Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

आयुष्मान भारत योजना का लाभ पाने के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य : DC नेहा सिंह

DC-NEHA-SINGH-PALWAL-DIPRO
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-NEHA-SINGH-PALWAL-DIPRO

पलवल, 15 सितंबर। आयुष्मान भारत योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का महत्वकांक्षी स्वास्थ्य कार्यक्रम है, जिसका मूल उद्देश्य गरीब परिवारों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है। उपायुक्त नेहा सिंह शुक्रवार को जिला सचिवालय के सभागार में आयुष्मान भव: अभियान के संबंध में प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए बोल रहीं थीं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए निर्धारित किए गए लक्ष्यों को सेच्यूरेशन तक लेकर जाना इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है। 

इस अभियान के तहत परिवार पहचान पत्र में 1 लाख 80 हजार रुपए से कम वार्षिक आय वाले परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। इसके तहत जिन व्यक्तियों के अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनाए गए हैं इस दौरान उन सभी के कार्ड बनाए जाएंगे। आगामी 02 अक्तूबर तक मिशन मोड में आयुष्मान कार्ड जनरेशन का कार्य किया जाएगा।

डीसी नेहा सिंह ने कहा कि आयुष्मान योजना का विस्तार करते हुए प्रधानमंत्री द्वारा आयुष्मान भव: कार्यक्रम की योजना बनाई है, जिसका शुभारंभ महामहिम राष्ट्रपति द्वारा गत 13 सितंबर को किया गया। इस अभियान के दौरान 17 सितंबर से 31 दिसंबर तक सभी स्वास्थ्य संस्थानों, जिनमें उप स्वास्थ्य केंद्र भी शामिल हैं, पर साप्ताहिक मेलों का आयोजन किया जाएगा। प्रत्येक सप्ताह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मेडिकल कॉलेज की टीम कैंप लगाकर मरीजों की स्क्रीनिंग का कार्य करेंगी। इस कैंप में विभिन्न बीमारियों जैसे-तपेदिक, बीपी, मधुमेह के मरीजों के स्वास्थ्य की जांच कर उपचार किया जाएगा। 

उपायुक्त नेहा सिंह ने आह्वïान किया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए अधिक से अधिक लोग इससे जुडें और अन्य नागरिकों को भी इस संदर्भ में जागरूक करें। उन्होंने कहा कि इस अभियान के अंतर्गत अधिक से अधिक लोगों को शामिल करके जिला को निर्धारित किया गया लक्ष्य हर हाल में हासिल करने की दिशा में कार्य किया जाएगा। डीसी ने आयुष्मान भारत के समस्त लाभपात्रों से आह्वïान किया कि वे अपनी ई-केवाईसी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर नि:शुल्क करवा सकते हैं। 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आयुष्मान कार्ड के प्रिंट का होना जरूरी नहीं है, बल्कि हस्पताल में ईलाज लेने के समय अपना परिवार पहचान पत्र दिखाकर इसका लाभ लिया जा सकता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी करवाना अत्यंत जरूरी है। इसलिए सभी पात्र परिवार अपनी ई-केवाईसी जरूर करवाएं।

सिविल सर्जन डा. नरेश गर्ग ने बताया कि आयुष्मान भव: अभियान के तहत जिला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर साप्ताहिक मेलों में मेडिकल कॉलेज के विभिन्न स्पेशलिस्टों द्वारा परामर्श उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि आयुष्मान भारत योजना से अब 3 लाख रुपए सालाना आय वाले परिवार भी जुड सकते हैं, ऐसे परिवार 1500 रुपए वार्षिक शुल्क का भुगतान करके 5 लाख रुपए तक की वार्षिक स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं। 

उन्होंने बताया कि दूधौला सीएचसी में आगामी 22 सितंबर व 02 दिसंबर, हथीन सीएचसी में 30 सितंबर व 09 दिसंबर, अलावलपुर सीएचसी में 7 अक्तूबर व 16 दिसंबर, औरंगाबाद सीएचसी में 14 अक्तूबर व 23 दिसंबर, सौंध सीएचसी में 21 अक्तूबर व 30 दिसंबर और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बडौली में आगामी 27 अक्तूबर को मेले आयोजित किए जाएंगे। आगामी 02 अक्तूबर को सभी गांवों में ग्रामसभा का आयोजन होगा, जिसमें सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वास्थ्य कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी आमजन के साथ सांझा की जाएगी, ताकि अधिकतम नागरिकों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके। 

इस अभियान के तहत 5 वर्ष से अधिक आयु के लोगों की आभा आईडी बनाई जाएगी, जोकि हर व्यक्ति की स्वास्थ्य अवस्था की पूरी जानकारी ऑनलाइन करने का माध्यम रहेगी। अभियान के तहत अधिक से अधिक व्यक्तियों को रक्तदान व अंगदान करने के लिए प्रेरित कर उनका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने हेतु प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने जिलावासियों से आह्वïान किया कि वे आयुष्मान भव: कार्यक्रम का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

इस अवसर पर सिविल सर्जन डा. नरेश कुमार गर्ग, आयुष्मान भारत के जिला नोडल अधिकारी डा. भूपेंद्र कुमार, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी राकेश गौतम मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: