Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

25 जनवरी तक देश के कोने-कोने में जाकर लोगों को लाभ देगी विकसित भारत संकल्प यात्रा - कृष्णपाल गुर्जर

Union-Minister-Krishnapal-Gurjar-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


पलवल, 02 जनवरी। हम शपथ लेते हैं कि भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित बनाने राष्टï्र बनाने के लिए सपने को साकार करेंगे, गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड फैंकेंगे। देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंगे, भारत की एकता को सुदृढ करेंगे और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे। हम सब भारत के नागरिक होने का कर्तव्य निभाएंगे। बडौली खंड का खादर क्षेत्र उस समय इन शब्दों से गुंजायमान हो उठा, जब गांव भूड खेडली में विकसित भारत संकल्प यात्रा की शपथ दिलाई गई। 

यह संकल्प शपथ केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने गांव भूड खेडली व जैबाबाद खेडली के ग्रामीणों को एकजुट होकर दिलाया। इस अवसर पर उनके साथ भाजपा जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन के पूर्व सदस्य एवं भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य डा. हरेंद्रपाल राणा, मुकेश सिंगला, संकल्प यात्रा के संयोजक यशपाल मावई, राजीव कत्याल भी मौजूद रहे।

केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने बतौर मुख्य अतिथि इस रथ यात्रा का स्वागत किया और लोगों को अपना संदेश देते हुए कहा कि भारत के ओजस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 15 नवंबर 2023 को झारखंड के खूटी नगर से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरूआत की थी, जोकि आज पूरे देश में अपना वर्चस्व बना रही है और 25 जनवरी 2024 तक देश के हरेक नगर, शहर, कस्बे व प्रत्येक गांव को कवर करेगी। 

देश के कोने-कोने में बसे ग्रामीण व शहरी इलाकों से यह रथ यात्रा निरंतर गुजरते हुए लोगों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, सेवाओं व नीतियों के बारे में जागरूक करती हुई आगे बढ रही है। इस संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य यही है कि देश में ऐसा कोई भी व्यक्ति न रहे जो सरकार की योजनाओं का पात्र हो और उसे योजनाओं का लाभ न दिया गया हो।

केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि मोदी की गारंटी वाली गाड़ी को लोगों के बीच पहुंचाने का मकसद यही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल की समस्त जन के कल्याणार्थ के लिए बनाई गई योजनाओं की जानकारी हर एक व्यक्ति तक पहुंचे, लोगों इन योजनाओं से जागरूक हों और पात्र परिवार उनका लाभ उठाएं। केंद्र व प्रदेश की ऐसी बहुत योजनाएं है, जिनसे अभी तक लोग अवगत नहीं है। उन्होंने सभी से आह्वïान किया कि वे इस विकसित भारत संकल्प यात्रा में विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉलों पर जाकर योजनाओं की पूर्ण जानकारी लें और पात्रता पूरी होने पर लाभ उठाएं। इसके अलावा इस दौरान दस्तावेजों को दुरूस्त कराने का कार्य भी जिला प्रशासन की ओर से स्टॉल लगाकर किया जा रहा है। 

गांव के बुजुर्ग व बीमार व्यक्ति स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगाए गए स्टॉल पर अपने स्वास्थ्य की जांच करवाकर लाभ उठाएं। रथ यात्रा के नोडल अधिकारी की देखरेख में परिवार पहचान पत्र, राशन कार्ड, पशु क्रेडिट कार्ड, आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे है। विकसित भारत रथ यात्रा का उद्देश्य सरकार की योजनाओं का लाभ पंक्ति में अंतिम छोर पर खड़े हुए व्यक्ति तक पहुंचाना है। 

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कार्यक्रम स्थल पर जिला प्रशासन द्वारा लगाए गए स्टॉलों का अवलोकन किया और विभागों के अधिकारियों से फीडबैक भी लिया। उन्होंने कृषि कार्यों को सुगम बनाने के लिए बनाए गए नमो दीदी ड्रोन की कार्य प्रणाली को अवलोकन भी किया। कार्यक्रम के दौरान 19 लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की 4 पात्र महिलाओं को घरेलु गैस कनैक्शन सिलेंडर सहित भेंट किए।

मुख्य अतिथि ने उत्कृष्टï कार्य करने वाले स्कूल के बच्चों, खिलाडिय़ों, लोकल कलाकारों और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में पहुंचने पर ग्रामवासियों ने मुख्य अतिथि कृष्णपाल गुर्जर सहित अन्य गणमान्य अतिथियों का फूलमालाएं पहनाकर व पगडी बांधकर परंपरागत तरीके से स्वागत अभिवादन किया। ग्राम पंचायत भूड खेडली व जैबाबाद खेडली ने संबंधित ग्राम पंचायतों के विकास संबंधी कार्यों के मांग पत्र भी मुख्य अतिथि के समक्ष रखे, जिन्हें जल्द ही पूर्ण करवाने का आश्वासन केंद्रीय राज्यमंत्री ने ग्राम पंचायतों को दिया।

इस अवसर पर एसडीएम रणवीर सिंह, कृषि उपनिदेशक डा. बाबूलाल, डीडीपीओ उपमा अरोड़ा, बीडीपीओ प्रवीण कुमार, विनोद भाटी, अनिल सरपंच, हुक्मा, सुरेंद्र त्यागी, रामकिशन मनोहर, मुरली, मोतीराम, देशराज, रोहताश भाटी, रघुराज सहित आस-पास के गांवों के पंच-सरपंच, महिलाएं, बुजुर्ग व गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: