Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

जब तक गरीब मजबूत नहीं होगा, देश भी मजबूत नहीं हो सकता : कृष्ण पाल गुर्जर

Union-Minister-of-State-for-Cooperation-Krishna-Pal-Gurjar
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Union-Minister-of-State-for-Cooperation-Krishna-Pal-Gurjar

फरीदाबाद, 30 जून। केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि देश की बागडोर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मजबूत हाथों में होने से भारत की सीमाएं, खजाना और नागरिक सुरक्षित हैं। भारत सरकार के केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने आज सेक्टर-12 स्थित एचएसवीपी कन्वेशन हाल में आयोजित पेंशन व बीआर अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना लाभार्थी समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की उनके साथ विशिष्ट अतिथि के रूप में हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य, श्रम, खाद्य नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता मामले तथा निर्वाचन मंत्री मूलचंद शर्मा, फरीदाबाद विधायक नरेंद्र गुप्ता और तिगांव विधायक राजेश नागर ने शिरकत की।

कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री द्वारा डॉ बी आर अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना और मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभ वितरण कार्यक्रम का ऑनलाइन लाइव वीडियो के माध्यम से प्रसारण किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित करके किया गया।

केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री  कृष्ण पाल गुर्जर ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हु कहा कि आज हरियाणा में 3000 लाभार्थियों को डॉ अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत उनके मकानों की मरम्मत के लिए पैसा उनके खातों में आएगा। जब से देश की बागडोर मोदी जी के हाथो में आयी है तबसे मोदी जी ने देश के गरीबों के लिए अनेक योजनाएं बनाई है और उन योजनाओं को धरातल पर उतारने का काम किया है। क्यों कि मोदी जी जानते है इस देश को मजबूत बनाना है तो बगैर गरीबों को मजबूत बनाए कभी देश मजबूत नहीं बन सकता। 

वह जानते हैं गरीबों की मुसीबत को मोदी की तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने हैं तो यह सब गरीबों की दुआओं और आशीर्वाद है। मोदी जी ने जब पहली बार देश का प्रधानमंत्री बनने की शपथ ली थी तो उन्होंने कहा था कि मेरी सरकार गरीबों की सरकार है। आज देश के 80 करोड़ लोगों को अनाज मिल रहा है और अगले 5 साल तक भी मिलेगा ताकि मेरे देश का कोई भी गरीब भूखा नहीं सोना चाहिए। देश में 55 करोड़ लोगों को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज की व्यवस्था पहली बार मोदी जी ने की है।

उन्होंने कहा कि इस देश में गरीब व्यक्ति बगैर इलाज और दवा के दाम न तोड़े उसके लिए सच्ची दवाइयां का इंतजाम जन औषधि केंद्र के माध्यम से किया गया है। मोदी जी ने  माताओं व बहनों को गर्भावस्था के समय सही पोषण मिले इसके लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना शुरू की। जना के तहत कुल 5 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है। इसमें पहली किश्त एक हजार रुपये की है। दूसरी किश्त 2 हजार रुपये की व तीसरी किश्त भी 2 हजार रुपये की निर्धारित की गई है। उज्जवला योजना के तहत 10 करोड़ गैस कनेक्शन गरीब महिलाओं को दिए और कोई ऐसा घर नहीं छोड़ा जहां गैस कनेक्शन न हो। 

मोदी सरकार ने गरीब के लिए बिना किसी जाति के 10 प्रतिशत आरक्षण देने का काम किया। बुढ़ापा पेंशन, विडो पेंशन, विधुर पेंशन अविवाहित पेंशन और जून में 46000 लोगों की नयी पेंशन बनायीं है। मोदी जी ने महिलाओं के लिए 10 करोड़ शौचालय बनवाएं। 50 करोड़ लोगों के बिना किसी गैरंटी के जान धन खाते खुलवाए और उन्हें 2 लाख तक का बीमा भी दिया। 

मोदी जी ने गरीबो का भरोसा जीता और उनके लिए देश के खजाने को खोल दिया। मोदी सरकार सिर्फ मकान बना कर नहीं देती बल्कि 10 साल उसी मकान में रहने और 01 लाख 80 हजार से कम आय वाले को मकान की मरम्मत के लिए बीआर आंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत 80000 हजार रुपये तक देगी जिसको वापसी भी नहीं करना है।

हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य, श्रम, खाद्य नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता मामले तथा निर्वाचन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि फरीदाबाद में कोई ऐसा परिवार नहीं बचा होगा जिसने सरकारी योजनाओं का लाभ न मिल रहा हो। विधवा पेंशन, आयुष्मान कार्ड, दिव्यांग पेंशन और जितनी भी सरकारी योजनाएं सरकार ने चलाई है उनका लाभ आम जन को मिल रहा है। 

गरीबों के लिए आज मुख्यमंत्री आवास योजना चलाई है ताकि उसको अपने मकान की मरम्मत के लिए किसी से पैसा न मांगना पड़े। मोदी जी ने और प्रदेश के मुख्यमंत्री ने गरीबों के लिए अनेकों योजना चलाई हैं हरियाणा के मुख्यमंत्री पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने हरियाणा के बच्चों को और 36 बिरादरी को अपना माना है उन्होंने मेरिट के आधार पर नौकरियां देने का काम किया है। अगर देशहित में कोई योजना बनती है तो कोई जाति धर्म देखकर नहीं बनती बल्कि सबका साथ सबका विकास की नीति से बनती है।

फरीदाबाद विधायक नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही मातृत्व योजना, निरोगी आयुष, प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना, बीपीएल परिवार योजना, परिवार पहचान पत्र योजना, संस्कृति मॉडल स्कूल, मुख्यमंत्री कन्या विवाह शगुन योजना और भी अन्य कई योजनाएं चलायी जा रही है जिसका लाभ आमजन को मिल रहा है।

तिगांव विधायक राजेश नगर ने कहाकि आज मोदीजी के नेतृत्व में देश बड़ी तेजी से आगे बढ़ रहा है। आज भारत में सरकारी अस्पताल, एम्स, एयरपोर्ट, कॉलेज, सडक़ें, हाइवे का बहुत तेजी से विकास हुआ है। आमजन के लिए समय समय पर नई नई सरकारी योजनाएं बनायीं जा रही है जिसने लाभ समाज की अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को भी मिला रहा है।

जिला फरीदाबाद में 4597 वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, 848 विडो पेंशन, 46 लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता,169 दिव्यांग पेंशन, 311 निराश्रित बच्चों को वित्तीय सहायता, 09 स्कूल न जाने वाले बच्चों को वित्तीय सहायता, 59 विधुर और अविवाहित पेंशन, 03 चरण 3 और 4 के कैंसर रोगियों को वित्तीय सहायता कुल 6042 पेंशन जून महीने में बनाई गयी है। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: