Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में ADC ने की अधिकारियों के साथ बैठक

ADC-Sahil-Gupta-Palwal
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


पलवल, 17 नवंबर। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, परियोजनाओं, नीतियों तथा उपलब्धियों को प्रत्येक गांव व वार्ड स्तर तक पहुंचाने के लिए अधिकारी विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आउटरीच कार्यक्रम चलाएंगे। कार्यक्रम को लेकर अतिरिक्त उपायुक्त साहिल गुप्ता ने लघु सचिवालय के कांफ्रेंस हॉल में संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक ली।

अतिरिक्त उपायुक्त साहिल गुप्ता ने कहा कि सरकार के निर्देश अनुसार विकसित भारत संकल्प यात्रा के जिला में सफल संचालन के लिए कार्यक्रम आयोजित होंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में इन कार्यक्रमों की देखरेख की जिम्मेदारी पंचायत विभाग तथा शहरी क्षेत्र में शहरी स्थानीय निकाय विभाग की रहेगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इसके लिए रूट प्लान तैयार करें। 

एडीसी ने कहा कि इस अभियान में केंद्र व प्रदेश सरकार की मुख्यत: प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम किसान सम्मान निधि, फसल बीमा योजना, पोषण अभियान, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत, जन औषधि योजना, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, कौशल विकास योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना आदि पर पूरा फोकस रहेगा। 

विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान सरकार का फ्लैगशिप कार्यक्रम है। जनसहभागिता के साथ यह अभियान गांव से लेकर वार्ड स्तर पर चलाया जाएगा। सरकार की योजनाओं की घर-घर तक पहुंच बनाने के उद्देश्य से यह अभियान प्रभावी रहेगा। ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में भारत सरकार की ओर से एलईडी वैन उपलब्ध करवाई जाएगी जो जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देगी। इसमें हरियाणा उदय एवं नेहरू युवा केंद्र संगठन के युवाओं की भागीदारी भी रहेगी। 

गांव-गांव वैन द्वारा जानकारी दी जाएगी तथा साथ ही विभिन्न स्कीम के लिए नामांकन भी किया जाएगा। इसके अलावा वैन के माध्यम से आमजन मानस को प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री के संदेश को भी प्रदर्शित किया जाएगा। जरूरतमंद तथा पात्र लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने को लेकर राष्ट्रव्यापी विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान का आयोजन किया जाएगा। 

इस अभियान के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में उन लोगों को भी शामिल किया जाएगा, जो योजनाओं का लाभ लेकर अपना जीवन सही ढंग से गुजर-बसर कर रहे हैं। यह लोग दूसरे लोगों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से अपने अनुभव को सांझा करेंगे।

इस बैठक में सीईओ जिला परिषद जितेंद्र कुमार, एसडीम शशि वसुंधरा, एसडीम रणवीर सिंह, एसडीएम लक्ष्मी नारायण, सीएमओ नरेश गर्ग, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघेल सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: