Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

DC नेहा सिंह ने पावसर गांव में जनसंवाद कर सुनी समस्याएं

DC-NEHA-SINGH-PALWAL
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-NEHA-SINGH-PALWAL

हथीन (पलवल), 26 सितंबर। स्वच्छता के प्रति लोग जागरूक रहें। जिला पलवल में स्वच्छता ही सेवा पखवाडा 30 सितंबर 2023 तक चलाया जा रहा है। इस पखवाडे का समापन आगामी 2 अक्तूबर 2023 को होगा। इस पखवाडे का उद्देश्य है एक गांव-एक तिथि-एक घंटा। इस पखवाडे के दौरान सरकारी अधिकारी व कर्मचारी गांवों में एक स्थान को सफाई करने के लिए निर्धारित कर वहां श्रम दान करके स्वच्छता का कार्य करेंगे। 

डीसी नेहा सिंह गांव पावसर के सरकारी स्कूल में मंगलवार को जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान लोगों की समस्याएं सुनकर उनका निदान करने के दौरान बोल रहीं थी। उन्होंने समस्त ग्रामवासियों से आह्वïान किया कि वे स्वच्छता अभियान में अधिक से अधिक बढचढ कर भाग लें, क्योंकि स्वच्छता अभियान जनभागीदारी से ही सफल हो पाएगा। इसलिए हम सभी को हर महीने कम से कम एक घंटे का श्रमदान अवश्य करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पहल है कि अधिकारी गांव-गांव में जाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर उनका निस्तारण करें। डीसी नेहा सिंह ने गांव पावसर द्वारा रखी गई ज्यादातर शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया। शेष शिकायतों के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अगले एक सप्ताह के अंदर-अंदर इन सभी शिकायतों का निस्तारण कर स्टेटस रिपोर्ट प्रस्तुत करें। 

उन्होंने बीडीपीओ को गांव मीठाका में सफाई कर्मचारी नियुक्त करने व कचरा उठान के लिए रिक्सा देने के निर्देश दिए। पेयजल के गलत बिल जनरेशन की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए उन्होंने एसडीएम हथीन को निर्देश दिए कि वे इस मामले की जल्द जांच कर रिपोर्ट पेश करें। ग्रामीणों के परिवार पहचान पत्रों में व्याप्त त्रुटियों को दूर करने के लिए गांव पावसर में कैंप का आयोजन किया गया। इसके अलावा बुधवार को भी सुबह 10 बजे से यह कैंप लगाया जाएगा। 

ग्रामीण इस कैंप में आकर अपने परिवार पहचान पत्र में मौजूद खामियों को दूर करवा सकते हैं। गांव में चौपाल निर्माण की शिकायत पर डीसी नेहा सिंह ने कहा कि सभी गांवों में चौपालों के सर्वें का कार्य चल रहा है, जल्द ही सभी चौपालों का निमार्ण पूरा करवाया जाएगा। बारात घर की शिकायत पर संबंधित विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ग्राम पंचायत द्वारा एक एकड या इससे अधिक जमीन उपलब्ध करवाने के पश्चात गांव में बारात घर बनवा दिया जाएगा। उपायुक्त नेहा सिंह ने पावसर के सरकारी स्कूल में बच्चों के लिए आर.ओ. लगवाने के निर्देश दिए, ताकि बच्चों को पीने का स्वच्छ पानी मिल सके। 

सडक़ की शिकायत को लेकर लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता ने बताया कि अगर 6 करम का रास्ता है उसे लोक निर्माण विभाग द्वारा बना दिया जाएगा। बिजली विभाग की समस्त शिकायतों को दूर करने के लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड के अधिकारियों को निर्देशित किया गया। उन्होंने पंचायत को निर्देश दिए कि वे गांव से अवैध कब्जों को तुरंत प्रभाव से हटवाएं, इसके लिए पुलिस व ड्यूटी मजिस्ट्रेट की नियुक्ति कर दी जाएगी। 

जनसंवाद कार्यक्रम में ग्राम पंचायत ने अपनी मांगों को डीसी नेहा सिंह के समक्ष प्रस्तुत किया तथा एक-एक करके ग्रामीणों ने गांव की मूलभूत सुविधाओं जैसे-बिजली, पानी, साफ-सफाई, सडक़ मार्ग, नालियों के पानी की निकासी आदि शिकायतें रखीं, जिनमें से अधिकतर शिकायतों का मौके पर ही निपटान कर दिया गया। 

इस मौके पर डीसी नेहा सिंह ने गांव की एक दिव्यांग छात्रा को 2 हजार 100 रुपए देकर उसकी मासिक पैंशन शुरू करवाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस छात्रा की पढाई का खर्च सरकार ही वहन करेगी। इसके अलावा जिला रैडक्रॉस सोसायटी की ओर से आगामी दिनों में इस दिव्यांग छात्रा की सहायतार्थ हेतु कृत्रिम अंग भी प्रदान किया जाएगा।  

सीईओ जिला परिषद जितेंद्र कुमार ने बताया कि आगामी 30 सितंबर तक पूरे जिला में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है, जिसका समापन 2 अक्तूबर राष्टï्रपिता महात्मा गांधी जयंती के दिन होगा। उन्होंने कहा कि हम सभी को स्वच्छता के प्रति ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करना है। 

आगामी एक अक्तूबर को प्रत्येक गांव व शहर के वार्डों में चयनित स्थान पर सफाई अभियान चलाकर श्रम दान किया जाएगा। उन्होंने सभी से आह्वïान किया कि वे एक अक्तूबर को प्रात: चयनित स्थान पर अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर स्वच्छता अभियान में अपनी भागीदारी करें, ताकि स्वच्छ वातारण बना रहे।

जनसंवाद कार्यक्रम में पहुंचने पर एसडीएम लक्ष्मी नारायण ने डीसी नेहा सिंह सहित अन्य अधिकारियों का स्वागत व्यक्त करते हुए कहा कि आज गांव पावसर में जिला प्रशासन की ओर से आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में रखी गई ज्यादातर शिकायतों का निवारण उपायुक्त तथा अन्य अधिकारियों द्वारा मौके पर ही कर दिया जाएगा। बाकी शिकायतों का भी निवारण जल्द ही करवा दिया जाएगा। 


उन्होंने कहा कि जिला में उपायुक्त नेहा सिंह द्वारा तथा खंड हथीन में एसडीएम कार्यालय द्वारा शिकायतों का निपटान कर दिया जाएगा। कार्यक्रम में ग्रामीणों ने डीसी नेहा सिंह सहित अन्य अधिकारियों को शॉल ओढाकर व पुष्पगुच्छ भेट कर स्वागत आभार व्यक्त किया।

जनसंवाद में डीडीपीओ उपमा अरोडा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी रामदिया गागत, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेश कुमार, खंड शिक्षा अधिकारी सागिर अहमद, स्कूल के प्रधानाचार्य सुरेशचंद, गांव पावसर की सरपंच साहाना, सरपंच प्रतिनिधि नईम, आलीमेव के सरपंच जानू प्रधान, नाटोली के सरपंच इमरान, हाजी अली, जाकिर, पंच अतइया, सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी, लोग, महिलाएं व बच्चे मौजूद रहे। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: