Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

डा. भीमराव अंबेडकर मेधावी छात्र छात्रवृति के लिए 31 जनवरी 2024 तक करें आवेदन

DC-NEHA-SINGH-PALWAL
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-NEHA-SINGH-PALWAL

पलवल, 30 सितंबर। अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग के साथ-साथ अन्य वर्गों के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कार्यान्वित की जा रही डा. अंबेडकर मेधावी छात्र योजना के अंतर्गत संशोधन किया गया है। डा. भीमराव अंबेडकर मेधावी छात्र संशोधित योजना में अब अनुसूचित जाति एवं जनजाति, घुमंतु जाति व पिछड़े वर्ग के साथ-साथ अन्य सभी वर्गों के छात्रों को दसवीं कक्षा उपरान्त छात्रवृति प्रदान की जाएगी। 

अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग ने डा. भीमराव अंबेडकर मेधावी छात्र संशोधित योजना के अंतर्गत वर्ष 2023-24 के लिए सभी जातियों अथवा वर्गों के विद्यार्थियों से आगामी 31 जनवरी 2024 तक  सरल हरियाणा पोर्टल  https://saralharyana.gov.in/ पर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।

उपायुक्त नेहा सिंह ने बताया कि डा. अंबेडकर मेधावी संशोधित छात्र योजना शिक्षा के क्षेत्र मेें निरन्तर बढ़ रही प्रतिस्पर्धा के युग में अनुसूचित जाति, विमुक्त जाति, टपरीवास, घुमन्तु एवं अर्ध घुमन्तु एवं पिछड़े वर्ग तथा अन्य सभी वर्गों के विद्यार्थियों को प्रतिस्पर्धा रखने के लिए तथा उन्हें सक्षम बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना एवं मैट्रिक से स्नातकोतर कक्षाओं में अधिक से अधिक अंक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है। अधिक जानकारी के लिए पुराना कोर्ट परिसर स्थित जिला कल्याण अधिकारी कार्यालय के संपर्क कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि कक्षा दसवीं में अनुसूचित जाति, विमुक्त धुमंतु, अर्धधुमंतु, टपरीवास जाति, पिछडा वर्ग-ए, पिछडा वर्ग-बी तथा सामान्य वर्ग के छात्रों द्वारा 75 प्रतिशत (ग्रामीण) व 80 प्रतिशत अंक (शहरी) प्राप्त करने पर 11वीं व सभी डिप्लोमा कोर्स के प्रथम वर्ष में दाखिला लेने पर 8 हजार रुपए दिए जाते हैं। 

इसी प्रकार से 12वीं कक्षा में अनुसूचित जाति, विमुक्त धुमंतु, अर्धधुमंतु, टपरीवास जाति के विद्यार्थियों के लिए 70 प्रतिशत (ग्रामीण) व 75 प्रतिशत (शहरी) अंक प्राप्त करने पर स्नातक का प्रथम वर्ष आटर््स, कॉमर्स, साईंस व सभी डिप्लोमा कोर्सिस के लिए 8 हजार रुपए, इंजीनियरिंग, तकनीकी व व्यावसायिक कोर्सिस के लिए 9 हजार रुपए, चिकित्सा अलाईड कोर्सिस के लिए 10 हजार रुपए तथा स्नातक कक्षाओं में अनुसूचित जाति, विमुक्त धुमंतु, अर्धधुमंतु, टपरीवास जाति के विद्यार्थियों के लिए 60 प्रतिशत (ग्रामीण) व 65 प्रतिशत (शहरी) अंक प्राप्त करने पर स्नातकोतर का प्रथम वर्ष आटर््स, कॉमर्स, साईंस व सभी डिप्लोमा कोर्सिस के लिए 9 हजार रुपए, इंजीनियरिंग, तकनीकी व व्यावसायिक कोर्सिस के लिए 11 हजार रुपए, चिकित्सा अलाईड कोर्सिस के लिए 12 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: