Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

विकसित भारत संकल्प यात्रा गांवों में जाकर लाभार्थियों को दे रही है लाभ : कृष्णपाल गुर्जर

Union-Minister-Krishnapal-Gurjar-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Union-Minister-Krishnapal-Gurjar-Haryana

पलवल, 26 दिसंबर। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आयुष्मान चिरायु योजना के तहत परिवार की वार्षिक आय को एक लाख 20 हजार रुपए से बढाकर एक लाख 80 हजार रुपए तक कर दिया है, जिससे हरियाणा की लगभग आधी आबादी इस योजना के तहत मुफ्त ईलाज का फायदा उठा रही है। यह वक्तव्य मंगलवार को केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने पलवल जिला के खंड हथीन के गांव बिघावली में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर व्यक्त किए। 

इस अवसर पर उनके साथ अतिरिक्त उपायुक्त साहिल गुप्ता, सीईओ जिला परिषद जितेंद्र कुमार, डिप्टी सीईओ प्रदीप कुमार, एसडीएम हथीन लक्ष्मी नारायण, सिविल सर्जन डा. नरेश गर्ग, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघेल सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले बच्चों व लोगों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ने उपस्थित लोगों को विकसित भारत की संकल्प शपथ भी दिलाई।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान आयुष विभाग द्वारा कैंप लगाकर मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की गई और निशुल्क दवाइयां वितरित की गई। कैंप के दौरान नए राशन कार्ड व आयुष्मान कार्ड बनाए गए। परिवार पहचान पत्रों में त्रुटियों को ठीक किया गया। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा टी.बी. के मरीजों की पहचान की गई।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान कहा कि मोदी की गारंटी वाली गाड़ी गांवों में जाकर सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि इस यात्रा के दौरान जिला प्रशासन द्वारा कैंप लगाकर योजनाओं के लाभार्थियों को मौके पर ही लाभ प्रदान किया जा रहा है। 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा कैंप लगाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की रही है। सरकार का लक्ष्य है कि सभी पात्र व्यक्तियों तक सरकार की योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ पहुंचे। श्री गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नमो दीदी ड्रोन योजना शुरू की गई है, जिसके माध्यम से किसानों को ड्रोन तकनीक के बारे में जागरूक किया जा रहा है। 

किसान ड्रोन के माध्यम से अपने खेतों में कीटनाशक व खाद का छिडक़ाव सुगमता से कर सकते है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत महिलाओं को गैस कनेक्शन व चूल्हे भेंट किए जा रहे हैं। इस योजना के तहत देश में अभी तक 11 करोड़ महिलाओं को निशुल्क गैस कनैशन दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब लोगों को ईलाज की गारंटी दी है, जिसमें अभी तक करीब 7 करोड़ लोगों को लाभ पहुंचा है। उन्होंने कहा कि हरेक जिला में जन औषधी केंद्र खोले गए हैं, जहां पर 80 प्रतिशत सस्ती दवाएं मिलती है। इस स्कीम के तहत गरीबों ने करीब 25 हजार करोड़ रुपए दवाओं के बचाए हैं। कोई व्यक्ति भूखा न सोए उसे अनाज की गारंटी दी है। 

घरों में नल से जल देने की गारंटी दी गई है। किसानों को किसान सम्मान निधि योजना देने की गारंटी देने का काम किया है। देश के लगभग 11 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 6 हजार रुपए सालाना प्रदान किए जाते हैं। इसी प्रकार 50 करोड़ लोगों के बिना गारंटी के बैंकों में बचत खाते खोले गए हैं। सरकार द्वारा युवाओं को स्वरोजगार देने के लिए ऋण प्रदान किया जा रहा है। विश्वकर्मा योजना के तहत कामगारों को 3 लाख रुपए तक का ऋण देने की गारंटी मोदी सरकार दे रही है। उन्होंने बिघावली ग्रामवासियों द्वारा रखी गई मांगों को पूरा करते हुए कहा कि हथीन से गोलपुरी तक के सडक़ मार्ग को जल्द ही बनवा दिया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि उनकी लोकसभा क्षेत्र में जितनी भी सडक़े जर्जर हालत में हैं, उन सभी को अति शीघ्र पुन: निर्मित करवा दिया जाएगा। उन्होंने ग्रामवासियों द्वारा रखी गई रोडवेज बस चलाने की मांग पर कहा कि जैसे ही यह सडक़ बन जाएगी उसके बाद ही हरियाणा रोडवेज की बस को इस गांव तक चलवा दिया जाएगा। 

सेंम की समस्या को लेकर केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि यह समस्या हथीन क्षेत्र के किसानों की बहुत बडी समस्या है, जिससे निपटान के लिए हथीन क्षेत्र में करीब 100 बोरवैल लगवाए जा चुके हैं। बिघावली गांव में चार बोरवैल लग चुके हैं। अगर आवश्यकता हुई तो और भी बोरवैल लगवा दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ग्रामवासियों की जो भी समस्याएं हैं, उन सभी को जल्द ही पूरा करवा दिया जाएगा।

इस अवसर पर केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने प्रशासन द्वारा लगाई गई स्टॉलों का अवलोकन किया तथा अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामवासियों की जो भी समस्या यहां पर निपटाई जा सकेंं, उन्हें वे आज ही निपटा दें। कार्यक्रम में पहुंचने पर ग्रमीणों ने मुख्य अतिथि सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों का पगडी बांधकर व फूलमालाएं पहनाकर जोरदार स्वागत किया। इस मौके पर सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की राजाराम भजन मंडली ने विकसित भारत पर एक शानदान गीत की प्रस्तुति दी और प्रचार सामग्री का वितरण किया।

इस मौक पर जिला परिषद पलवल के प्रतिनिधि मनोज रावत, विधायक हथीन के प्रतिनिधि सतीश डागर, डीएसपी सुरेश भडाना, बीडीपीओ नरेश शर्मा, जिला खेल अधिकारी अनिल कुमार, सरपंच रमेश सहित अन्य अधिकारीगण व गांव के मौजिज व्यक्ति मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: