Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

शब्द-यात्रा की राममय अबू-धाबी, दुबई यात्रा

Shabd-Yatra-Abu-dhabi
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

22 जनवरी भारत के लिए ही ऐतिहासिक दिन नहीं था, उस दिन शब्द-यात्रा समूह ने अबू धाबी में अंतरराष्ट्रीय साहित्यिक सम्मेलन का आयोजन कर उस विदेशी धरती को भी राममय कर दिया। 

संस्था की अध्यक्ष शारदा मित्तल तथा सचिव महासचिव प्रीति मिश्रा ने इस  कार्यक्रम की सफल परिकल्पना की थी जिसमें भारत के विभिन्न प्रदेशों से 70 से अधिक लोगों ने भाग लिया। दीप प्रज्वलन के साथ डा.मीनाक्षी पाण्डेय के मंत्रोच्चार ने सभागार को सनातन की पावन स्वर लहरियों से भर कर दिया। डा. विजया गोड़बोले, डा.मीनाक्षी पाण्डेय वीणा अग्रवाल, पराग शर्मा, आभा सिंह, ज्योति श्रीवास्तव, कांति मिश्रा तथा कृष्णा आर्य ने राम स्तुति से कार्यक्रम का शुभारंभ किया। बहुत से लोगों ने श्रीराम पर कविताएं पढ़ीं। डॉ पल्लवी मिश्रा ने सभी का स्वागत नमामि नमामि नृत्य के द्वारा किया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता रिटायर्ड आई. ए. एस. ऑफिसर श्री एस. के. सिंह ने की।


इस आयोजन में कुछ प्रवासी भारतीय भी शामिल हुए। कार्यक्रम का समापन ठुमक चलत रामचंद्र ...  नृत्य नाटिका से हुआ, जिसमें डॉक्टर विजया गोडबोले (देव) जी ने गायन प्रस्तुत किया और नृत्य प्रस्तुति करने वाले कलाकार थे - मिनी गुप्ता, चारू अग्रवाल, बेबी कषिका अग्रवाल जिसकी की आयु मात्र 2 वर्ष की थी। उसने नृत्य के साथ जब घुटनों चलकर  मां कौशल्या की ओर कदम बढ़ाए तो दर्शन आत्म विभोर हो गए। 

 राम लला का अयोध्या में आगमन संयुक्त अरब अमीरात की धरती पर कुछ इस तरह से मनाया मानो पूरा विश्व हमारे साथ इस उत्सव में शामिल हो। 26 जनवरी को समूह के कई  सदस्य दुबई स्थित भारतीय दूतावास गये और उन्होंने ध्वजारोहण में उत्सव में भाग लिया।

कार्यक्रम में साहित्य सरोकार के अंतर्गत श्री राजपाल यादव, डॉक्टर कृष्णा कुमारी यादव, कमलेश कुमार पांडे, सोनिया, निर्मल सिंह, डॉक्टर पुनीत चंद्र, प्रीति मिश्रा,  वेदिका गोयल, आर के सिंह, पल्लवी मिश्रा, डॉ मीनाक्षी पांडे, डॉ पराग शर्मा, डॉ अनिरुद्ध पांडे, मुदिता गर्ग, शारदा मित्तल, वीणा अग्रवाल, डॉ मुकेश गंभीर जी ने अपनी प्रस्तुतियां दीं। कार्यक्रम के अध्यक्ष सुरेश कुमार सिंह जी - प्रेसिडेंट अउआ ने शब्द यात्रा पर एक शानदार व्याख्यान दिया।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री अतुल गर्ग, सीईओ एवं एम. डी. जिफको, जॉर्डन से पधारे।

इस अवसर पर एक सामूहिक गीत - तू जिंदा है तो जिंदगी की जीत पर यकीन कर - श्रीमती मुदिता गर्ग के नेतृत्व में वासुदेव यादव, राजपाल यादव, डॉक्टर पराग शर्मा, मिनी गुप्ता, नवीन चंद्र, कमलेश कुमार पांडे, उषा अग्रवाल और सुरभि बर्मन ने प्रस्तुत किया।

इन कार्यक्रमों में डायरेक्टर रेडियो बूज़ मुकेश गंभीर विशिष्ट अतिथि, वरिष्ठ कवयित्री श्रीमती वीणा अग्रवाल सारस्वत अतिथि तथा अभिव्यक्ति से मुदिता गर्ग ने भी अध्यक्षता की। 

कार्यक्रम में कुछ विद्वान लेखकों की पुस्तकों का विमोचन भी हुआ। 

डॉक्टर मीनाक्षी पांडे की पुस्तक - भर्त्रहरि एवं धनराज के शतकत्रयों का तुलनात्मक एवं समीक्षात्मक विमर्श, प्रीति मिश्रा की पुस्तक - लड़की इश्क में डूबी नजर आती है, मुदिता गर्ग की पुस्तक - स्वच्छंद सहचर एवं अन्य कविताएं, अतुल गर्ग की पुस्तक - घोड़े का मति भ्रम तथा डॉ मुकेश गंभीर पर केंद्रित ट्रू मीडिया के जनवरी से मार्च 2024 विशेषांक का विमोचन भी हुआ।  

शब्द-यात्रा का यह सफर भविष्य में भी जारी रहेगा, इसके लिए शारदा मित्तल और प्रीति मिश्रा दृढ़ संकल्प हैं।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: