Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

रक्त प्राण रक्षक तो रक्तदाता जीवन रक्षक - प्रवीण कुमार

blood-donation-camp-in-faridabad
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

blood-donation-camp-in-faridabad

फरीदाबाद , 14 जून 2024 : रक्त प्राण रक्षक तो रक्तदाता जीवन रक्षक – AJNIFM निदेशक प्रवीन कुमार आज दिनांक 14 जून 2024 को विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर अरुण जेटली राष्ट्रीय वित्तीय प्रबंधन संस्थान में एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया । इस अवसर पर मुख्य अतिथि की रूप में संस्थान के निदेशक प्रवीण कुमार उपस्थित रहे उनके साथ मुख्य प्रशासनिक अधिकारी दिलीप चावला के साथ मुकेश कुमार व अन्य सभी संकाय सदस्य अधिकारी कर्मचारी और संस्थान मे चल रहे विभिन्न कोर्स के प्रतिभागी उपस्थित हो कर बढ़ चढ़ कर रक्तदान किया । 

इस अवसर पर  प्रवीण कुमार ने कहा कि आज इतने लोग जागरूक हैं फिर भी रक्त की कहीं ना कहीं कमी होती ही है रक्त शरीर का वह महत्वपूर्ण कंपोनेंट है जिसे हम कृत्रिम तरीके से नहीं बना पाए और नहीं इसे किसी और जीव जंतु से ले सकते हैं इंसान का रक्त ही इंसान को चढ़ाया जा सकता है भगवान ने भी ऐसी परंपरा विकसित की है कि किसी भी धर्म जाति या व्यक्ति को किसी भी दूसरे धर्म जाति के व्यक्ति का रक्त दान दिया जा सकता है और दूसरे की जान भी बचाई सकती है और रक्त की जरूरत भी तभी पड़ती है जब लोगों की जान पर बन आती है रक्त प्राण रक्षक तो होता है किंतु जीवन रक्षक वह व्यक्ति होता है जो रक्त दान देता है रक्तदान कर हम समाज की सेवा कर सकते हैं और यह बहुत ही पुण्य का कार्य है इस अवसर पर मुख्य प्रशासनिक अधिकारी दिलीप चावला ने कहा कि हमें समाज की उन लोगों तक भी रक्तदान के लिए जागरूकता फैलानी पड़ेगी जो केवल अपने कार्यों में ही व्यस्त रहते हैं कि वह लोग भी 6 महीने में एक बार रक्तदान जरूर करें रक्तदान एक महादान है । 

रक्तदान कैम्प के नोडल अधिकारी प्रवेश मलिक ने बताया की आज के कैम्प मे 52 प्रतिभागियों अधिकारियों कर्मचारीयो ने रक्तदान किया । आज का रक्तदान शिविर फाउंडेशन अगेंस्ट थेलिसिमिया के साथ मिलकर थेलिसिमिया ग्रस्त बच्चों के लिए रोटरी क्लब फ़रीदाबाद हरिटेज और जिला रेडक्रॉस समिति के साथ मिल कर लगाया गया था शिविर में महिला वर्ग ने रक्तदान कर बड़ चड़ कर हिस्सा लिया इस अवसर पर फाउंडेशन अगाइनेस्ट थेलिसिमिया के प्रधान भगवान गुलाटी महासचिव रविंद्र डूडेजा, जे. के. भाटिया, रोटरी क्लब फ़रीदाबाद ईस्ट से रोटेरियन एच. एल. भूटानी और रेडक्रॉस से  पुर्शोतम सैनी व दर्शन भाटिया उपस्थितः रहे सभी रक्तदाताओं को रोटरी क्लब ओफ़ फ़रीदाबाद हेरिटिज की तरफ़ उपहार दे कर सम्मानित किया गया अंत में फ़ाउंडेशन अगेंस्ट थेलासिमिया की तरफ़ से प्रवेश मलिक को धन्यवाद किया गया जिनके अथक पर्यास से रक्तदान शिविर सफल हो पाया। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: