Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

आचार संहिता का मुख्य मकसद स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव करवाना : DC नेहा सिंह

DC-NEHA-SINGH-PALWAL
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-NEHA-SINGH-PALWAL

पलवल, 18 मार्च। लोकसभा आम चुनाव-2024 के दृष्टिïगत जिला में लागू आदर्श आचार संहिता की प्रभावी रूप से पालना सुनिश्चित की जाए। आदर्श आचार संहिता का उद्देश्य है कि सरकारी अधिकारी व कर्मचारी निष्पक्ष रहें। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त नेहा सिंह ने सोमवार को जिला सचिवालय के सभागार में सभी विभागों के जिलाधिकारियों को जिला में आदर्श आचार संहिता की सभी हिदायतों की सख्ती से अनुपालना प्रभावी ढंग से सुनिश्चित करने के लिए बैठक के माध्यम से आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

सरकारी व निजी भवनों, सभी सार्वजनिक स्थलों जैसें-बस अड्डïा, रेलवे स्टेशन, पैट्रोल पम्प, पार्क आदि का गलत तरीके से प्रयोग न किया जाए और इन सभी स्थलों से राजनैतिक दलों के बैनर, फ्लैक्स, प्रिंटिंग, विनायल प्रिंट्स के विज्ञापन को तुरंत प्रभाव से हटाया जाए। आदर्श आचार संहिता की हिदायतों के मद्देनजर यह सभी कार्य समय पर पूर्ण कर लिया जाए।

सभी अधिकारी अपना हैडक्वार्टर करेंगे मैनटेन

उन्होंने कहा कि इसके अलावा लोकसभा आम चुनाव-2024 के दृष्टिïगत सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी अपना हैडक्वाटर मैनटेन करेंगे। लोकसभा आम चुनाव-2024 के समापन तक सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी आदर्श आचार संहिता की समस्त हिदायतों की पालना करते हुए पूर्व अनुमति के बिना अपना हैडक्वार्टर नहीं छोंड़ेंगे। 

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त नेहा सिंह ने कहा कि सभी अधिकारी एमसीसी की वॉयलेंस का ध्यान रखें। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों से निष्पक्ष चुनाव करवाने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा मांगी गई सूचना को समय पर भेजना सुनिश्चित करें।

कार्यालयों, निजी, सरकारी, सार्वजनिक स्थानों व बसों एवं बिजली के खम्भों से हटाई जाए प्रचार सामग्री

एडीसी डा. ब्रह्मïजीत सिंह रांगी ने जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने कार्यालयों से भी बैनर, फ्लैक्स, पोस्टर, पम्पलेट, कलेंडर जैसी सामग्री जिस पर किसी राजनैतिक दल का फोटो लगाया हुआ है उसे हटवाना सुनिश्चित करें। एमसीसी का मुख्य मकसद निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से चुनाव करवाना है। उन्होंने कहा कि वॉल पर की गई प्रिंटिंग पर वाइटवॉश करवाया जाए और जिला के सभी निजी व सरकारी तथा सार्वजनिक स्थानों व बसों एवं बिजली के खम्भों से पोस्टर, बैनर, फ्लैक्स आदि को हटवाकर इसकी रिपोर्ट जिला निर्वाचन कार्यालय में भेजें। 

शहरी क्षेत्र में इस कार्य को नगर परिषद तथा ग्रामीण क्षेत्र में यह कार्य पंचायत विभाग द्वारा किया जाएगा। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे आदर्श आचार संहिता के दौरान अपने कार्यालयों के पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से आदर्श आचार संहिता की बारीकियों की दी जानकारी

एसडीएम संदीप अग्रवाल तथा एसडीएम नरेंद्र कुमार ने सभागार में मौजूद सभी विभागों के जिलाधिकारियों को पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से आदर्श आचार संहिता की बारीकियों से क्रमवाइज अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह को किसी भी राजनैतिक दल द्वारा प्रचार के लिए इस्तेमाल में न लाया जाए। बिना स्वीकृति के रैली अथवा जनसभा न आयोजित की जाए। इसके साथ-साथ राजनैतिक दलों द्वारा प्रचार के लिए स्वीकृत कराए गए वाहनों की भी निगरानी रखी जाए और आदर्श आचार संहिता की हिदायतानुसार ही निर्धारित समय पर लाउडस्पीकर को चलाने की स्वीकृति ली जाए। 

उन्होंने बताया कि जिला में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जिसके ट्रोल फ्री नंबर-1950 पर आदर्श आचार संहिता संबंधित शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है और मतदाता अपनी वोट की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव की ड्यूटी के लिए मास्टर ट्रेनर्स द्वारा सभी संबंधित कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। सभी अधिकारी चुनाव प्रक्रिया के दौरान अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूर्ण निष्ठïा व इमानदारी से करें। उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों को कड़े निदेश देते हुए कहा कि वे जिला में सभी स्थानों पर आदर्श आचार संहिता की सभी हिदायतों के अनुरूप ही कार्य करें। जिला में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन पाए जाने पर नियमानुसार कड़ी कार्यवाई अमल में लाई जाएगी।

इन अधिकारियों की रही मौजूदगी -

इस मौके पर एसडीएम नरेंद्र कुमार, एसडीएम संदीप अग्रवाल, एसडीएम रणवीर सिंह, नगराधीश अप्रतिम सिंह, सीईओ जिला परिषद जितेंद्र कुमार, एमडी शुगर मिल शशि वसुंधरा, जीएम रोडवेज अजय, डीआईओ डी.पी. कुलश्रेष्ठï, उप निदेशक डीआईसी ईश्वर सिंह यादव, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघेल, डीटीपी नरेंद्र नैन, जिला बागवानी अधिकारी डा. अब्दुल रज्जाक, जिला रोजगार अधिकारी शक्तिपाल, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी रामदिया, जिला बाल कल्याण अधिकारी सुरेखा डागर, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. योगेश मलिक, नायब तहसीलदार चुनाव पलवल कुलदीप, नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी सुनील कुमार, बीडीपीओ नरेश, बीडीपीओ प्रवीण कुमार, लोक निर्माण विभाग के एसडीई अशोक कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: