Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना के तहत किसानों को मिल रही है सब्सिडी : ADC

ADC-ANAND-SHARMA-FARIDABAD
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


फरीदाबाद, 25 जून। अतिरिक्त उपायुक्त डॉ आनंद शर्मा ने बताया कि किसानों की आय में गुणात्मक वृद्धि करने के लिए सरकार द्वारा ऐतिहासिक कदम उठाए जा रहे हैं। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना के तहत किसानों को खेती के साथ साथ मछली पालन करने के लिए सब्सिडी मिल रही है।

अतिरिक्त उपायुक्त डॉ आनंद शर्मा ने कहा कि जिला में किसानों को प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना वर्ष 2024-25 के तहत तालाब खुदाई, खाद-खुराक, रिसर्कुलेटरी एक्वा कल्चर सिस्टम, बायोफलोक, थ्री व्हीलर विद आइस बॉक्स, मोटर साइकिल विद आइस बॉक्स, साइकिल विद आइस बॉक्स पर सरकार द्वारा वित्तीय सहायता दी जाती हैं।

अतिरिक्त उपायुक्त ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि किसानों को नए तालाब की खुदाई के लिए अनुमानित राशि 7.00 लाख रुपये खर्चा आएगा जिसके लिए सामान्य वर्ग को अनुमानित राशि पर 40 प्रतिशत तथा एससी, एसटी व महिलाओं को 60 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। वहीं मछलियों की खाद-खुराक के लिए अनुमानित राशि 4 लाख रुपये का खर्चा आएगा जिसके लिए सामान्य वर्ग को 40 प्रतिशत और एससी, एसटी व महिलाओं को 60 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। 

वहीं बायोफ्लॉक यूनिट के लिए अनुमानित राशि 50 लाख रुपए का खर्चा आएगा जिसके लिए सामान्य वर्ग को 40 प्रतिशत तथा एससी, एसटी व महिलाओं को 60 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसके साथ- साथ ऑर्नामेंटल फिश किओस्क के लिए अनुमानित राशि 10 लाख रुपये का खर्चा आएगा जिसके लिए सामान्य वर्ग के लिए 40 प्रतिशत और एससी, एसटी व महिलाओं को 60 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

जिला मत्स्य अधिकारी श्रीमती रीटा ने बताया कि इसके अलावा अधिसूचित पानियो जिनमें नदियों, नहरों आदि को भी पट्टे पर छोड़ा जाता है। जिन पर भी अधिकतम 5 लाख रुपये या स्वीकृत बोली का 50 प्रतिशत जो भी कम हो अनुदान दिया जाएगा। 

इसके तहत जो भी मत्स्य किसान इन मदों में लाभ लेना चाहते हैं। वो लाभार्थी अधिक जानकारी के लिए जिला मत्स्य अधिकारी, फरीदाबाद के कार्यालय में सम्पर्क कर सरकारी सरल पोर्टल व माध्यम से आवेदन कर मत्स्य विभागीय योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकतें हैं।

यह जानकारी जिला मत्स्य अधिकारी श्रीमती रीटा ने साझा करते हुए किसानों से आह्वान करते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा मत्न किसान उक्त योजनाओं का लाभ उठाये। अधिक जानकारी के लिए विभागीय श्रीमती रीटा, जिला मत्स्य अधिकारी, फरीदाबाद मोबाइल न० :- (8527305267) और ईश्वर सिंह, मत्स्य अधिकारी, फरीदाबाद (8930241135) पर संपर्क कर सकते है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: