Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने साइक्लोथॉन यात्रा को हरी झंडी दिखाकर नूंह के लिए किया रवाना

Union-Minister-of-State-Krishnapal-Gurjar
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Union-Minister-of-State-Krishnapal-Gurjar

पलवल, 07 सितंबर। देश की युवा पीढ़ी नशे से दूर रहे। युवा पीढ़ी की क्षमता देश व प्रदेश और समाज के उत्थान व उन्नति में काम आए। सरकार का पूर्ण प्रयास है कि हरियाणा हर प्रकार के नशे से मुक्त हो। नशा मुक्त हरियाणा की मुहिम से युवा पीढ़ी का भविष्य पूरी तरह सुरक्षित होगा। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा उदय कार्यक्रम की श्रृंखला में इस पहल को जिला करनाल से साइक्लोथॉन के जरिए से शुरू किया है। यह साइक्लोथॉन यात्रा पूरे प्रदेश के हरेक जिला में जाकर जन-जन को नशे की लत से दूर रहने का संदेश दे रही है। 

यह वक्तव्य केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने गुरुवार को साइक्लोथॉन यात्रा को हरी झंडी दिखाकर पलवल के महाराणा प्रताप भवन से जिला नूंह के लिए रवाना करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि कोई भी अभियान जन जागरूकता के बिना पूरा नहीं हो सकता, इसमें जन भागीदारी का होना जरूरी है। इसलिए प्रत्येक जनमानस को नशे से दूर रहने का संकल्प लेना चाहिए, ताकि उसके सार्थक परिणाम से हरियाणा प्रदेश नशा मुक्ति की ओर अग्रसर हो। इस अवसर पर उनके साथ विधायक दीपक मंगला, विधायक जगदीश नायर तथा विधायक प्रवीण डागर भी मौजूद रहे।  

केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री ने कहा कि यह अभियान कभी रुकना नहीं चाहिए। आमजन भी इस मुहिम में शामिल होकर नशा मुक्त अभियान को निरंतर जारी रखें। उन्होंने साइक्लोथॉन में हिस्सा ले रहे प्रत्येक प्रतिभागी को बधाई देते हुए आगे की यात्रा के लिए अपनी शुभकामनाएं दी। केंद्रीय राज्यमंत्री समेत विधायकों ने साइक्लोथॉन यात्रा के प्रतिभागियों पर फूलों की वर्षा कर उनका हौसला बढाया। उन्होंने कहा कि इस नेक कार्य में शामिल साइकिल वाहक विशेष रूप से बधाई के पात्र हैं, जो जन-जन को नशे से दूर रखने के लिए जागरूकता की अलख जगाने का काम कर रहे हैं। 

करनाल से 1 सितंबर को शुरु हुई यह यात्रा 25 सितंबर को करनाल में ही संपन्न होगी। प्रदेशभर में साइकिल यात्रा के माध्यम से लोगों को नशे के प्रति जागरूक करने का सफल प्रयास किया जा रहा है। आने वाले समय में इसके सफल परिणाम देखने को मिलेंंगे। हमें मिलजुल कर नशे को जड़ से खत्म करने का पूरा प्रयास करना चाहिए, ताकि युवा पीढ़ी को इसकी गिरफ्त से दूर रखा जा सके। श्री गुर्जर ने जन्माष्टमी के पावन पर्व पर सभी को श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की हार्दिक बधाई भी दी।

उपायुक्त नेहा सिंह ने साइकिल रैली के सफल आयोजन की बधाई देते हुए युवाओं से आह्वïान किया कि वे इस मुहिम से अवश्य जुड़ें। इस मुहिम से जुडक़र युवा जीवनभर नशे से दूर रहने का संकल्प लेें। नशा सुखी परिवार को बर्बाद कर देता है। हमें एकजुट प्रयासों से नशे को खत्म करना होगा। उन्होंने कहा कि साइकिल रैली में विद्यार्थियों तथा आमजन मानस को भी शामिल किया है, ताकि यह संदेश घर-घर और जन-जन तक पहुंचाया जा सके। उन्होंने युवाओं से हर प्रकार के नशे से दूर रहकर अपने भविष्य निर्माण पर ध्यान देने का आह्वान किया।

साइक्लोथॉन में स्कूली विद्यार्थियों सहित खिलाड़ी हुए शामिल

पलवल के महारणा प्रताप भवन से जिला नूंह के लिए रवाना हुई साइक्लोथॉन यात्रा में स्कूली विद्यार्थियों सहित जिला के खिलाडिय़ों ने भी अपनी भागीदारी निभाई। जगह-जगह पर ग्रामीणों ने साइक्लोथॉन पर पुष्प वर्षा कर उनका उत्साहवद्र्घन किया। भारत माता की जय-जयकार के जोरदार नारे लगाते हुए साइक्लोथॉन ने नशे के खिलाफ जागरूकता का संदेश दिया। यह साइक्लोथॉन महाराणा प्रताप भवन से शुरू होकर गांव रतीपुर, दुर्गापुर, भंगूरी, फिरोजपुर राजपूत, मुक्का चौहान होटल हथीन, हथीन, पहाडी, अंधरौला, कोट होते हुए नूंह जिला पहुंचेगी।

नशा विरोधी नारे लगाते हुए नशे से दूर रहने का दे रहें हैं संदेश

नशा मुक्ति के नाम थीम के साथ साइकिल यात्रा में शामिल युवाओं ने नशा विरोधी नारे लगाते हुए लोगों को नशे से दूर रहने का संदेश दिया। गांव-गांव और नगर-नगर से गुजरते हुए साइकिल रैली ने नशे के खिलाफ एक माहौल बनाया। जागरूकता की ऐसी अलख जगाई जो नि:संदेह कारगर साबित होगी।

इस मौके पर जिला रैडक्रॉस सोसाइटी के प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक ने साइक्लोथॉन का स्वागत अभिवादन करते हुए समस्त उपस्थिति के समक्ष नशा के दुष्प्रभावों को उजागर किया। उन्होंने कहा कि नशा जीवन के लिए एक अभिशाप है। इसके घातक परिणाम मानव को स्वास्थ्य से लेकर परिवारजन व समाज को भी भुगतने पड़ते हैं। 

महेश मलिक ने साइक्लोथॉन समेत समस्त उपस्थिति को नशा न करने की शपथ दिलाते हुए सभी को नशे से दूर रहने का आह्वान किया। नागरिक अस्पताल के डा. आदित्य कौशिक ने भी सभी को कार्यक्रम में नशे से होने वाली शारीरिक, मानसिक, आर्थिक व सामाजिक नुकसान के बारे में जागरूक किया।

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, पूर्व मंत्री सुभाष कत्याल, पूर्व विधायक केहर सिंह रावत, नगर परिषद चेयरमैन यशपाल, उपायुक्त नेहा सिंह, पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह, एएसपी जसलीन कौर, सीईओ जिला परिषद जितेंद्र कुमार, नगराधीश द्विजा, डीएसपी विजयपाल, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघेल, डीआईपीआरओ राकेश गौतम, रैडक्रॉस सचिव वाजिद अली, खंड शिक्षा अधिकारी मामराज रावत, महेश मलिक, मंच संचालक जसबीर सिंह तेवतिया, वाइस चेयरमैन मनोज बंधू, हरेंद्रपाल राणा, मांगेराम कटारिया सहित साइक्लोथॉन के प्रतिभागी व विभागीय अधिकारी एवं मौजिक लोग, बच्चे, बुजुर्ग, महिलाएं मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: