Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

ऑटो पर लगाए गए यूनिक नंबर व ट्रैफिक व्यवस्था का एसपी डॉ अर्पित जैन ने लिया जायजा

JHAJJAR-POLICE-NEWS
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

JHAJJAR-POLICE-NEWS

बहादुरगढ़ - महिलाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने तथा जिला में महिला अपराध पर अंकुश लगाने को मद्देनजर रखते हुए झज्जर पुलिस द्वारा जिला के प्रत्येक ऑटो पर यूनिक नंबर लगाए जाने का अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत जिला के बहादुरगढ़ व झज्जर क्षेत्र में चलने वाले अधिकतर ऑटो व ई रिक्शा पर स्थानीय यातायात पुलिस द्वारा विशेष यूनिक कोड नंबर लगाए जा चुके हैं। 

ऑटो रिक्शा पर लगाए गए यूनिक नंबर कोड को जांचने तथा ट्रैफिक व्यवस्थाओं को जांचने हेतु पुलिस अधीक्षक महोदय झज्जर डॉ अर्पित जैन ने बहादुरगढ़ का दौरा किया। बहादुरगढ़ शहर के विभिन्न मार्गों पर ओचक निरीक्षण के दौरान उन्होंने अनेक ऑटो चालकों तथा ऑटो में सवार महिलाओं से यूनिक कोड के संबंध में बातचीत करते हुए जानकारी ली। 

इस दौरान उन्होंने अनेक ऑटो रिक्शा पर लगाए गए उनके यूनिक नंबर चैक किये। व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए उन्होंने थाना प्रबंधक यातायात बहादुरगढ़ को प्रत्येक ऑटो पर यूनिक नंबर लगाने व यूनिक कोड नंबर ना लगवाने वाले ऑटो चालकों के खिलाफ नियम अनुसार चालान की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने ऑटो में सवार महिलाओं से बातचीत करते हुए उन्हें ऑटो में लगे यूनिक नंबर के बारे में जागरुक करते हुए जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अगर कोई महिला ऑटो में यात्रा करती है तो ऑटो में लगे यूनिक नंबर की फोटो जरूर अपने फोन में खींच ले। 

यह नंबर ऑटो में तीन जगह लिखा मिलेगा, ऑटो के आगे पीछे और अंदर। यदि कोई महिला ऑटो में सफर के दौरान सुरक्षित महसूस करें तो डायल 112 पर इसकी सूचना के बाद कुछ इस समय में ही पुलिस सहायता मिल जाएगी। अगर ऑटो चालक किसी प्रकार की घटना के पश्चात भाग जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। क्योंकि प्रत्येक ऑटो का रजिस्ट्रेशन करके यूनिक कोड नंबर दिया गया है। 

रजिस्ट्रेशन नंबर से ऑटो चालक के बारे में फोटो सहित पूरी जानकारी तुरंत प्राप्त की जा सकती हैं। उपरोक्त के अलावा महिला सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए झज्जर पुलिस की अलग-अलग टीमों द्वारा स्कूल, कॉलेज व अन्य संस्थानों में जाकर छात्राओं, महिलाओं व बच्चों को जागरूक करने का विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

इस दौरान बहादुरगढ़ में युवाओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए प्रशिक्षित करने वाली एक संस्था की टीम ने पुलिस अधीक्षक महोदय से लघु सचिवालय बहादुरगढ़ में मुलाकात की। इस दौरान पुलिस अधीक्षक ने निशुल्क कोचिंग की इस प्रक्रिया की सरहाना करते हुए कहा कि यह एक बहुत अच्छी पहल है। इस अवसर पर प्रशिक्षण देने वाली टीम के साथ दिल्ली पुलिस के विभिन्न पदों पर चयनित 17 यूवको के उज्जवल भविष्य की भी कामना करते हुए शुभकामनाएं दी गई। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana-news

jhajjar news

Post A Comment:

0 comments: