Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

कृषि विभाग द्वारा जल्द होगा किसानों की अपंजीकृत फसल का पंजीकरण : DC नेहा सिंह

DC-NEHA-SINGH-PALWAL
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-NEHA-SINGH-PALWAL

पलवल, 18 अगस्त। उपायुक्त नेहा सिंह ने बताया कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के निर्देशानुसार जिला की कृषि योग्य भूमि को मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत करवाया जाना है। इसके लिए कृषि अधिकारियों की ग्रामवाइज ड्यूटी लगाई गई है। उन्होंने बताया कि जो रकबा शेष रह गया है उसे भी फसल सत्यापन पोर्टल के माध्यम से विभाग द्वारा पंजीकृत किया जाना है। 

इस कार्य के लिए कृषि विभाग के साथ-साथ जिला विपणन कार्यालय के कर्मचारियों का सहयोग लिया जा रहा है। सरकार के दिशा निर्देशानुसार आगामी 25 अगस्त 2023 तक इस कार्य को पूर्ण करने के आदेश प्राप्त हुए है।

कृषि उप निदेशक डा. अनिल सहरावत ने गांव कुशलीपुर में कृषि विभाग द्वारा मेरी फसल मेरा ब्यौरा के अंतर्गत फसल का पंजीकरण करते हुए कृषि विभाग के कर्मचारियों का औचक निरीक्षण किया और कर्मचारियों को पंजीकरण के कार्य कों जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। 

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा योजना के अंर्तगत किसानों द्वारा लगभग 60 प्रतिशत पंजीकरण ही किया गया था। उच्च अधिकारियों के आदेशानुसार शेष रकबे को फसल सत्यापन पोर्टल के माध्यम से विभाग द्वारा पंजीकृत किया जाना है। 

इस कार्य के लिए कृषि विभाग के साथ-साथ जिला विपणन कार्यालय के कर्मचारियों का सहयोग लिया जा रहा है। सरकार के दिशा निर्देशानुसार आगामी 25 अगस्त 2023 तक इस कार्य को पूर्ण करने के आदेश प्राप्त हुए है। कृषि विभाग के सभी कर्मचारियों को गांव आवंटित किए जा चुके है तथा विभाग का सभी फिल्ड स्टॉफ इस कार्य में लगा हुआ है। 

वर्तमान में मुख्यालय द्वारा प्राप्त रिपोर्ट अनुसार जिला पलवल में 12 हजार 973 एकड फसल का सत्यापन किया जा चुका है, जोकि कुल क्षेत्र का 4.5 प्रतिशत है। इसलिए उप निदेशक ने इस कार्य में जुटे सभी कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि समय रहते अपने लक्ष्यों को पूर्ण करें, जिससे किसानों की सहायता हो सके।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: