Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत योजनाओं का फायदा उठा रहे हैं लाभार्थी

Developed-India-Sankalp-Yatra-Palwal
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Developed-India-Sankalp-Yatra-Palwal

पलवल, 07 दिसंबर। विधायक हथीन के प्रतिनिधि सतीश डागर ने बतौर मुख्यातिथि पधारकर गुरुवार को गांव चांदपुर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम का शुभारंभ किया। गांव में पहुंचने पर संकल्प यात्रा का ग्रामीणों ने जोरदार स्वागत किया। इस दौरान विधायक प्रतिनिधि सतीश डागर ने ग्रामीणों से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का भरपूर लाभ उठाने का आह्वान किया। इसके साथ ही उन्होंने उपस्थित लोगों को हमारा संकल्प-विकसित भारत की शपथ भी दिलाई।

विधायक प्रतिनिधि सतीश डागर ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य हर एक पात्र व्यक्ति को केंद्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोडऩा है। केंद्र व प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने से यदि कोई व्यक्ति अछूता रह गया है तो उन्हें योजनाओं से जोडक़र लाभान्वित किया जा रहा है। 

मोदी-मनोहर सरकार का ध्येय सरकारी योजनाओं का लाभ अंतिम व वंचित व्यक्ति तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र ने प्रदेशवासियों को अलग पहचान दिलाई है, जिससे उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ पारदर्शी व आसान तरीके से मिल रहा है। कार्यक्रम के दौरान विधायक प्रतिनिधि सतीश डागर ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की लाभपात्र महिलाओं को गैस चूल्हे वितरित किए और इसके साथ ही उत्कृष्टï कार्य करने वाली स्वयं सहायता समूह व बच्चों सहित कलाकारों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

इसी क्रम में विकसित भारत संकल्प यात्रा के स्वागत में गांव आदूपुर (यादूपुर) में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए पलवल ब्लॉक पंचायत समिति के चेयरमैन भगत सिंह घुघेरा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में समाज के अंतिम व्यक्ति को विकास की पंक्ति में सबसे आगे खड़ा करना सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि इस कार्य को पूरा करने के लिए सरकार संकल्पबद्ध है। समाज के अंतिम से अंतिम व्यक्ति का विकास कर उसे समाज की मुख्यधारा में शामिल करना सरकार का ध्येय है। इस दौरान चेयरमैन ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत महिला लाभार्थी को गैस चूल्हा भी भेंट किया।

इसी प्रकार गांव गदपुरी व सोफ्ता में भी विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान कार्यक्रम के मुख्य अतिथियों ने विभिन्न विभागों की ओर से लगाई गई स्टॉलों तथा कृषि विभाग के नमो दीदी ड्रोन का भी अवलोकन किया। विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान नागरिकों को प्रचार सामग्री का वितरण किया गया। 

स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीबी, एनीमिया आदि की जांच, निरोगी हरियाणा के तहत स्वास्थ्य जांच शिविर, आयुष विभाग की ओर से आरोग्य शिविर, योगाभ्यास, क्रिड द्वारा परिवार पहचान पत्र संबंधी सेवाओं के लिए हेल्प डेस्क, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा व किसानों के लिए कृषि और बागवानी विभागों की हेल्प डेस्क बनाई गई, बैंकिंग सेवाओं के लिए स्टॉल, ऋण आवेदनों के लिए हेल्प डेस्क लगाए गए। संकल्प यात्रा के दौरान एलईडी युक्त वैन में सरकार की विभिन्न योजनाओं को प्रदर्शित किया गया तथा यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित अंत्योदय पर आधारित स्टॉल लगाकर आमजन को जागरूक करते हुए लाभान्वित भी किया गया। 

विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान मेरी कहानी-मेरी जुबानी के तहत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने अपने मन की बात लोगों के साथ सांझा की। सूचना जनसंपर्क भाषा एवं संस्कृति विभाग के कलाकारों ने विकास गीतों के माध्यम से केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का बखान कर उपस्थित लोगों को सरकार की योजनाओं के प्रति जागरूक करने का कार्य किया।

कार्यक्रम में उप सिविल सर्जन डा. रामेश्वरी, जैंदापुर राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य जगबीर सिंह, गांव चांदपुर के सरपंच रूपेश यादव, आदूपुर सरपंच लाल सिंह, राम निवास, गोविंदराम, सहित महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग, युवा, विभागीय कर्मी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: