Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

HTET परीक्षा की तैयारियों को लेकर SDM ने अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश

SDM-TRILOK-CHAND-BALLABHGARH
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

SDM-TRILOK-CHAND-BALLABHGARH

फरीदाबाद, 01 दिसंबर। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (एचबीएसई) भिवानी द्वारा जिला में 02 और 03 दिसम्बर को आयोजित की जाने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) परीक्षा के सफल संचालन के लिए जिला प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है। 

नोडल अधिकारी व एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद आज सेक्टर-12 के कन्वेंशन हाल में फरीदाबाद में होने वाली एचटेट की परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए परीक्षा केंद्रों और अन्य ड्यूटी करने वाले अधिकारियों को टिप्स दे रहे थे।

उन्होंने बताया कि जिला में 02 और 03 दिसम्बर को हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी। दो दिसम्बर शनिवार को यह परीक्षा सांय सत्र में 03:00 बजे से 05:30 बजे तक आयोजित होगी तथा रविवार तीन दिसम्बर को दो सत्र में सुबह 10:00 बजे से 12:30 व सांय सत्र में 03:00 बजे से साढ़े 05:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। 28 परीक्षा केंद्रों पर कुल 15969 परीक्षार्थी दोनों दिन परीक्षा देंगे। 

परीक्षा ड्यूटी में लगे सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के पास पहचान पत्र हो, जो उन्होंने अपने गले में पहन रखे हो। केंद्र अधीक्षकों से उन्होंने यह सुनिश्चित करने को कहा कि जिन संस्थानों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है, उनमें पहले से मौजूद फोटो स्टेट मशीनें या फैक्स इत्यादि परीक्षा के दिन किसी एक कमरे में रखकर उन्हें सील कर दिया जाए। इसके अतिरिक्त यह भी विशेष तौर पर ध्यान रखा जाए कि परीक्षा के दिन कहीं पर भी कोई फोटोस्टेट की दुकान खुली न रहें। 

इस प्रकार के प्रबंधों को सुनिश्चित करने के लिए धारा 144 लागू की गई है और ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त कर दिए गए है। इसके अलावा आयोजित परीक्षाओं को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं नकल रहित सम्पन्न करवाएं। परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे और जैमर लगाए गए है। परीक्षा केंद्रों में मोबाइल फोन पूर्णरूप से प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की कोई कोताही बरतने वाले अधिकारियों व व्यक्तियों के खिलाफ तुरंत कार्यवाही की जाएं।

बैठक में उन्होंने ने केंद्र अधीक्षकों को निर्देश दिए कि वे अभ्यर्थियों से बाए हाथ का अँगूठा ही विभिन्न दस्तावेजों पर लगवाएं। अगर कोई परीक्षार्थी नक़ल करता, कॉपी फाड़ता, या कॉपी को लेकर भागता है तो उसके खिलाफ क़ानूनी कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में हरियाणा शिक्षा बोर्ड से सुपरिटेंडेंट जोगिंद्र कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी आशा दहिया, डॉ एमपी सिंह सहित प्रशासनिक, पुलिस, शिक्षा विभाग के अधिकारी  तथा केंद्र अधीक्षक मौजूद थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: