Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

विकसित भारत जनसंवाद संकल्प यात्रा की तैयारियों के संबंध में DC ने की समीक्षा बैठक

DC-NEHA-SINGH-PALWAL
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-NEHA-SINGH-PALWAL

पलवल, 28 नवंबर। विकसित भारत जनसंवाद संकल्प यात्रा के दौरान गांव में प्रस्तुत किए जाने वाले कार्यक्रमों के लिए सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। इस दौरान सुरक्षा के साथ-साथ सुचारू ट्रैफिक प्रबंधन की व्यवस्था भी की जाए। उपायुक्त नेहा सिंह मंगलवार को जिला सचिवालय के सभागार में जिला में आगामी 30 नवंबर से 26 जनवरी 2024 तक आयोजित होने वाली विकसित भारत जनसंवाद संकल्प यात्रा की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दे रहीं थी। 

डीसी नेहा सिंह ने कहा कि गुरुवार 30 नवंबर को जिला में इस यात्रा के शुभारंभ अवसर पर केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर मुख्य अतिथि होंगे। इस दिन जिला के गांव असावटा, रसूलपुर, जनौली व मांदकोल में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान वैन जिस गांव में रूकेगी वहां कैंप आयोजित किए जाएंगे और इस कैंप में सभी विभाग हैल्पडैस्क स्थापित कर अपनी-अपनी योजनाओं की जानकारी व उनका लाभ पात्र लोगों को देने के उद्देश्य से मौके पर ही स्टॉल लगाएंगे।

उपायुक्त नेहा सिंह ने कहा कि इन वैन के साथ आयोजित होने वाले कैंपों में कृषि विभाग अपनी योजनाओं की संपूर्ण जानकारी देंगे तथा विकासशील किसानों के विचारों को अन्य किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए सांझा करने का कार्य करेंगे। कार्यक्रम में स्कूल व कॉलेज के विद्यार्थियों को शामिल कर संकल्प शपथ दिलाई जाएगी। इस कार्य में उच्चतर शिक्षा तथा शिक्षा विभाग सहायता कार्य करेंगे। 

इसके साथ ही स्कूलों में यात्रा के संबंध में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई जाएंगी और उनके विजेता विद्यार्थियों को कार्यक्रम के समापन अवसर पर पुरस्कृत भी किया जाएगा। अधिक से अधिक ग्रामीणों को इस कार्यक्रम से जोडऩे के लिए जागरूक किया जाए। पंचायत विभाग गांवों में मुनादी के माध्यम से जन-जन तक इस संदेश को पहुंचाने का कार्य करेगा। इसके अलावा नेहरू युवा केंद्र, आशा वर्कर व स्वयं सहायता समूह भी इस कार्य में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। 

डीसी नेहा सिंह ने कहा कि प्रतिदिन के कार्यक्रम की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी के साथ-साथ डाटा को सभी विभागों से प्राप्त कर एक जगह कम्पाइल करके ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करने की जिम्मेदारी पंचायत विभाग के साथ डीआईओ एनआईसी को सौंपी है। इसके साथ-साथ सभी विभाग अपना-अपना दिन-प्रतिदिन का डाटा का रिकॉर्ड अपने पास भी सुरक्षित रखेंगे और उसकी कॉपी एनआईसी को निर्बाद रूप से भेजेंगे।

अतिरिक्त उपायुक्त साहिल गुप्ता ने सभी विभागों को उनकी संबंधित जिम्मेदारियों से विभागवार अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि गांवों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के दृष्टिïगत ग्राम स्तरीय कमेटी का गठन किया जाए, जिसमें सरपंच, पटवारी, आशा वर्कर, ग्राम संरक्षक, स्वयं सेवक आदि शामिल रहेंगे। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर एक कंट्रोल रूम की स्थापना की जाएगी, ताकि यात्रा से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या की सूचना समय पर दी जा सके। 

उन्होंने उपस्थिति को अवगत करवाया कि विकसित भारत जनसंवाद संकल्प यात्रा के दौरान स्वच्छता पर आधारित कार्यक्रम आयोजित होगा और हरियाणा कौशल रोजगार निगम में नियुक्ति पा चुके लोगों की सक्सेस स्टोरी को मेरी कहानी-मेरी जुबानी के जरिए जन-जन तक पहुंचाने का कार्य होगा, ताकि अन्य लोग भी इनका अनुसरण कर सकें।

बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जसलीन कौर, एसडीएम शशि वसुंधरा, एसडीएम रणवीर सिंह, एसडीएम लक्ष्मी नारायण, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघेल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी उपमा अरोड़ा, तहसीलदार संजीव नागर, तहसीलदार प्रेम प्रकाश, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी डी.पी. कुलश्रेष्ठï, जिला बागवानी अधिकारी डा. अब्दुल रज्जाक, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक ओमप्रकाश, उप सिविल सर्जन डा. रामेश्वरी सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: