Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

DC नेहा सिंह ने अधिकारियों को दिए शुद्ध मतदाता सूची तैयार करने के निर्देश

DC-NEHA-SINGH-PALWAL
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-NEHA-SINGH-PALWAL

पलवल, 22 नवंबर। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा सिंह ने कहा कि निर्वाचन आयोग की हिदायतानुसार जिला के सभी मतदान केंद्रों पर 25 व 26 नवंबर को स्पेशल कैंपेन चलाकर नए वोट बनवाने के लिए फार्म नंबर-6, दोबार नाम दर्ज होने या मृत्यु हो चुके लोगों के मतदाता सूची से नाम हटाने के लिए फार्म नंबर-7 व मतदाता सूची में दर्ज नाम, पता आदि ठीक करवाने के लिए फार्म नंबर-8 भरे जाएंगे। इसलिए जिलावासी इन दोनो तिथियों पर प्रात: 9 बजे से सायं 5 बजे तक अपने संबंधित मतदान केंद्र के बीएलओ से जरूर संपर्क करें तथा सभी पात्र व्यक्ति अपने वोट अवश्य बनवाएं।

उपायुक्त नेहा सिंह बुधवार को मुख्य चुनाव अधिकारी अनुराग अग्रवाल की वीडियो कांफ्रेंस के पश्चात संबंधित अधिकारियों को त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार करने, नए वोट बनवाने व स्वीप एक्टिवीटी को प्रभावी ढंग से चलाने आदि के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहीं थीं। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त साहिल गुप्ता, एसडीएम शशि वसुंधरा, नगराधीश द्विजा सहित चुनाव विभाग के अधिकारी मौजूद रहे और एसडीएम होडल रणवीर सिंह व एसडीएम हथीन लक्ष्मी नारायण वर्चुअल माध्यम से जुडे रहे।

उन्होंने कहा कि जिला के सभी बीएलओज यह सुनिश्चित करें कि वे स्पेशल कैंपेन की निर्धारित तिथियों 25 व 26 नवंबर को अपने बूथों पर हर हाल में उपस्थित रहकर लोगों के वोट बनवाने के लिए फार्म भरवाएं। उपायुक्त ने कहा कि सभी बीएलओ स्पेशल कैंपेन की तिथि 25 व 26 नवंबर को अपने बूथों पर उपस्थित रहेंगे। उन्होंने स्पेशल कैंपेन की तिथियों में सभी बूथों की चेकिंग करने के निर्देश दिए।

नए वोट के लिए भरें फार्म नंबर-6

उन्होंने बताया कि नए वोट के लिए फार्म नंबर-6 में आवेदन करना होगा। एनआरआई मतदाता वोट बनवाने के लिए फार्म नंबर 6ए, आधार से वोट कार्ड को लिंक करने के लिए फार्म 6बी, किसी मृतक मतदाता अथवा स्थाई तौर पर स्थानांतरित मतदाता द्वारा वोट कटवाने हेतु फार्म नंबर-7 तथा मतदाता पहचान पत्र में किसी प्रकार की शुद्धि के लिए फार्म नंबर-8 भरवाए जाएं। मृतक मतदाता के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र की जगह संबंधित सरपंच, नंबरदार, पंचायत सदस्य आदि की तस्दीक से भी फार्म-7 का प्रोसेस पूरा किया जा सकता है।

एनवीएसपी पोर्टल पर भी बनवा सकते हैं वोट

उपायुक्त ने लोगों को एनवीएसपी पोर्टल के बारे में भी जागरूक करने के निर्देश दिए, ताकि लोग पोर्टल के माध्यम से भी अपने वोट ऑनलाइन बनवा सकें। वोट बनवाने के लिए वोटर्सडाटईआईसीडॉटजीओवीडॉटइन या वोटर हेल्पलाइन एप पर ऑनलाइन एप्लाई कर सकते हैं। उन्होंने सभी पात्र नागरिकों से आह्वान किया कि मतदाता मजबूत लोकतंत्र का आधार होते हैं। इसलिए वे अपने मतदाता पहचान पत्र अवश्य बनवाएं।

नए मततदाताओं को दिए जाएंगे आकर्षक इनाम

उन्होंने बताया कि 5 जनवरी 2024 को प्रकाशित होने वाली मतदाता सूची से नामों का ड्रा निकाला जाएगा। ड्रा में आने वाले नए मतदाताओं को आकर्षक इनाम जैसे लैपटॉप, स्मार्ट फोन, टी-शर्ट इत्यादि दिए जाएंगे। इसलिए 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके सभी युवा 25 व 26 नवंबर को अपना वोट अवश्य बनवाएं तथा आकर्षक इनाम पाएं।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: