Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

शैक्षिक संस्थानों में बनवाए जाए विद्यार्थियों के वोट : DC विक्रम सिंह

DC-VIKRAM-SINGH-FARIDABAD
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


फरीदाबाद, 22 सितंबर। डीसी कम जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार  जो भी युवा 01-01-2024 को 18 साल का हो जाएगा यानि 01-10-2006 से पहले जन्मे हुए सभी युवाओं का वोट बनवाना सुनिश्चित करें।  उन्होंने कहा कि जिला फरीदाबाद में मतदाता जागरूकता अभियान जोर शोर से करना सुनिश्चित करें। वहीं जिला के सभी निर्वाचन क्षेत्रों के मृत व पलायन कर चुके मतदाताओं को मतदाता सूची से हटाना सुनिश्चित करें। विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में विद्यार्थियों के वोट बनवाए जाएं।

डीसी विक्रम सिंह शुक्रवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला फरीदाबाद के सभी विधानसभा क्षेत्रों में भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार चुनाव विभाग की वोटर लिस्ट के कार्यों से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारियों को यह दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की सख्त हिदायतों के अनुसार  जो भी युवा 01-01-2024 को 18 साल का हो जाएगा यानि 01-10-2006 से पहले जन्मे हुए सभी युवाओं का वोट बनवाना सुनिश्चित करें। 

डीसी ने कहा कि सभी एईआरओ/ AEROS अपने अपने निर्वाचन क्षेत्र के मृत व पलायन कर चुके मतदाताओं को चुनाव आयोग द्वारा जारी हिदायतों अनुसार कार्यवाही करने उपरान्त मतदाता सूची से हटाना सुनिश्चित करें। उससे संबंधित रिकॉर्ड तीन वर्ष तक सुरक्षित रखें।

पूरे सप्ताह जागरूकता अभियान चलाए -

डीसी विक्रम सिंह ने फरीदाबाद जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचन अधिकारियों को कहा कि पूरे सप्ताह जागरूकता अभियान चलाना सुनिश्चित करें। जो भी वोटर हैं और नए वोट बनाए जा रहे हैं तथा जो वोटर नहीं रहे उनका पूरा विवरण रखना सुनिश्चित करें। स्थानान्तरित वोटर की साइटों को बीएलओ मौके पर जाकर वेरिफिकेशन करना सुनिश्चित करें।

यह करना सुनिश्चित करें:-

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश पर  कहा कि सभी  एईआरओ/AEROS अपने अपने स्तर पर उनके निर्वाचन क्षेत्र में आने वाले विश्वविद्यालयों, कॉलेजों के प्रधानाचार्य, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों, आरडब्लूए, समाज सेवी संस्थाओं और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर पात्र युवाओं को मतदाता सूची से जोड़ने के लिए विशेष कैम्प लगवाए। वहां  मतदाता सूची से जुड़े जितने भी फॉर्म जिस कारण से पैडिंग है। उनका निपटारा निर्वाचन आयोग के नियमानुसार दस दिनों के अन्दर करना सुनिश्चित करें।

यह दिए दिशा-निर्देश:-

डीसी विक्रम सिंह ने फरीदाबाद जिला के सभी विधान सभा क्षेत्रों के निर्वाचन अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए हैं कि सभी बीएलओज/ BLOs के विभागाध्यक्ष की बैठक तुरंत प्रभाव से आयोजित कर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करें। थर्ड जेनडर, सैक्स वर्कर, बेघर लोगों के लिए उनके बाहुल्य क्षेत्रों में कैम्प का आयोजन करें।

सभी अपने-अपने संस्थान में पढने वाले पात्र छात्र/छात्राओं का शत प्रतिशत मतदाता के रूप में पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें। विश्वविद्यालयों, कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर नोडल अधिकारी का नाम, पद, मोबाइल न०. आदि चस्पा करवाए ताकि किसी छात्र/छात्रा को पंजीकरण में कोई समस्या हो तो वे उस अधिकारी से सम्पर्क कर अपनी समस्या का समाधान करवा सके। 

सभी कैम्पस एम्बेसडर नियुक्त कर फोटो सहित पूर्ण सूचना जैसे रोल न०, कक्षा, नाम पता निर्वाचन कार्यालय में भिजवाए। कोई भी योग्य/पात्र व्यक्ति आयोग की वेवसाईट https://voters.eci.gov.in पर जाकर ऑनलाईन आवेदन कर सकता है। इस बारे अपने संस्थान में अध्यनरत सभी छात्र/छात्राओं को सूचित करवाए। 

ई.एल.सी. के तहत न्यू वोटर क्लब का गठन कर उसकी सूचना 25 सितंबर तक निर्वाचन कार्यालय में भिजवाना सुनिश्चित करें। सभी संस्थान छात्र/छात्राओं को पुनरीक्षण कार्यक्रम आगामी 17 अक्टूबर से शुरू होकर दिनांक 30 नवंबर तक चलाया जाएगा।इस बारे अवगत कराए ताकि वंचित पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जा सके।

इन तिथियों में लगेंगे स्पेशल कैम्प:-

उन्होंने कहा  कि 21 अक्टूबर 2023, 22 अक्टूबर, 04 नवंबर व 05 नवम्बर 2023 को फरीदाबाद जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों के सभी मतदान केंद्रों पर विशेष कैम्प का आयोजन किया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग की सख्त हिदायतों के अनुसार जो भी युवा 01-01-2024 को 18 साल का हो जाएगा यानि 01-10-2006 से पहले जन्मे हुए सभी युवाओं का वोट बनवाना सुनिश्चित करें।

भारत निर्वाचन आयोग की विशेष हिदायतें -

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की विशेष हिदायतों के अनुसार जहां भी एक संस्थान में पांच पोलिंग बूथ हैं, वहां से संभावित पोलिंग स्टेशनों की तलाश करना सुनिश्चित करें। स्थानान्तरित वोट पर विशेष फोकस करें। हर एईआरओ अपने अपने इलाकों की विजिट करना सुनिश्चित करें।बैठक में चुनाव नायब तहसीलदार  ने निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार बिन्दुवार जानकारी दी।

बैठक में एडीसी आनन्द शर्मा, एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, एसडीएम बङखल कम सीटीएम अमित मान, पीओआईसीडीएस डाक्टर मंजु श्योरान सहित बैठक से जुड़े शैक्षणिक संस्थानों के प्रतिनिधि और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: