Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने जनसंवाद कर सुनी समस्याएं, निजात दिलाने के लिए अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

Union-Minister-Krishnapal-Gurjar-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Union-Minister-Krishnapal-Gurjar-Haryana

होडल (पलवल), 25 सितंबर। सरकार आमजन मानस की सुविधा को ध्यान में रखकर कार्य कर रही है। लोगों का आवागमन सुगम व सुविधाजनक हो इसी आश्य की पूर्ति के लिए सरकार रास्तों को चौडाकर, मरम्मत कर उनका सौंदर्यीकरण करने में जुटी है। इसके अलावा गरीब को उसका हक मिले इसके लिए परिवार पहचान पत्र जैसी परियोजना की शुरूआत की गई, इसकी सहायता से आज जिन परिवारों की वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपए से कम है, उनका स्वत: ही बीपीएल कार्ड बनाकर मुफ्त राशन वितरित करने का कार्य किया जा रहा है। इसके साथ-साथ 5 लाख रुपए तक का परिवार का वार्षिक स्वास्थ्य बीमा भी निशुल्क बनवाए जा रहा है। 

केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर सोमवार को गांव दीघोट, पिंगोड, मीरपुर कौराली, भैंडाली व सहनौली में अपने जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान बोल रहे थे। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि उनकी समस्त परेशानियों को दूर किया जाएगा। श्री गुर्जर ने गांव भैंडोली में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए सांसद कोष से 10 लाख रुपए देने की घोषणा भी की। गांव भैंडोली के जोहड को अमृत सरोवर योजना से जोडकर उसका सौंदर्यीकरण करवाने के लिए बीडीपीओ को निर्देशित किया गया।

केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि लोगों की समस्याओं को सुनने तथा उन सभी समस्याओं से निजात दिलाने के उद्देश्य से इन जनसंवाद कार्यक्रमों की शुरूआत की गई है। मुख्यमंत्री हरियाणा भी प्रदेश की विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में लोगों से सीधा संवाद करके समस्याओं को दूर कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गांव दीघोट तथा मीरपुर कौराली को आगामी 2 माह के अंदर-अंदर म्हारा गांव-जगमग गांव योजना में शामिल करके 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाने की दिशा में कार्य किया जाएगा। 

इसके अतिरिक्त उन्होंने ग्रामीणों की रोडवेज बस की मांग पर संज्ञान लेते हुए जीएम रोडवेज नवनीत को गांव मीरपुर कोराली को रोडवेज बस के रूट में शामिल कर बस सुविधा उपलब्ध शुरू करने के निर्देश दिए। इसके साथ-साथ गांव पिंगोड से भी रोडवेज बस की सेवा शुरू करने के निर्देश दिए गए।

केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने एसडीएम रणवीर सिंह को निर्देश देते हुए कहा कि जल्द से जल्द इन गांवों में प्रशासन की ओर से विशेष शिविर आयोजित करवाना सुनिश्चित करें, समस्त सरकारी विभाग अपनी स्टॉल लगाकर जनकल्याणकारी योजनाओं, परियोजनाओं की जानकारी के साथ-साथ लोगों के स्वास्थ्य की जांच, परिवार पहचान-पत्र, आधार कार्ड, सामाजिक सुरक्षा पैंशन, आयुष्मान चिरायु कार्ड बनवाने आदि का कार्य किया जाए। 

उन्होंने ग्रामीणों से इन शिविरों में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर लाभ उठाने का आह्वïान किया। श्री गुर्जर ने ग्रामीणों की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को फटकार लगाते हुए कहा कि वे हर घर नल से जल योजना के तहत इन गांवों में अति शीघ्र पीने का मीठा पानी उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करने के साथ-साथ पाइप लाइन बिछाने के दौरान तोडे गए पक्के मार्गों को ठेकेदारों के माध्यम से दुरूस्त करवाना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने पब्लिक हैल्थ के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे ऐसे ठेकेदारों के कार्य की पैमेंट तब तक न करें जब तक कि उनके द्वारा मार्गों को पुन: दुरूस्त नहीं किया जाता।

श्री गुर्जर ने अपने संबोधन में कहा कि लोकसभा क्षेत्र फरीदाबाद में विकास कार्यों को पूरा करवाने में धन की कमी आडे नहीं आने दी जाएगी। आज करोडों रुपए के विकास कार्य होडल विधानसभा क्षेत्र में करवाए जा रहे हें, जिसमें मुख्यत: हसनपुर का नया बस अड्डïा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हसनपुर का कार्य और लोक निर्माण विश्राम गृह शामिल हैं। 

भविष्य में भी इसी प्रकार विकास कार्यों को लोगों की सुविधा अनुसार प्राथमिकता के आधार पर करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए का वार्षिक स्वास्थ्य बीमा का भी लोग जरूर लाभ उठाएं। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में गरीब परिवारों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधा ऑनलाइन माध्यम से मिल रहा है। 

अब बिना पर्ची और खर्ची के योग्यता के आधार पर युवाओं को सरकारी नौकरी मिल रही है। वर्तमान सरकार ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने की दिशा में भी कार्य किया है। सरकार लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए विकास कार्यों को गति प्रदान कर रही है। मुंबई-बड़ोदरा एक्सप्रेस-वे, केएमपी-केजीपी, राष्ट्रीय राजमार्ग पर जगह-जगह ऊपरगामी पुल निर्माण आदि के माध्यम से आज लोग घंटों के सफर को मिनटों में तय कर रहे है। 

इस मौके पर ग्रामीणों ने अपनी-अपनी परेशानियों के साथ-साथ गांव के विकास में जरूरी सामूहिक कार्यों जैसे सामुदायिक भवन, शमशानघाट व स्कूल की चारदिवारी निर्माण, आवारा पशुओं के लिए गऊशाला निर्माण, पानी की निकासी के लिए नाले को पक्का करवाने, गांव की फिरनी को पक्का करवाना, बारातघर, पार्क निर्माण, अस्पताल का नवीनीकरण, उच्च शिक्षण संस्थान अथवा आईटीआई व कॉलेज निर्माण, पशु अस्पताल, कच्चे रास्तों को पक्का करवाने, बिजली आपूर्ति, पेयजल आपूर्ति, सर्व समाज की चौपाल निर्माण, खेल स्टेडियम, रास्तों व नालियों को दुरूस्त करवाने, गांवों में रोडवेज बस की सुविधा मुहैया करवाने आदि की मांगों को केंद्रीय राज्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया, जिस पर केंद्रीय राज्यमंत्री ने आश्वासन देते हुए कहा कि जनकल्याण को ध्यान में रखते हुए गांवों के सामूहिक विकास कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करवाया जाएगा। जनसंवाद कार्यक्रमों में पहुंचने पर ग्रामीणों ने केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर सहित अन्य गणमान्यों का पगडी बांधकर व फूलमालाएं पहनाकर जोरदार स्वागत किया।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad DC

Haryana News

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: