Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

जनता की शिकायतों का तत्परता से समाधान करना जनसंवाद का उद्देश्य : कृष्णपाल गुर्जर

Union-Minister-of-State-Krishnapal-Gurjar
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Union-Minister-of-State-Krishnapal-Gurjar

पलवल, 05 अक्तूबर। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में प्रदेश में व्यवस्था परिवर्तन का कार्य हुआ है। आज योग्य युवा सरकारी नौकरी पाने के लिए किसी राजनीतिक व्यक्ति के पास नहीं जाते अपितु अपनी योग्यता के आधार पर नौकरी प्राप्त कर रहे हैं। यह वक्तव्य केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर गुरुवार को जिला के गांव नागलजाट में अपने जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। 

तत्पश्चात केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने जिला के गांव नागलजाट, कोट, आलीमेव, भमरौला जोगी में भी ग्रामीणों के बीच जाकर उनके साथ संवाद किया। इस दौरान उन्होंने लोगों की परेशानियों को जाना और उन समस्याओं का तुरंत प्रभाव से निदान करने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को कड़े निर्देश भी दिए। 

इस दौरान उनके साथ विधायक प्रवीण डागर तथा बीजेपी जिला अध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया भी मौजूद रहे। श्री गुर्जर ने इससे पूर्व गांव बामनीखेडा के राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय के नए भवन का विधिवत शिलान्यास भी किया। चार करोड़ 70 लाख रुपए की लागत से बनने वाले इस भवन के कार्य को बहुत जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में हरियाणा राज्य के लोकसभा के सभी सदस्यों, मंत्री मंडल के सभी सदस्यों द्वारा जनसंवाद कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। आने वाले समय में विधानसभा के सभी सदस्यों द्वारा भी हरेक गांवों में इसी प्रकार के जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। वर्ष 2014 से अब तक वर्तमान सरकार द्वारा गांवों के लिए किए गए कार्यों की जानकारी रखना तथा गांवों की शिकायतों व समस्याओं को मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समक्ष पहुंचाकर जल्द से जल्द इन सभी समस्याओं का समाधान करना जनसंवाद कार्यक्रमों का मुख्य उद्देश्य है। 

गांव बामनीखेडा के रेलवे ओवरब्रिज को भी आगामी दिसंबर माह तक पूर्ण करवाकर जनता को सपर्पित कर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हर घर नल से जल योजना के तहत वर्ष 2024 तक हरेक घर में पीने का पानी पहुंचाने के लक्ष्य को पूरा किया जाएगा। इसके अलावा अक्तूबर माह के अंत तक बामनीखेडा से रूंधी तक बनाए जा रहे सडक़ मार्ग के कार्य को भी पूर्ण कर लिया जाएगा। बिजली विभाग की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री ने दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधिकारियों को फटकार लगाते हुए कहा कि गांव बामनीखेडा को हर हाल में 16 घंटे बिजली की आपूर्ति की जाए।

उन्होंने कहा कि जिला परिषद की चेयरपर्सन आरती रावत गांव नागलजाट में एक करोड रुपए की लागत से एक भव्य चौपाल का निर्माण करवाएं। उन्होंने विकास कार्य करवाने के लिए कोट गांव को 20 लाख, नागलजाट को 10 लाख तथा आलीमेव में 15 लाख रुपए सांसद कोष से देने की घोषणा की। लोगों की सहूलियत के लिए कोट व आलीमेव गांव में बैंक की शाखा खुलवाने के लिए अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए। 

कोट व आलीमेव गांव की पूरी फिरनी में स्ट्रीट लाइट लगवाने, कोट गांव में 2 करोड़ 11 लाख रुपए की लागत से जोहड का सौंदर्यीकरण करवाने के निर्देश दिए गए। श्री गुर्जर ने पब्लिक हैल्थ के अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि वे महाग्राम योजना के अंतर्गत आने वाले गांव कोट के हर एक घर में पीने के पानी अति शीघ्र उपलब्ध करवाएं। 

गांव आलीमेव में अमु्रत योजना के तहत चार करोड़ 19 लाख रुपए का टेंडर लग चुका है, जल्द ही पीने के पानी की किल्लत को दूर कर दिया जाएगा। होडल से नूंह तक के सडक़ मार्ग को चारलेन बनाया जाएगा। इसी गांव में 40 लाख रुपए स्कूल की चारदीवारी निर्माण के लिए मंजूर किए गए हैं, जल्द ही कार्य शुरू होगा। गांव में 20 करोड रुपए की लागत से सीवरेज व्यवस्था को दुरूस्त किया जाएगा, इसके लिए टेंडर प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे बच्चों की शिक्षा पर अधिक ध्यान देवें। 

बच्चों को पढाई के लिए स्कूल अवश्य भेजें। गांव भमरौला जोगी के सरकारी स्कूल की चारदीवारी के लिए आठ लाख रुपए की मंजूरी मिल चुकी है, जल्द ही यह कार्य शुरू कर दिया जाएगा। केंद्रीय राज्य मंत्री श्री गुर्जर ने गांव भमरौला जोगी, कलसाडा और भंगूरी को विकास कार्य पूरा करवाने के लिए सांसद कोष से 10-10 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने भंगूरी रजवाहे को पक्का करने के निर्देश दिए तथा नॉम्र्स पूरा होने पर सरकारी स्कूल को अपग्रेड करने की बात कही। 

सीईओ जिला परिषद को निर्देश दिए कि वे गांव भमरौला जोगी, कलसाडा, भंगूरी, वजादा पहाडी सहित आस-पास के गांव के आमजन के लिए प्रशासन की ओर से कैंप लगाकर यहां के लोगों के बिजली, पानी, फैमिली आईडी सुधार, आधार कार्ड, आयुष्मान चिरायु कार्ड, वोट, हैल्थ चैकअप करवाना सुनिश्चित करें। सेम की समस्या से निजात दिलाने के लिए चार ट्यूबवैल लगाने का एस्टीमेट बना दिया गया है। गांव गहलब में एक करोड़ रुपए की लागत से एससी, बीसी वर्ग के लिए बारात घर बनाया जाएगा। 

उन्होंने नहरों को पक्का करने तथा खेतों में सिंचाई के लिए पानी छोडऩे के लिए इरिगेशन विभाग के अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए। उन्होंने एक-एक करके गांवों में वर्तमान में चल रहे विकास कार्यों से जनता को अवगत करवाया। उत्तर प्रदेश को हरियाणा प्रदेश से जोडऩे के लिए हसनपुर में यमुना नदी पर पुल निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। युवाओं को हुनमंद बनाने के लिए दूधौला में देश की प्रथम स्किल यूनिवर्सिटी बनाई जा रही है। 

पलवल को जाम मुक्त करने के लिए लगभग 200 करोड़ रुपए की लागत से एलिवेटिड पुल का निर्माण करवाया गया। मंडकोला गांव में केएमपी व मुंबई बडौदरा एक्सप्रेस-वे से इंटरचैंज के माध्यम से कनैक्टिवीटी होने के कारण इस क्षेत्र की जमीनों की कीमत में बहुत अधिक बढोत्तरी हुई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार ने किसानों के हित में नियम बनाया कि किसान की सहमति व मर्जी के बगैर सरकार उसकी जमीन को एक्वायर नहीं कर सकती।

 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: