Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

घर-घर जाकर मतदाता सूची का सर्वे करें BLO : DC नेहा सिंह

DC-NEHA-SINGH-PALWAL-DIPRO
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-NEHA-SINGH-PALWAL-DIPRO

हथीन (पलवल), 18 सितंबर। उपायुक्त नेहा सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को खंड हथीन में हाऊस टू हाऊस इलैक्ट्रोल वोटर सर्वे के संबंध में एक बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें हथीन के एसडीएम लक्ष्मी नारायण, खंड शिक्षा अधिकारी सागिर अहमद, नायब तहसीलदार, कानूनगो जितेंद्र के साथ सभी बूथ लेवल अधिकारी व सुपरवाइजर मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

उपायुक्त ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार एक जनवरी 2024 को क्वालीफाइंग तिथि मानकर फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य 17 अक्तूबर से प्रारंभ होगा। इससे पहले बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर मतदाताओं का सर्वे का कार्य किया जा रहा है। मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन 17 अक्तूबर को होने के बाद यह सूची 30 नवंबर तक सभी निर्वाचक पंजीयन अधिकारी व बीएलओ के पास उपलब्ध रहेगी। 

इसके अलावा यह सूची वैबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.सीईओहरियाणा.एनआईसी.इन पर भी उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि अब वर्ष में चार बार एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई व एक अक्तूबर-2023 को 17 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए फार्म नंबर-6 भर सकते हैं। फार्म के साथ रंगीन फोटो, आयु व रिहायशी प्रमाण-पत्र की आवश्यकता है। 

उपायुक्त ने बताया कि यदि किसी अपात्र व्यक्ति (मृतक/डबल/शिफटिड) का नाम मतदाता सूची में दर्ज है, तो उस बूथ का कोई भी मतदाता उस नाम को मतदाता सूची से कटवाने के लिए फार्म नंबर-7 आवेदन दे सकता है। इसी प्रकार सूची मे दर्ज वोटर के किसी भी ब्यौरे जैसे कि नाम, पता, आयु, लिंग, संबंध फोटो इत्यादि मे कोई गलती है, तो शुद्धि के लिए वह अपना निवास स्थान बदलने पर नए पते पर नाम दर्ज करवाने के लिए व पीडब्ल्यूडी मार्क व डुप्लीकेट पहचान-पत्र बनवाने के लिए भी फार्म नंबर-8 में आवेदन किया जाए।

उपायुक्त नेहा सिंह ने कहा कि सभी बीएलओ मतदाता सूची को वैरीफाई कर लें। इस सूची में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने सभी बीएलओ से कहा कि मतदाता सूची में कमी होने के कारण कोई मतदाता परेशान नहीं होना चाहिए। डीसी नेहा सिंह ने कहा कि सभी सुपरवाइजर व बीएलओ यह सुनिश्चित करें कि मतदाता सूची में किसी का नाम, फोटो व पता गलत तो नहीं है। 

अगर मतदाता सूची में कोई त्रुटि है तो बीएलओ घर-घर जाकर सर्वे कर डाटा को दुरूस्त करना सुनिश्चित करें, ताकि आगामी चुनावों में मतदाता को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। बीएलओ व सुपरवाइजर अपना कार्य पूरी ईमानदारी व निष्पक्षता के साथ पूरा करें। अगर कोई अपने कार्य में कोताही बरतता है तो उसके खिलाफ प्रशासनिक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

एसडीएम लक्ष्मी नारायण ने उपायुक्त नेहा सिंह को आश्वासन दिया कि सभी बीएलओज और सुपरवाइजर अपने कार्य के प्रति सजग रहेंगे और समय रहते अपनी-अपनी मतदाता सूची को ठीक कर लेंगे। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: