Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

सहकारिता मंत्री ने किया सहकारी चीनी मिल पलवल के पिराई सत्र 2023-24 का शुुभारंभ

PALWAL-SUGAR-MILL-START
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

PALWAL-SUGAR-MILL-START

पलवल,15 नवंबर। हरियाणा के सहकारिता, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग मंत्री, हरियाणा डॉ. बनवारी लाल ने बुधवार को दी पलवल सहकारी चीनी मिल के 40वें गन्ना पिराई सत्र 2023-24 का बटन दबाकर व मिल के डोंगा की चेन में गन्ना डालकर मिल का शुभारंभ किया।

इससे पूर्व मुख्य अतिथि हरियाणा के सहकारिता, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग मंत्री, हरियाणा डॉ. बनवारी लाल ने चीनी मिल परिसर में पिराई सत्र के शुभ अवसर पर किये गये हवन यज्ञ में आहूति डालकर पूजा-अर्चना की। उन्होंने मिल प्रबंधन अधिकारियों, कर्मचारियों एवं किसानों को हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि आज का दिन बडा ही शुभ है क्योंकि आज मिल के पिराई सत्र का शुभारंभ हुआ है। 

उन्होंने कहा कि मिल द्वारा प्रत्येक किसान का गन्ना पारदर्शिता व ऑन लाईन पर्ची के माध्यम से खरीदा जायेगा और उन्होंने कहा कि मुझे आज आप सबके बीच आकर अत्यंत हर्ष की अनुभूति हो रही है समय पर पिराई सत्र का शुभारंभ हो रहा है। जिससे किसान भाईयों की खुशहाली की दशा में बहुत ही सराहनीय कदम है जिसके परिणामस्वरूप किसानों को आर्थिक लाभ होगा। 

मुझे किसान भाईयों को बताते हुए इस बात की बहुत खुशी हो रही है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने किसानों के हित में गन्ने के मूल्य में 14/- रूपये प्रति क्विंटल की बढोत्तरी की है और यह कदम निश्चित रूप से किसान हित में लिया गया उचित निर्णय है।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि शुगर मिल द्वारा गन्ने की बोडिंग 38.00 लाख क्विंटल गन्ने की हुई है जिसमें से मिल को लगभग 32.00 लाख क्विंटल गन्ना पिराई के लिये मिलने की संभावना है। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वे मिल में साफ--सुथरा गन्ना लाये ताकि गन्ने की रिकवरी में बढोत्तरी हो सके और किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए मिल के पिराई सत्र के दौरान किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आए तथा चीनी मिलों में चीनी की उत्पादन क्षमता बढाई जा सके। हरियाणा की शुगर मिलों को घाटे से बाहर निकालने के लिये बायोगैस, एथॉनोल प्लांट व को-जेनरेशन प्लांट लगाये जा रहे हैं। 

सहकारिता मंत्री ने मिल के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि अटल कैंटीन योजना के तहत किसान भाईयों को 10 रूपये में भोजन की व्यवस्था की गई है व किसानों को यार्ड में रहने के लिए गेस्ट हाऊस की सुविधा, किसानों के लिए पीने के पानी व सुलभ शौचालय की सुविधा उपलब्ध है, किसानों के विश्रामगृह में एलईडी/टीवी की सुविधा, किसानों को गन्ने के कीडे तथा बीमारियों को रोकने के लिए 10 प्रतिशत अनुदान पर दवाईयों का वितरण किया जाता है। 

सहकारिता मंत्री ने पिराई सत्र 2023-24 के शुभारंभ अवसर पर मिल गेट पर प्रथम ट्रैक्टर से गन्ना लाने वाले किसान गांव दीघोट निवासी वीरेंद्र को शॉल व शगुन देकर सम्मानित किया तथा इसी कडी में दूसरे नंबर पर ट्रक चालक रामवीर जोकि लिखी सेंटर से गन्ना लेकर मिल पहुंचा था उन्हें भी सहकारिता मंत्री जी ने शॉल व शगुन देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर  विधायक दीपक मंगला, जगदीश नायर, प्रवीन डागर व जिलाध्यक्ष चरणसिंह तेवतिया ने भी विचार व्यक्त किए और सभी गन्ना किसानों को पिराई सत्र की शुभकामनाएं दीं। शुगर मिल की अध्यक्ष एवं उपायुक्त पलवल नेहा सिंह ने मुख्य अतिथि सहित सभी का स्वागत व्यक्त करते हुए कहा कि दी पलवल सहकारी चीनी मिल ने प्रदेश में अपनी अलग ही पहचान बनाई है। मिल का पिराई सत्र का शुभारंभ हुआ है मिल अवश्य ही अपने लक्ष्य को प्राप्त करके नये कीर्तिमान स्थापित करेगी। 

उन्होंने मिल की स्थापना से लेकर अब तक के कार्यकाल पर अपना प्रकाश डालते हुए कि पलवल सहकारी चीनी मिल 1973 में रजिस्टर्ड हुई थी और वर्ष 1984-85 में 1250 टी.सी.डी की क्षमता के साथ पिराई का शुभारम्भ किया गया था। मुख्यमंत्री जी की घोषणा के अनुसार गतवर्ष से हमारी मिल की क्षमता 2200 टीसीडी कर दी गई है। पलवल शुगर मिल का एरिया 32 किलोमीटर की परिधि में फैला हुआ है तथा इससे लगभग 400 गांवों के किसान लाभान्वित हैं। 

वर्तमान में मिल के 44,105 शेयर धारक हैं और लगभग 2470 किसानों के माध्यम से मिल गेट व 21 बाह्य गन्ना क्रय केन्द्रों द्वारा गन्ना उपलब्ध करवाया जा रहा है। पिराई सत्र 2022-23 में मिल ने 36.07 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई कर इतिहास में अब तक सर्वाधिक पिराई करने का लक्ष्य प्राप्त किया था तथा पिछले वर्ष शुगर की रिकवरी प्रतिशत 9.21 रही और 3,34,675 क्विंटल चीनी का उत्पादन किया था। इस वर्ष मिल को अगेती किस्म का 80 प्रतिशत गन्ना उपलब्ध होगा जिससे चीनी की रिकवरी अधिक होगी।

इस अवसर पर प्रबंध निदेशक, शुगर मिल एवं एसडीएम पलवल शशि वसुन्धरा ने कार्यक्रम में मुख्य अतिथि तथा विशिष्ट अतिथियों को शॉल एवं स्मृति चिन्ह् भेंटकर धन्यवाद आभार व्यक्त किया गया। इस अवसर पर नगराधीश द्विजा, पलवल निगरानी कमेटी के पूर्व चेयरमैन मुकेश सिंगला, प्रवीन ग्रोवर,मांगेराम कटारिया, तहसीलदार पलवल प्रेम प्रकाश, गन्ना सलाहकार रोशनलाल, सहायक रजिस्ट्रार देवेंद्र बेनीवाल, मुख्य अभियंता विजयपाल, मुख्य रसायनविज्ञ राजेंद्र त्यागी एवं गन्ना प्रबंधक सुरेंद्रपाल सिंह, मुख्य लेखाधिकारी जितेंद्र कुमार व गन्ना किसान मुख्य रूप से मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: