Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

पलवल में जिला स्तरीय जांच समिति की बैठक का आयोजन किया गया

Meeting-of-District-Level-Inquiry-Committee
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Meeting-of-District-Level-Inquiry-Committee

पलवल, 19 सितंबर। जिला परिषद पलवल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जितेंद्र कुमार की अध्यक्षता में गत दिवस जिला सचिवालय के सभागर में नगर तथा ग्राम आयोजना विभाग की जिला स्तरीय जांच समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में जिला के नगर परिषद एरिया से बाहर के क्षेत्र में स्थित करीब 50 अवैध कॉलोनियों को वहां पर रह रहे लोगों को मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने के उद्देश्य से इन्हें वैध करवाने के लिए गठित टीम के समक्ष विवरण प्रस्तुत किया गया।

उल्लेखनीय है कि नगर तथा ग्राम आयोजना विभाग हरियाणा की ओर से गत 19 जुलाई 2022 को नगर परिषद की सीमा से बाहर की अवैध कॉलोनियों को नियमित करने के लिए पॉलिसी अनुसार जिला स्तरीय जांच समिति का गठन किया गया था, जिसमें जिला स्तर पर सभी अवैध कॉलोनियो की नियमानुसार जांच करते हुए उसकी प्रस्तावना को उच्च अधिकारियो को भेजने के लिए अपनी सहमति प्रदान करनी होती है। इसी उद्देश्य से सोमवार को नगर परिषद की सीमा से बाहर स्थित अवैध कॉलोनियो की जांच करने के उपरांत अपनी सहमति दर्ज कराने हेतु बैठक बुलाई गई।

बैठक में डीटीपी नरेंद्र नैन ने समिति के समक्ष क्रम अनुसार कॉलोनियों की एक-एक करके कैटगरीवाइज, एरिया, सडक़ से दूरी, ग्रीन बेल्ट, निर्मित क्षेत्र, ड्रोन के माध्यम से ली गई फोटोग्राफ की पॉवर प्रजेंटेशन के माध्यम से जानकारी प्रस्तुत की। उन्होंने सीईओ जिला परिषद को अवगत करवाया कि खंड पलवल में 19, होडल में 20 तथा हथीन खंड में 11 अवैध कालोनियां है, जिन्हें सरकार के नियमानुसार नियमित किया जा सकता है। 

इस बैठक में 50 अवैध कॉलोनियो को नियमित कराने के लिए प्रस्ताव रखा गया। जिला स्तरीय जांच समिति के सभी सदस्यों ने इन अवैध कॉलोनियों के बारे में अपनी-अपनी टिप्पणियां प्रस्तुत की। इन 50 कॉलोनियों में कमेटी के सदस्यों द्वारा जो सुझाव दिए गए हैं, उनको मद्देनजर रखते हुए जो कॉलोनियां पॉलिसी के अनुरूप उपयुक्त पाई जाएंगी उनको उच्च अधिकारियों के पास अप्रूवल के लिए भेज दिया जाएगा। 

पॉलिसी के अनुरूप उपयुक्त पाए जाने के पश्चात इन अवैध कॉलोनियों को नियमित कराने के लिए सरकार को भेज दिया जाएगा, जिससे सरकार द्वारा इन कॉलोनियो में मूलभूत सुविधाएं प्रदान की जा सके। उन्होंने संबंधित तहसीलदारों को इन अवैध कॉलोनियों में से 20 एकड़ से अधिक एरिया की कॉलोनियों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं।

इस मौके पर तहसीलदार प्रेम प्रकाश, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता नरेंद्र यादव, पब्लिक हैल्थ, पंचायत एवं विकास विभाग, अग्रीशमन विभाग मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: