Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

फरीदाबाद के हर गांव से बलिदानी मिट्टी पहुंचेगी दिल्ली : DC विक्रम सिंह

DC-VIKRAM-SINGH-FARIDABAD
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-VIKRAM-SINGH-FARIDABAD

फरीदाबाद, 05 अगस्त। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि जिला के हर गांव से बलिदानी मिट्टी दिल्ली पहुंचेगी। डीसी विक्रम सिंह ने कहा जनभागीदारी से जिला में मेरी माटी-मेरा देश अभियान चलेगा।अभियान की तैयारियों के मद्देनजर अधिकारियों की ड्युटिया सुनिश्चित कर दी गई है। वहीं मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम स्तर और शहरी क्षेत्रों में वार्ड से जिला स्तर तक देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम आयोजित होंगे।

मिट्टी को वंदन-वीरों को नमन थीम के साथ यह अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान  चलाया जाएगा। वहीं  आजादी के अमृत महोत्सव की शृंखला में देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले अमर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए आजादी अमृत महोत्सव की  श्रंख़ला में देश के वीरों, स्वतंत्रता सेनानियों , सैन्य व पुलिस बल के शहीदों को समर्पित मेरी माटी-मेरा देश अभियान जिला फरीदाबाद में जनभागीदारी के साथ गरिमामयी ढंग से चलेगा। सभी कार्यक्रम सरकार द्वारा तय समय अनुसार होंगे।

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार संबंधित अधिकारी आपसी समन्वय से काम करते हुए आवश्यक तैयारियां व प्रबंध करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि एडीसी आनन्द शर्मा नोडल अधिकारी होंगे। जबकि शहरी क्षेत्र के लिए जिला  सहायक नगर आयुक्त गौरव अंतिल और ग्रामीण क्षेत्र के लिए सीईओ जिला परिषद आशिमा सांगवान नोडल अधिकारी होंगे।

डीसी ने कहा कि आजादी अमृत महोत्सव की श्रृंखला में 9 अगस्त से 15 अगस्त तक चलाए जाने वाले मेरी माटी-मेरा देश अभियान को लेकर अधिकारियों को मुस्तैद किया गया है।

डीसी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में देशभर में 9 अगस्त से 15 अगस्त तक शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत स्तर, वार्ड स्तर, प्रत्येक खंड में मेरी माटी-मेरा देश कार्यक्रम चलेगा। इन कार्यक्रमों  में वीरों का वंदन के तहत देश के गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों और नायकों के नाम की हर गांव व शहर में शिलापट गौरव पट्ट स्थापित किए जाएंगे और उनके परिजनों को सम्मानित किया जाएगा। वसुधा वंदन के तहत हर गाँव व शहर में दीघार्यु वाले  75 पौधे रोपित किए जाएंगे। राष्ट्रीय गान, ध्वजारोहण, अमृत सरोवर के समीप देशभक्ति से ओतप्रोत गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

मिट्टी के साथ सेल्फी लेकर वेबसाइट पर करवाएं अपलोड

डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से मातृभूमि को नमन करने के लिए यह विशेष आयोजन किया जा रहा है, जिसमें जनभागीदारी को विशेष रूप से बढ़ावा दिया जाएगा। हर व्यक्ति को इस कार्यक्रम का हिस्सा बनना चाहिए, मिट्टी को वंदन-वीरों को नमन थीम के साथ यह अभियान आयोजित किया जा रहा है। 

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि गांवों में वीर शहीदों, स्वतंत्रता सेनानियों तथा पुलिस विभाग के शहीदों के परिजनों के साथ यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। मिट्टी के साथ सेल्फी लेकर उसे मेरी माटी-मेरा देश वेबसाइट पर अपलोड करवाएंगे। इस दौरान अपनी माटी की रक्षा के लिए पंच प्रण की शपथ भी दिलाई जाएगी।

जिला हर गांव और शहर के हर वार्ड की पवित्र बलिदानी मिट्टी पहुंचेगी दिल्ली

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि मिट्टी को वंदन-वीरों को नमन थीम के तहत राष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रम होगा। जिला फरीदाबाद  वीर-बलिदानियों की भूमि है। हर गांव से बलिदानी मिट्टी खंड स्तर पर पंहुचेगी और खंड स्तर से जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में नमन किया जाएगा।  सभी खंडों से चयनित युवा पवित्र मिट्टी को अमृत कलश यात्रा के रूप में दिल्ली लेकर जाएंगे।  गौरव पट्ट पर  देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश अंकित किया जाएगा, साथ ही संबंधित गांव के शहीदों का विवरण अंकित होगा।

13 से 15 अगस्त तक चलाया जाएगा हर घर तिरंगा अभियान

डीसी विक्रम ने कहा कि मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत जिला में 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाकर राष्ट्रीयता की भावना को प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी जिला वासियों को 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों,संस्थानों आदि की छतों पर तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित व जागरूक करें। 

आमजन में राष्ट्र प्रेम की चेतना जागृत करते हुए अभियान से जोड़ा जाए। उन्होंने जिला वासियों से हर घर तिरंगा अभियान में बढ़ चढ़कर भागीदार बनने का आह्वान किया।  अभियान के तहत सभी सरकारी भवनों को साफ -सुथरा कर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया जाएगा।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: