Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा सरकार ने पिछले 9 वर्षों में गरीब के उत्थान के लिए कार्य किया

Cooperative-Minister-Dr.-Banwari-Lal-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Cooperative-Minister-Dr.-Banwari-Lal-Haryana

होडल (पलवल), 03 नवंबर। मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल द्वारा प्रदेश के गांवों में जनसंवाद किए जा रहे हैं। इसी तर्ज पर प्रदेश के सभी गांवों को कवर करने के लिए हरियाणा सरकार के मंत्री, सांसद व विधायक गांवों में लोगों के बीच जाकर उनकी समस्याओं से रूबरू हो रहे हैं। सरकार के पिछले नौ वर्षों के कार्यकाल में प्रदेश में हुए कार्य की फीडबैक लेने हेतु जन समस्याओं को मुख्यमंत्री हरियाणा के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में चलाए जा रहे जनसंवाद पोर्टल के माध्यम से संबंधित शिकायत को स्वत: ही विभाग के पास निपटान के लिए भेज दिया जाएगा। मुख्यमंत्री हरियाणा स्वयं इस पोर्टल की निगरानी करते हैं। प्रदेश की जनता की सभी समस्याओं को दूर करना मुख्यमंत्री मनोहर लाल की प्राथमिकता है। इसी उद्देश्य से जनसंवाद के कार्यक्रम निरंतर आयोजित किए जा रहे हैं।

हरियाणा के सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल शुक्रवार को खंड हसनपुर के गांव गुलावद में ग्रामवासियों के साथ संवाद कर शिकायतों को सुन रहे थे। इसके पश्चात उन्होंने गांव मोहम्मदपुर और घासेडा में भी जनसंवाद कर लोगों की परेशानियों को सुनकर उनका मौके पर ही निवारण किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में सरकार ने पिछले 9 वर्षों में गरीब के उत्थान के लिए कार्य किया है। आज प्रदेश का युवा बिना सिफारिश के नौकरी पा रहा है। 

सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है कि पैसे के अभाव में स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित रहकर कोई भी नागरिक अपनी जान न गवाए। इसके लिए प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत की। जोकि विश्व में यह एकमात्र सबसे बडी स्वास्थ्य बीमा सेवा है। 

आयुष्मान भारत कार्ड से गरीब परिवार पांच लाख रुपए तक का सालाना ईलाज सरकार द्वारा नोटिफाइड बडे निजी हस्पतालों में निशुल्क करवा सकते हैं। डा. बनवारी लाल ने जल जीवन मिशन के दूरगामी प्रभावों पर भी प्रकाश डालते हुए कहा कि इस योजना के तहत लोगों को पीने का स्वच्छ जल मुहैया करवाया जा रहा है, क्योकि अगर व्यक्ति स्वच्छ जल का उपयोग करेंगे तो वे वाटर बोर्न डिजिज से दूर रहेंगे। इस अवसर पर उन्होंने सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से भी सीधा संवाद कर ग्रामीणों द्वारा उठाए सरकारी योजनाओं के लाभ को एक-एक करके गिनाया।

ग्राम पंचायतों ने सहकारिता मंत्री डा. बनवारी के समक्ष गांव की विकास संबंधी मांगों को रखा। ग्राम पंचायतों द्वारा रखी गई मांगों में रास्तों का पक्का करवाना, फिरनी, बिजली, पानी, सडक़ों का निर्माण, हरियाणा रोडवेज बस सुविधा, साफ-सफाई, व्यायामशाला, ई-लाइब्रेरी, खेल स्टेडियम, ग्राम सचिवालय, चौपाल निर्माण आदि मांगे शामिल रहीं। इसके अलावा ग्रामवासियों ने भी सहकारिता मंत्री को अपनी-अपनी समस्याओं से अवगत करवाया। 

सहकारिता मंत्री ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनकर उनका निदान करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को मौके पर ही कड़े निर्देश दिए। जनसंवाद कार्यक्रमों में पहुंचने पर ग्रामीणों ने सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल समेत अन्य अतिथियों का फूलमालाएं पहनाकर व पगडी बांधकर परंपरागत तरीके से स्वागत अभिवादन किया।

भाजपा जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया ने सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल का स्वागत व्यक्त करते हुए ग्रामीणों द्वारा रखी गई समस्त मांगों को पूरा करने व लोगों की समस्याओं का निवारण करने का आग्रह किया।

जनसंवाद कार्यक्रमों में विधायक होडल के प्रतिनिधि राहुल नायर, डीएसपी सज्जन सिंह, डीडीपीओ उपमा अरोडा, यशपाल मवई, भूपराम पाठक, चंदन, हेमंत पाठक, तैय्यब हुसैन, घसेडा के सरपंच कृपाल सिंह सहित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana-news

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: