Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने किया पलवल रेलवे स्टेशन पर लिफ्ट का उद्घाटन

Union-Minister-of-State-Krishnapal-Gurjar
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Union-Minister-of-State-Krishnapal-Gurjar

पलवल 27, सितंबर। केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने बुधवार को पलवल के रेलवे स्टेशन पर लगभग 52 लाख रूपए की लागत से बनाई गई विभिन्न तीन लिफ्टों का रिबन काटकर उद्घाटन किया। इस अवसर पर उनके साथ विधायक दीपक मंगला, बीजेपी जिला अध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, रेलवे डीआरएम सुखविंदर सिंह, डीसीएम बसंत कुमार सहित रेलवे प्रशासन मौजूद रहा।

केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि अमृत भारत योजना के तहत देश में भारतीय रेलवे पर आधुनिकीकरण के लिए 1309 स्टेशनों की पहचान की गई है, पलवल का स्टेशन भी इनमें से एक है। इस योजना के अंतर्गत पलवल रेलवे स्टेशन के विकास के लिए कुल 34 करोड 25 लाख रुपए की राशि खर्च की जाएगी, जिनमें से बिल्डिंग निर्माण के लिए 15 करोड 25 लाख रुपए, फुट ओवर ब्रिज के लिए 13 करोड़ रुपए, प्लेटफार्म शेल्टर, कवरिंग और सरफेसिंग हेतु 3 करोड़ रुपए, यात्रियों की सुविधा को बढ़ाने के लिए इलेक्ट्रिक और एस एंड टी वर्क हेतु 3 करोड़ रुपए की लागत शामिल है।

श्री गुर्जर ने कहा कि पलवल के रेलवे स्टेशन का विकास अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत किया जा रहा है। यह योजना दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ-साथ नियमित आधार पर स्टेशनों के विकास की परिकल्पना पर आधारित है। इस योजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों के लिए मास्टर प्लान तैयार करना और आवश्यक सुविधाओं को बढ़ाने के लिए चरणबद्ध तरीके से मास्टर प्लान बनाकर क्रियान्वयन करना है। 

इस योजना के तहत उच्च स्तरीय प्लेटफॉर्म का निर्माण किया जाएगा, जिसके अन्तर्गत सभी यात्रियों की स्टेशन तक सुलभ पहुंच सुनिश्चित करना, सर्कुलेटिंग क्षेत्र को स्टेशन की आवश्यकतानुसार बेहतर बनाना, वेटिंग हॉल का निर्माण, शौचालयों का निर्माण, आधुनिक लिफ्ट/एस्केलेटर निर्माण, साफ-सफाई की पर्याप्त व्यवस्था सहित सभी यात्रियों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा प्रदान की जाएगी। सभी नागरिकों को ट्रेनों की सही जानकारी प्राप्त हो सके, इसके लिए रेलवे बोर्ड द्वारा महत्वपूर्ण स्थानों पर होर्डिंग्स का निर्माण किया जाएगा। इसके माध्यम से रेलवे का टाइम और अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति से पूछना नहीं पड़ेगा। इस योजना के अनुसार रेलवे स्टेशन के मौजूदा भवनों में सुधार किया जाएगा। 

शहर के दोनों ओर की सडक़ मार्गों को रेलवे स्टेशन से जोड़ा जाएगा। अवांछित संरचनाओं को हटाकर सडक़ों को चौडा करके, उचित रूप से डिजाइन किए गए साइनेज, सुगम पैदल पथ, आरक्षित पार्किंग क्षेत्र, लाइटिंग व्यवस्था आदि कर सुगम पहुंच सुनिश्चित करने के लिए स्टेशन के प्रवेश द्वारों में सुधार किया जाएगा। दिव्यांगजनों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए कम ऊंचाई वाले काउंटर, दिव्यांगजन हेतु शौचालय और निकास के पास सहायता बूथ का भी निर्माण कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा देश में वंदे भारत नामक 50 रेलगाडिय़ां चलाई गईं हैं, जिसके माध्यम से 6 घंटे का सफर महज 3 घंटे में पूरा किया जाएगा। सरकार की योजना के अनुरूप आगामी 3 वर्षो में देश भर में 400 वंदे भारत रेलगाडियां चलाई जाएंगी। इसके अलावा सरकार ने आगामी वर्ष 2047 तक देश में 4 हजार 500 वंदे भारत ट्रेन चलाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। सरकार की ओर से रेलवे का नवीनीकरण एवं सौंदर्यीकरण का कार्य भी किया जा रहा है।

विधायक दीपक मंगला ने केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत व्यक्त करते हुए कहा कि पलवल के रेलवे स्टेशन पर लोगों की सुविधा हेतु लिफ्ट लगवाने तथा स्टेशन के जिर्णोद्घार के कार्य को करवाने में केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर का विशेष सहयोग रहा है। इस मौके पर रेलवे डीआरएम दिल्ली सुखविंदर सिंह ने केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर सहित सभी गणमान्य अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेट कर धन्यवाद व आभार व्यक्त किया।

इस मौके पर नगर परिषद पलवल के चेयरमैन यशपाल, वाइस चेयरमैन मनोज बंधू, महामंत्री वीरपाल दीक्षित, हरेंद्रपाल राणा, महिला मोर्चा अध्यक्ष रश्मि सहरावत, रेलवे यात्री संघ अध्यक्ष प्रकाश मंगला, जिला उपाध्यक्ष महावीर, राजेंद्र बैंसला, प्रवीण ग्रोवर, महेंद्र भडाना, योगेंद्र सहरावत सहित रेलवे के अधिकारी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana-news

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: