Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

सभी थानों के मुंशियों व कंप्यूटर आपरेटरों संग झज्जर के SP अर्पित जैन की ख़ास बैठक

Jhajjar-Police-news-30
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

झज्जर- पुलिस अधीक्षक झज्जर डॉ अर्पित जैन ने कार्यालय झज्जर में जिला के सभी मुंशियों (एमएचसी) व कंप्यूटर/ सीसीटीएनएस ऑपरेटर की बैठक ली। पुलिस अधीक्षक कार्यालय झज्जर में हुई बैठक में एसपी डॉ अर्पित जैन ने सीसीटीएनएस, आईसीजेएस सॉफ्टवेयर के ऑनलाइन आंकड़ों की समीक्षा करते हुए थाना मोहर्र व कंप्यूटर ऑपरेटर को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की वेरिफिकेशन हो आईसीजेएस में आवश्यक तौर पर सर्च किया जाए ताकि उसका अपराधिक इतिहास का पता चल सके। जितने भी केस कोर्ट में चल रहे हैं सभी को सीसीटीएनएस पर अपलोड करें। किसी भी थाना क्षेत्र में अगर कोई अज्ञात व्यक्ति मिलता है तो उसकी जानकारी भी सीसीटीएनएस में अपलोड करें। किसी भी चोरी शुदा वाहन को बरामद करने पर उसका इंजन व चेसीस नंबर अपने रिकॉर्ड में दर्ज करें। जितने भी वाहनों को इंपाउंड किया जाता है, उन्हें आईसीजीएस में रिकॉर्ड करें ताकि चोरी शुदा वाहनों के साथ पकड़े जाने पर आरोपियों के खिलाफ कानून कार्रवाही अमल मे लाई जा सके। 

थाना के जितने भी मोस्ट वांटेड, पीओ व बेल जंपर हैं उनको समय-समय पर आईसीजेएस में अपडेट किया जाए। बैठक में सभी एमएचसी को थानों की व्यवस्थाओं तथा रिकॉर्ड व अन्य सामान के रखरखाव के संबंध में जरूरी हिदायतें दी गई। पुलिस अधीक्षक ने सभी जवानों को थानों में व्यवस्थाओं को दुरुस्त बनाए रखने, रिकॉर्ड के रखरखाव तथा स्वच्छता व साफ-सफाई के संबंध में जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने हिदायत देते हुए कि थाना/ चौकी में आने वाले प्रत्येक फरियादी के साथ सम्मान पूर्वक व्यवहार किया जाए। उसकी समस्या की जानकारी लेते हुए शिकायत लिखने लिखवाने में मदद की जाए। शिकायत पर तुरंत कार्रवाई बारे पीड़ित को आश्वस्त किया जाए। पीड़ित द्वारा दी गई शिकायत के संबंध में तुरंत थाना प्रबंधक को विस्तृत जानकारी दी जाए।

            एसपी डॉ अर्पित जैन ने कहा कि वर्तमान हालात को मद्देनजर रखते हुए कानून व्यवस्था एवं शांति बनाए रखना पुलिस का प्रथम दायित्व है। इसके लिए पुलिस की ड्यूटीयों को प्राथमिकता दी जाएगी। सभी जवान अपनी ड्यूटी इमानदारी से करें। आम लोगों की जायज बातें अवश्य सुने, खासकर जन प्रतिनिधियों व थाने में आए आमजन की बातों पर गौर किया जाये। अपने इलाके में किसी भी प्रकार की घटना दुर्घटना की सूचना पर तुरंत अपने सीनियर अधिकारी को अवगत कराएं। सभी थाना/चौकियों में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। थाना के रिकॉर्ड को भी तरतीब से दुरुस्त व सुरक्षित रखा जाए। शस्त्रागार में रखें हथियारों की भी नियमित रूप से साफ सफाई की जाए ताकि उनकी कार्यकुशलता दुरुस्त बनी रहे। थाना की बिल्डिंग, जलपान गृह, फर्नीचर तथा शौचालय की साफ सफाई व स्वच्छता तथा अन्य आवश्यक साजो सामान के रखरखाव पर लगातार नजर रखी जाए। बैठक के दौरान एसपी डॉक्टर अर्पित जैन की मुख्य मौजूदगी में डीएसपी मुख्यालय झज्जर अनिल कुमार, जेल सुपरिंटेंडेंट दुलीना सेवा सिंह, एडीए नवदीप बल्हारा व अन्य अधिकारी तथा कर्मचारी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: