समाज को जोड़ने के साथ-साथ जीवन की आत्मिक आवश्यकताओं को परिपूर्ण करता है। उन्होंने कहा कि भारत के प्रयासों और मार्गदर्शन से योग को विश्व में नई पहचान मिली है। प्रदेश में भी सरकार ने योग को बढ़ावा देने के लिए अनेक प्रयास किए है।  उन्होंने कहा कि स्वस्थ्य शरीर के लिए योगासन अहम है। 

योगासन हृदय की कार्यक्षमता को सुधारते हैं और हृदय रोगों के जोखिम को कम करते हैं। योगासन रक्त शर्करा स्तर को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। योगासन पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं और पाचन समस्याओं को दूर करते हैं। योगासन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं, जिससे शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम होता है। 

योगासन हार्मोनल संतुलन को बनाए रखते हैं, जिससे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। उन्होंने आमजन से अधिक से अधिक संख्या में योग मैराथन और 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में भाग लेने की अपील की ।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: