Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

SDM परमजीत चहल ने मृत व पलायन कर चुके मतदाताओं को मतदाता सूची से हटाने के दिए निर्देश

SDM-PARAMJEET-CHAHAL-FARIDABAD
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

SDM-PARAMJEET-CHAHAL-FARIDABAD

फरीदाबाद, 21 सितंबर। एसडीएम कम फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग/निर्वाचन अधिकारी परमजीत चहल ने कहा कि सभी एईआरओज/ AEROS अपने अपने निर्वाचन क्षेत्र के मृत व पलायन कर चुके मतदाताओं को चुनाव आयोग द्वारा जारी हिदायतों अनुसार कार्यवाही करने उपरान्त मतदाता सूची से हटाना सुनिश्चित करें। उससे संबंधित रिकॉर्ड तीन वर्ष तक सुरक्षित रखें।

एसडीएम परमजीत चहल वीरवार को दोपहर बाद अपने कार्यालय में फरीदाबाद विधान सभा क्षेत्र में भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार चुनाव विभाग की वोटर लिस्ट के कार्यों से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारियो को यह दिशा-निर्देश दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की सख्त हिदायतों के अनुसार  जो भी युवा 01-01-2024 को 18 साल का हो जाएगा यानि 01-10-2006 से पहले जन्में हुए सभी युवाओं का वोट बनवाना सुनिश्चित करें।

यह करना सुनिश्चित करें:-

एसडीएम परमजीत चहल ने निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश पर  कहा कि सभी  एईआरओज/AEROS अपने अपने स्तर पर उनके निर्वाचन क्षेत्र में आने वाले कॉलेजों के प्रधानाचार्य, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों, आरडब्लूए, समाज सेवी संस्थाओं और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर पात्र युवाओं को मतदाता सूची से जोडने के लिए विशेष कैम्प लगवाए। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची से जुड़े जितने भी फॉर्म जिस कारण से पैडिंग है। उनका निपटारा निर्वाचन आयोग के नियमानुसार दस दिनों के अन्दर करना सुनिश्चित करें।

यह दिए दिशा-निर्देश:-

फरीदाबाद विधान सभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी परमजीत चहल ने दिशा निर्देश दिए हैं कि सभी बीएलओज/ BLOs के विभागाध्यक्ष की बैठक तुरंत प्रभाव से आयोजित कर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करें। थर्ड जेनडर, सैक्स वर्कर, बेघर लोगों के लिए उनके बाहुल्य क्षेत्रों में कैम्प का आयोजन करें।

सभी अपने-अपने संस्थान में पढने वाले पात्र छात्र/छात्राओं का शत प्रतिशत मतदाता के रूप में पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें। कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर नोडल अधिकारी का नाम, पद, मोबाईल न०. आदि चस्पा करवाए ताकि किसी छात्र/छात्रा को पंजीकरण में कोई समस्या हो तो वे उस अधिकारी से सम्पर्क कर अपनी समस्या का समाधान करवा सके। सभी कैम्पस एमबैस्डर नियुक्त कर फोटो सहित पूर्ण सूचना जैसे रोल न०, कक्षा, नाम पता निर्वाचन कार्यालय में भिजवाए। 

कोई भी योग्य/पात्र व्यक्ति आयोग की वेवसाईट https://voters.eci.gov.in पर जाकर ऑनलाईन आवेदन कर सकता है। इस बारे अपने संस्थान में अध्यनरत सभी छात्र/छात्राओं को सूचित करवाए। ई.एल.सी. के तहत न्यू वोटर क्लब का गठन कर उसकी सूचना 25 सितंबर तक निर्वाचन कार्यालय में भिजवाना सुनिश्चित करें। सभी संस्थान छात्र/छात्राओं को पुनरीक्षण कार्यकम आगामी 17 अक्टूबर से शुरू होकर दिनांक 30 नवंबर तक चलाया जाएगा।इस बारे अवगत कराए ताकि वंचित पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जा सके।

उन्होंने कहा  कि 21 अक्टूबर 2023, 22 अक्टूबर, 04 नवंबर व 05 नवम्बर 2023 को फरीदाबाद विधान सभा क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों पर विशेष कैम्प का आयोजन किया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग की सख्त हिदायतों के अनुसार जो भी युवा 01-01-2024 को 18 साल का हो जाएगा यानि 01-10-2006 से पहले जन्में हुए सभी युवाओं का वोट बनवाना सुनिश्चित करें।

भारत निर्वाचन आयोग की विशेष हिदायतें :-

एसडीएम परमजीत चहल ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की विशेष हिदायतों के अनुसार जहां भी एक संस्थान में पांच पोलिगं बूथ हैं, वहां से सम्भावित पोलिंग स्टेशनों की तालाश करना सुनिश्चित करें। स्थानान्तरित वोट पर विशेष फोकस करें। हर एईआरओ अपने अपने इलाकों की विजिट करना सुनिश्चित करें।

पूरे सप्ताह जागरूकता अभियान चलाए :-

फरीदाबाद विधान सभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी परमजीत चहल ने कहा कि पूरे सप्ताह जागरूकता अभियान चलाना सुनिश्चित करें। जो भी वोटर हैं और नए वोट बनाए जा रहे हैं तथा जो वोटर नहीं रहे उनका पूरा विवरण रखना सुनिश्चित करें। स्थानान्तरित वोटर की साइटों को बीएलओ मौके पर जाकर वेरिफ़िकेशन करना सुनिश्चित करें। 

बैठक में चुनाव कानूनगो नैना नरूला ने निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार बिन्दुवार जानकारी दी।बैठक में सीडीपीओ मीरा सहित बैठक से जुड़े शैक्षणिक संस्थानों के प्रतिनिधि और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: