Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

पारदर्शी तरीके से जनता तक पहुचाएं सरकारी योजनाओं का लाभ : सहकारिता मंत्री बनवारी लाल

Cooperative-Minister-Banwari-Lal-Palwal
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Cooperative-Minister-Banwari-Lal-Palwal

पलवल, 22 सितंबर। हरियाणा के सहकारिता व जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि जिला प्रशासन के अधिकारी सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों व योजनाओं का लाभ तत्परता व पारदर्शी तरीके से जनता को देना सुनिश्चित करें, ताकि सरकार की सुशासन की पहल का लाभ आमजन को आसानी से मिल सके। इसके अलावा अधिकारी उनके कार्यालयों में आने वाले आम नागरिकों व जनप्रतिनिधियों से सम्मानपूर्वक व्यवहार करें व उनके कार्यों को भी प्राथमिकता से पूरे करें।

डा. बनवारी लाल शुक्रवार को लघु सचिवालय के सभागार में जिला लोक संपर्क एवं परिवाद समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को यह निर्देश दे रहे थे। इस बैठक में 12 शिकायतों में से 10 शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया गया तथा 2 शिकायतें आगामी बैठक के लिए लंबित रख ली गईं। मंत्री ने कहा कि बैठक में जिन शिकायतों की जांच संबंधी आदेश दिए गए हैं, उनकी रिपोर्ट मीटिंग से पहले उन्हें उपलब्ध करवा दी जाए।

बैठक में गांव पूठली तहसील हथीन निवासी नरवीर सिंह की शिकायत थी कि उसके पिता की मृत्यु के बाद उनकी ग्रेच्युटी राशि 1 लाख 44 हजार 150 रुपए वर्ष 2011 से अब तक प्राप्त नहीं हुई है, जिस पर मंत्री ने एसडीएम हथीन व एलडीएम को जांच कर यह राशि दिलवाने के आदेश दिए। 

महाग्राम पंचायत दीघोट के सरपंच ललित कुमार ने गांव में सीवरेज व जलापूर्ति लाइन बिछाने के कारण खराब हुई गलियों को ठीक करवाने संबंधी शिकायत पर मंत्री ने एसडीएम होडल को निर्देश दिए कि वे अपनी देखरेख में दीघोट की गलियों को जनस्वास्थ्य विभाग के माध्मय से ठीक करवाएं। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि लाइन बिछाने के लिए पक्की गलियों को जेसीबी से खुदाई करके पूरी तरह खराब न किया जाए, बल्कि किसी कटर से जरूरत अनुसार ही खुदाई की जाए, ताकि पूरी गली खराब न हो।

गांव सेवली निवासी राकेश की शिकायत थी कि बिजली निगम द्वारा उसे गलत बिल भेजा गया, जिस पर मंत्री ने बिजली निगम को निर्देश दिए कि बिना चैकिंग के बिजली उपभोक्ताओं को गलत बिल न भेजे जाएं। भविष्य में गलत बिल भेजने पर संबंधित विभाग के अधिकारी जिम्मेवार होंगे। बडौली निवासी सरोज की शिकायत थी कि उसकी जमीन की रजिस्ट्री के बाद उसका इंतकाल नहीं किया गया। इस शिकायत पर कार्यवाही करते हुए मंत्री ने एसडीएम पलवल को जांच के आदेश दिए तथा संबंधित दोषी अधिकारियों, कर्मचारियों पर उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। 

गांव गहलब निवासी रामजीलाल ने प्लाट पर कब्जे संबंधी शिकायत पर बताया कि पुलिस विभाग के हस्तक्षेप से उसकी प्लाट से कब्जा तो हट गया है, परंतु अभी भी प्लाट के कुछ हिस्से पर कब्जा है, जिस पर मंत्री ने उस कब्जे को भी हटवाने के निर्देश दिए। गांव सहनोली निवासी मनीषा ने छात्रृवत्ति नहीं मिलने बारे शिकायत दी थी, जिस पर मंत्री ने जिला उच्च शिक्षा अधिकारी को जल्द कार्यवाही कर छात्रा को छात्रृवत्ति दिलवाने के निर्देश दिए। 

गांव सीसवाल, जिला हिसार निवासी बसंत कुमार ने शिकायत दी थी कि वह समाज कल्याण विभाग से 2012 में सेवानिवृत्त हुआ था और उसे अब तक रिटायरमेंट लाभ नहीं मिले हैं। इस पर मंत्री ने एसडीएम पलवल को जांच कर लाभ करने में देरी करने वाले अधिकारी की जिम्मेवारी फिक्स करते हुए कार्यवाही करने के आदेश दिए।

उपायुक्त नेहा सिंह ने बैठक में सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल का स्वागत करते हुए एजेंडे में शामिल शिकायतों के बारे में जानकारी दी।

इस अवसर पर हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास निगम के चेयरमैन एवं विधायक जगदीश नायर, विधायक दीपक मंगला व प्रवीण डागर, पुलिस अधीक्षक डा. अंशु सिंगला, एएसपी जसलीन कौर, एडीसी साहिल गुप्ता, सीईओ जिला परिषद जितेंद्र कुमार, एसडीएम पलवल शशि वसुंधरा, एसडीएम हथीन लक्ष्मी नारायण, एसडीएम होडल रणवीर सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, जेजेपी जिलाध्यक्ष देवेंद्र सौरोत, मुकेश सिंगला व ग्रीवेंस कमेटी के सदस्य मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: