Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

फरीदाबाद में फिर से लम्पी स्किन डिजीज के लिए टीकाकरण अभियान शुरू

Vaccination-campaign-started-faridabad-dipro
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Vaccination-campaign-started-faridabad-dipro

फरीदाबाद, 23 अगस्त। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला फरीदाबाद में 50 हजार गौ वंश के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है तथा टीकाकरण, फॉगिंग, स्प्रे व जागरूकता कार्यक्रम निरन्तर जारी है। उन्होंने कहा कि पशुपालक पशु बीमार होने पर तुरंत पशु चिकित्सक से तुरंत संपर्क करें।

डीसी विक्रम ने आगे कहा कि पशुओं की लम्पी स्किन बीमारी (एसएसडी) की रोकथाम व पशु धन को बीमारी से बचाने के लिए पशुपालन विभाग की टीमें जगह-जगह पहुंचकर पशुओं का टीकाकरण करेगी व पशुपालकों को जागरूक करेगी। उन्होंने बताया कि यह अभियान आगामी 9 सितंबर तक चलाया जाएगा।

अभियान के बारे में जानकारी देते हुए पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग फरीदाबाद के उपनिदेशक डॉ. विरेन्द्र सहरावत ने बताया कि फरीदाबाद जिले में 50 हजार गौ वंश का टीकाकरण किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियान में कोई भी गाय टीकाकरण से वंचित नहीं रहने दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि 4 माह से अधिक के प्रत्येक गौवंश को यह टीकाकरण किया जाएगा, जिसके लिए जिले में उपमंडल अधिकारी व पशु चिकित्सकों के नेतृत्व में 22 टीमों का गठन किया है जो पशुपालकों के घर द्वार जाकर टीकाकरण अभियान करेगी। एलएसडी एक विषाणु जनित खतरनाक बीमारी है जिससे पिछले वर्षों पूरे देश में काफी संख्या में गौवंश की मृत्यु हो गई थी। इस बीमारी में गाय के शरीर पर गांठें हो जाती हैं जो फुटकर घाव बना देते हैं। यह पशु के लिए बहुत पीड़ादायक होता है।

डॉ. सहरावत ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस टीके से पशु के उत्पादन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। ऐसे में वे पशु पालकों से अपील करते हैं कि जिले में किसी भी गौवंश को टीके से वंचित ना रहने दे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: