Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

देश में कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोएगा PM मोदी की गारंटी : कृष्णपाल गुर्जर

Union-Minister-of-State-Krishnapal-Gurjar
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Union-Minister-of-State-Krishnapal-Gurjar

पलवल,14 जनवरी। केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने रविवार को हथीन नगर पालिका क्षेत्र के वार्ड नंबर-7,09,10,11 में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर उनके साथ विधायक प्रवीण डागर, एसडीएम लक्ष्मी नारायण भी मौजूद रहे। 

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने इस मौके पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की चार लाभार्थी महिलाओं को गैस चूल्हे भेंट किए। वहीं क्विज प्रतियोगिता में विजेता चार स्कूली बच्चों को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित भी किया। उन्होंने उपस्थिति को विकसित व आत्मनिर्भर भारत का संकल्प दिलाया और कार्यक्रम स्थल पर जिला प्रशासन द्वारा लगाए गए स्टॉलों का अवलोकन किया तथा नमो दीदी ड्रोन की कार्य प्रणाली का अवलोकन किया।

केंद्रीय उर्जा एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बनाई गई जनकल्याणकारी योजनाओं को पंक्ति में अंतिम छोर पर खड़े हुए व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए देशभर में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। इस यात्रा के दौरान योजनाओं के लाभार्थियों को घर द्वार पर ही जाकर योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को गारंटी दी है कि देश में कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोएगा। इसलिए केंद्र सरकार की योजना के अनुसार पात्र लाभार्थियों को 5 किलोग्राम अनाज प्रति व्यक्ति हर महीने प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत 55 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपए तक का वार्षिक इलाज हर साल निशुल्क प्रदान करने की सुविधा दी गई है। पिछले 9 सालों में 4 करोड़ लोगों को पक्के मकान बनाकर दिए गए हैं। 

केवल यही नहीं पक्के मकान में गैस कनैक्शन, पानी का कनैक्शन, टॉयलेट की व्यवस्था, बिजली का कनैक्शन भी प्रदान किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने गरीब लोगों के घरों में शौचालय बनाने की गारंटी भी प्रदान की। उज्ज्वला योजना के तहत 11 करोड़ महिलाओं को योजना का लाभ दिया गया है। 

वर्ष 2024 तक हर घर नल से जल देने की योजना बनाई गई है। पिछले 70 सालों में केवल 3 करोड़ लोगों के घरों में पीने के स्वच्छ पानी का कनैक्शन दिया गया था, लेकिन वर्तमान सरकार ने पिछले 3 सालों में 14 करोड़ लोगों के घरों में पीने के स्वच्छ पानी का कनैक्शन प्रदान किए गए हैं। 

सरकार ने रेहडी पटरी लगाने वाले व्यक्तियों को सूदखोरों से निजात दिलाते हुए योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत सरकार द्वारा एक प्रतिशत ब्याज की दर पर 10 हजार रुपए से 50 हजार रुपए तक का ऋण उपलब्ध करवाया जाता है, ताकि वह अपना व्यवसाय ठीक प्रकार से कर सकें।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Haryana News

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: