Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

CM मनोहर लाल ने किया हरियाणा सरकार के 9 अतुलनीय वर्ष पुस्तक का विमोचन

cm-manohar-lal-haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार के 9 अतुलनीय वर्ष पुस्तक में राजनीतिक, शिक्षाविद, सामाजिक, प्रशासनिक व न्यायिक पदों पर आसीन व्यक्तियों के विचारों का समावेश किया गया है। देश व समाज के हित में प्रदेश सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर प्रबुद्धजनों  ने भी इस पुस्तक में अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने अपने 9 वर्ष के कार्यकाल का अनुभव सांझा करते हुए कहा कि इन 9 वर्षों में सरकार ने जमीनी हकीकत पर कार्य किया और जनमानस की तकलीफों को महसूस करते हुए उनकी समस्याओं का समाधान किया। 

सुशासन व अंत्योदय की भावना पर आगे बढ़ते हुए प्रदेशवासियों के जीवन को सुगम बनाया है। उन्होंने बताया कि तीन सी-क्राइम, करप्शन व कास्ट बेस्ड राजनीति से दूरी बनाते हुए हरियाणा एक-हरियाणवी एक की भावना को साकार किया। उन्होंने अपने दृष्टिकोण के ध्येय में सात एस का जिक्र करते हुए बताया कि शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वाभिमान, स्वावलंबन, सुशासन और सेवा पर आधारित व्यवस्था को आज प्रदेश में स्थापित किया गया है। 

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ काम करने के अवसर से जुड़े संस्मरण भी कार्यक्रम में सांझा किए, जिस प्रकार प्रधानमंत्री नेशन फस्र्ट की भावना के साथ कार्य करते हुए उसी संस्कृति पर आगे बढ़ते हुए प्रदेश में आगे भी जनसेवा की भावना निरंतर जारी रहेगी। उन्होंने पुस्तक का विमोचन करने के लिए उप राष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ का आभार भी व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते थे कि आपको जनहित के  लिए जो भी अच्छा लगता है उसको करना शुरू करो। अगर खराब होगा तो छोड़ दो, ठीक हो तो चलाए रखो, इतनी छूट मोदी जी देते थे। मोदी को प्रयोगधर्मी बताते हुए उन्होंने कहा कि आज देश की  दिशा को ठीक करने के लिए जितने भी सकारात्मक बदलाव या प्रयोग पिछले 9 वर्षों में उन द्वारा किये गए हैं, उन्ही की बदौलत देश विकास के पथ पर निरंतर अग्रसर हुआ है। 

उन्होंने कहा कि पॉलिटिकल लीडर तो अपना टारगेट बता सकता है, लेकिन उस टारगेट को सही दिशा में ले जाने सम्बन्धी कार्ययोजना को प्रशासनिक अधिकारी ही अमलीजामा पहनाते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे जिस विचारधारा से जुड़े रहे हैं उसमे व्यक्ति प्रधान नहीं होता बल्कि विचारधारा प्रधान होती है। इसी विचारधारा के आधार पर हम आगे बढ़ते हुए निरंतर जन सेवा में डटे हैं।

मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर ने भी हरियाणा सरकार के 9 अतुलनीय वर्ष पुस्तक की विषयवस्तु व विचार को लेकर विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस पुस्तक के माध्यम सेे यह भी ज्ञात होगा कि अच्छी शासन प्रणाली से एक नए एवं जीवंत हरियाणा का उदय हुआ है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने कार्यकाल में व्यवस्था को रिफ्रेम करने का काम किया है। 

सर्वेंट लिडरशिप के रूप में मुख्यमंत्री मनोहर लाल हरियाणा की समस्त जनता की सेवा कर रहे हैं। उन्होंने विभिन्न सरकारी जनहितकारी योजनाओं में अमूलचूल परिवर्तन लाते हुए हरियाणा प्रदेश को अग्रणी राज्य बनाने में निभाई जा रही जिम्मेदारियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार के 9 अतुलनीय वर्ष पुस्तक हरियाणा सरकार की जनहितकारी नीतियों पर दी गई प्रतिक्रियाओं का समावेश है।

यह रहे मौजूद :

इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, शहरी निकाय मंत्री डा.कमल गुप्ता, सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य मंत्री डा. बनवारी लाल, महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढंाडा, पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली, सांसद धर्मबीर सिंह, सांसद रमेश कौशिक, राज्यसभा सांसद कृष्णलाल पंवार, जनरल डीपी वत्स, कार्तिकेय शर्मा, हरियाणा सरकार में मुख्य सचिव संजीव कौशल, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक मनदीप सिंह बराड़ सहित पुस्तक के संपादक प्रो. कुलदीप चंद अग्निहोत्री व भाषांतर संपादक डा. शमीम शर्मा व पूर्व आइपीएस आर. के. पंचनदा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: