Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

CM मनोहर लाल जनता के लिए निस्वार्थ भाव से निरंतर कर रहे हैं कार्य : राज्यपाल

Governor-Bandaru-Dattatreya-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Governor-Bandaru-Dattatreya-Haryana

चंडीगढ़, 11 जनवरी - देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत गत 15 नवंबर को की थी, जोकि 25 जनवरी 2024 तक पूरे देश में चलेगी। इस रथ यात्रा का उद्देश्य लोगों में केंद्र व प्रदेश की जनकल्याणकारी योजनाओं और नीतियों की जागरूकता पैदा करना और उनका शत प्रतिशत लाभ लाभार्थी तक पहुंचाना है। 

प्रदेश के महामहिम राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय गुरुवार को पलवल के डा. भीमराव अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय में नगर परिषद क्षेत्र के लोगों को लाभ पहुंचाने के मकसद से आयोजित किए गए संकल्प यात्रा के जनसंवाद कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने सभी को लोहड़ी व मकर संक्रांति की हार्दिक बधाई देते हुए आपसी भाईचारे को कायम रखते हुए प्रेम पूर्वक रहने का संदेश दिया। उन्होंने इस मौके पर उपस्थिति को विकसित एवं आत्मनिर्भर भारत की शपथ भी दिलवाई।

महामहिम राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल निस्वार्थ भाव से जनता के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं। उनके सार्थक प्रयासों से आज हरियाणा प्रदेश की देश में अलग छाप बनी है। इस अवसर पर उन्होंने जिला प्रशासन की ओर से विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलों का अवलोकन कर स्टॉलों पर मौजूद अधिकारियों से योजनाओं का फीडबैक लिया और निरंतर पात्र लोगों को योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए उत्साहवर्धन किया। महामहिम राज्यपाल ने स्टॉल लगाकर लोगों को लाभ देने पर जिला प्रशासन के साथ-साथ विभिन्न विभागों, स्वयं सहायता समूहों, सामाजिक कार्यकर्ताओं का भी हार्दिक धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा जनता को योजनाओं का लाभ एक की मंच पर देने के लिए बनाए गए परिवार पहचान पत्र को सराहनीय कदम बताया। उन्होंने कहा कि सरकार ने गरीब और वंचित परिवारों को लाभ पहुंचाना सुनिश्चित किया है। आज घर बैठे लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। 

60 वर्ष पूरे होने पर सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्वत: ही बन जाती है। इसके अलावा प्रधानमंत्री उज्ज्वला तथा आयुष्मान भारत जैसी योजना लोगों के लिए वरदान साबित हो रही हैं। पीएम की गारंटी वाली गाडी से गरीब से गरीब लोगों को निश्चित रूप से घर द्वार पर ही फायदा पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं में जन भागीदारी का होना अत्यंत जरूरी है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की जनता के लिए दिन-रात सेवा में लगे हुए हैं। इसलिए अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचना बहुत जरूरी है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी प्रदेश की जनता को योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ लाभ पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्राओं को प्रदेश के हर गाँव, नगर व शहर में पहुंचाने में कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

महामहिम राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने उपस्थिति को योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि स्वयं सहायता समूह अपने विभिन्न उत्पाद बनाकर जनता को समर्पित कर रहे हैं। उन्होंने इसके लिए उनका धन्यवाद करते हुए कहा कि सरकार सेल्फ हेल्प ग्रुप को स्वरोजगार के लिए तीन लाख रुपए तक का ऋण मुहैया करवाती है। इसके अलावा चिराग योजना में गरीब व प्रतिभावान विद्यार्थियों का निजी विद्यालयों में दाखिला का 10 प्रतिशत आरक्षण किया गया है। 

प्रदेश में महिला सशक्तिकरण और बेटियों की पढाई को बढावा देने के लिए 77 राजकीय कॉलेज खोले गए हैं। आज हर क्षेत्र में महिला अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रही है और अपना परचम लहरा रही है। उन्होंने देश की बेटियों से इसी प्रकार आगे बढ़कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आह्वान किया। मुख्य अतिथि ने कार्यक्रम में एक ओर जहां प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की पात्र महिलाओं को गैस सिलेंडर भेंट किए वहीं दूसरी ओर लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवासीय योजना, आयुष्मान भारत कार्ड भी भेंट किए। इसके अतिरिक्त उन्होंने प्रदेश स्तरीय खेलों में जिला का नाम रोशन करने वाले खिलाडिय़ों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

विधायक दीपक मंगला ने संकल्प यात्रा के मुख्य अतिथि महामहिम राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय का स्वागत अभिवादन करते हुए कहा कि मोदी सरकार की गारंटी का रथ जिला पलवल के गांव-गांव व शहर के वार्डों में रह रहे लोगों को सरकार की योजनाओं से अवगत करवा रहा है और पात्र लोगों को योजनाओं से जोड रहा है। इस रथ यात्रा से लोग योजनाओं की जानकारी लेकर लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने में सामाजिक संस्थाएं और कार्यकर्ता भी लगे हुए हैं।

नगर परिषद पलवल के चेयरमैन यशपाल ने महामहिम राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय का नगर परिषद की विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पधारकर सभी का उत्साहवर्धन करने पर धन्यवाद व आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा दिए गए मार्गदर्शन अभूतपूर्व हैं।

इस मौके पर विधायक जगदीश नायर, विधायक प्रवीण डागर, भाजपा जिला अध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, पूर्व मंत्री सुभाष कत्याल, हरेंद्रपाल राणा, जवाहर सिंह सौरोत, मुकेश सिंगला, उपायुक्त नेहा सिंह, रेवाडी रेंज के पुलिस आईजी राजेंद्र सिंह, पुलिस अधीक्षक डा. अशु सिंगला, अतिरिक्त उपायुक्त साहिल गुप्ता, सीईओ जिला परिषद जितेंद्र कुमार, डा. बी.आर. अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय की प्रधानाचार्या अर्चना वर्मा, सिविल सर्जन डा. नरेश गर्ग, पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग के उपनिदेशक डा. चंद्रभान सोनी, कृषि उपनिदेशक डा. बाबूलाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, योजनाओं के लाभार्थी, खिलाड़ी व नगर वासी मौजूद रहे। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

chandigarh news

Haryana News

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: