Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान से जन-जन तक राष्ट्र प्रेम की जाग रही है अलख : DC विक्रम सिंह

DC-VIKRAM-SINGH-FARIDABAD
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-VIKRAM-SINGH-FARIDABAD

फरीदाबाद, 11 अगस्त। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि राष्ट्र प्रेम को  समर्पित ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान का जिला फरीदाबाद में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। डीसी ने कहा कि आज शुक्रवार को करीब फौने दो दर्जन गावों में मेरी माटी मेरा देश के कार्यक्रम  आयोजित हुए हैं।  उन्होंने कहा कि ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान के माध्यम से जन-जन तक राष्ट्र प्रेम की अलख जाग रही है। 

शहीदों की चिताओ पर लगेंगे हर वर्ष मेले बस एक यही निशा बाकी रहेगा की सार्थकता के साथ जिला फरीदाबाद में  आजादी के अमृत महोत्सव का समापन भव्य रूप से किया जाएगा। इन समापन पलों को यादगार बनाने के लिए देशभर में मेरी माटी मेरा देश राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत की गई है। यह अभियान आगामी 15 अगस्त तक चलेगा। मेरी माटी मेरा देश अभियान वसुधा-वंदन -शहीदों  को नमन थीम के साथ समर्पित रहेगा।

डीसी विक्रम सिंह ने जिलावासियों का आह्वान किया है कि समस्त नागरिक इस अभियान में भागीदारी करते हुए अपनी सक्रिय भूमिका निभाएं। अभियान के तहत वसुधा वंदन कार्यक्रम में प्रत्येक पंचायत में कम से कम 75 विभिन्न प्रजाति के पौधों का रोपण किया जा रहा है।

सेल्फी अपलोड करने पर मिलेगा डिजिटल सर्टिफिकेट:-

डीसी ने कहा कि "मेरी माटी-मेरा देश" अभियान के तहत नागरिक पंच प्रण शपथ ले सकते हैं और युवाडॉटजीओवीडॉटइन/  मेरीमाटीमेरादेशडॉटजीओवीडॉटइन पर पंजीकरण कर मिट्टी या दीए के साथ सेल्फी भी अपलोड कर सकते हैं। जिसका डिजिटल सर्टिफिकेट भी डाउनलोड किया जा सकेगा। 

इसी तरह वीरों का वंदन कार्यक्रम के तहत गांव-गांव स्वतंत्रता सेनानियों व शहीदों के स्वजनों, पुलिस से सेवानिवृत्त व सेना के वेटरन्स को भी देश सेवा में योगदान के लिए कृतज्ञता के भाव के साथ सम्मानित किया जाएगा।

- शुक्रवार को इन गांवों में हुए कार्यक्रम आयोजित:-

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि शुक्रवार को मेरी माटी-मेरा देश कार्यक्रम गांव सिकरोना, खंदावली, दयालपुर, कुराली, करनेरा, ताजुपुर, मादलपुर, नेकपुर, धौज, भुआपुर, शाहाबाद, छांयसा, जुग्गी छांयसा, नरियाला, सनपैड, पखाल, सरूरपुर, पहलादपुर मजरा डीघ, मन्धावली, भैंसरावली और  बदरोला में लोगों ने हर्ष और उल्लास के साथ शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

आम नागरिक ऐसे बनें मेरी माटी-मेरा देश अभियान में भागीदार:-

एडीसी कम "मेरी माटी मेरा देश" कार्यक्रम के नोडल अधिकारी आनन्द शर्मा ने कहा कि  मेरी माटी-मेरा देश अभियान शुरू कर दिया गया है, जिसके तहत 15 अगस्त 2023, स्वतंत्रता दिवस तक निर्धारित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जहां  इस अभियान के तहत प्रत्येक गांव की मिट्टी को एक नमूने के तौर पर जुटाकर अमृत कलश यात्रा के रूप में जिला फरीदाबाद से लगभग 2000 गणमान्य नागरिकों द्वारा दिल्ली लाया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि  आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव के समापन अवसर पर  इस कार्यक्रम के तहत सामूहिक भागीदारी (जन भागीदारी) को प्रोत्साहित करने के लिए, एक वेबसाइट युवाडॉटजीओवीडॉटइन/ मेरीमाटीमेरादेशडॉटजीओवीडॉटइन लांच की गई है, जहां लोग मिट्टी या मिट्टी का दीपक हाथ में लेकर अपनी सेल्फी अपलोड कर सकते हैं। ऐसा करके, वें भारत को एक विकसित देश बनाने, गुलामी की मानसिकता को खत्म करने, हमारी समृद्ध विरासत पर गर्व करने, एकता और एकजुटता बनाए रखने, नागरिक के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने और राष्ट्र की रक्षा करने वालों का सम्मान करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए पंच प्रण की प्रतिज्ञा लेंगें।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: