Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

बकाया मांगो को लेकर दुसरे दिन भी आंगनबाडी कर्मीयो ने उपायुक्त कार्यालय पर दिया धरना

Anganwadi-workers-strike-bhiwani-haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Anganwadi-workers-strike-bhiwani-haryana

भिवानी, 27 अक्टूबर 2023, आंगनवाड़ी वर्कर्स एंड हैल्पर्स यूनियन हरियाणा (रजि.1442 )संबंधित सीटू एवं सर्व कर्मचारी संघ के आह्वान पर जिला भर की सैकड़ों आंगनबाडी कर्मीयों ने बकाया मांगो के लिए उपायुक्त कार्यालय भिवानी के सामने दुसरे दिन भी धरना दिया। आज के धरने की अध्यक्षता कमला नलोई और राजबाला खानक ने किया व संचालन शकुन्तला कैरु और जिला सचिव राजबाला शर्मा ने किया।

आंगनबाडी कर्मीयों को सम्बोधित करते हुए आगनबाड़ी नेता राजबाला खानक और कमला सिवानी ने कहा कि लंबे समय से आंगनवाड़ी वर्कर्स और हैल्पर्स अपनी मांगों के लिए आन्दोलनरत्त हैं। लेकिन सरकार उनकी मांगो की ओर कोई ध्यान नहीं दे रही है। पिछले आन्दोलन के दौरान टर्मिनेट हुई जींद की सुमन वर्कर को तुरंत बहाल किया जाए व हड़ताल के दौरान की वेतन कटौती बहाल की जाए। 

2018 में मोदी सरकार ने आंगनबाडी कर्मीयों को 1500 और 750 दिवाली का तोहफा देने की कहा था लेकिन हरियाणा की खट्टर सरकार ने आज तक उसे लागू नहीं किया है। सीटू नेता राममेहर व अनिल कुमार ने कहा कि हरियाणा सरकार ने वर्कर्स को कुशल व हैल्पर्स को अर्धकुशल का दर्जा देने का वादा किया था लेकिन अभी तक वर्कर्स एवं हैल्पर्स को कुशल व अर्धकुशल वर्कर का दर्जा नहीं मिला है। वर्कर्स पर ऑनलाइन काम का प्रेशर बनाया जा रहा है। बिना संसाधन दिए उनसे पोषण ट्रैकर, क्रीड डाटा, डेट ऑफ बर्थ मैपिंग का काम करवाया जाता है। कई वर्कर्स के पास तो स्मार्टफोन भी नहीं है। 

आंगनबाड़ी की जिला प्रधान राजबाला निनान ने कहा 3 साल से हरियाणा सरकार के पास वर्करो के लिए स्मार्टफोन का पैसा आया हुआ है लेकिन सरकार वर्कर्स को कोई भी संसाधन उपलब्ध नहीं करवा रही है। 18 महीने से आंगनबाड़ी में बनाए जाने वाला लाभार्थियों का राशन का मेहनताना, सिलेंडर का खर्च, कच्ची सब्जियों का खर्च का कोई पैसा नहीं आ रहा है। 

वर्कर्स को और हेल्परों को आर्थिक तंगी के कारण भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई सालों से फ्लेक्सी फंड वर्दी का पैसा, आंगनबाड़ी में स्टेशनरी कुर्सी, मेज कोई भी सामान उपलब्ध नहीं हुआ है। बीजेपी सरकार को इसका हर्जाना 2024 में होने वाले चुनाव में भुगतना पड़ेगा। हरियाणा सरकार अपने वादे के मुताबिक जो हमसे वायदे किए थे वह जल्द लागू करें और जल्द ही उन वादों को जारी करें। नहीं तो आंदोलन के लिए फिर से रोड पर आने को तैयार हैं।

आज धरने को सीटू जिला सचिव का. अनिल कुमार, राममेहर सिंह, भीम सिंह, कुलदीप, सुखदेव, सुमेर धारनी, सदीक डाडम, ,ग्रामीण सफाई कर्मचारी सुमित, व गोविंद, फुलचन्द, यूनियन नेत्री राजबाला शर्मा, राजबाला निनान, प्रिया, सुनीता चहल, शारदा भिवानी, शिवानी से कमला, निर्मला, राजबाला खानक, शकुंतला, रोशनी, सीमा कैरू, सत्यवाला मिथातल, ओमपति, देवसर, प्रेम बवानीखेड़ा, बामला से मंजू , अनुराधा आदि शामिल हुई।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

bhiwani

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: