Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

आगामी 9 से 15 अगस्त तक गावों में आयोजित किया जाएगा मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम

DC-NEHA-SINGH-DIPRO-PALWAL
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-NEHA-SINGH-DIPRO-PALWAL

पलवल, 04 अगस्त। देश की आजादी को 75 वर्ष होने के उपलक्ष्य में सरकार आजादी का अृमत महोत्सव मना रही है। इसके तहत देश में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करवाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में आगामी दिनों में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के उद्देश्य से उपायुक्त नेहा सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला सचिवालय के सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। 

इस बैठक में विधायक दीपक मंगला, विधायक जगदीश नायर तथा विधायक प्रवीण डागर, सीईओ जिला परिषद जितेंद्र कुमार, सभी बीडीपीओ सहित संबंधित विभागों के अधिकारी व जिला के एनजीओ, सीएसआर पार्टनर्स भी मौजूद रहे।

विधायक दीपक मंगला ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में राजधानी दिल्ली में अमृत वाटिका स्थापित की जा रही है, जिसमें प्रत्येक गांव की मिट्टïी से पौधे लगाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह राष्टï्र को समर्पित कार्यक्रम है। इसलिए सभी आमजन इसमें बढ़चढ़ कर भाग लें। विधायक ने सुझाव दिया कि गांव के शहीदों के परिजनों को कलश में माटी एकत्रित करने का कार्य सौंपा जाए। उन्होंने पलवल शहर का शिलाफलक शहीद स्मारक में स्थापित करने का सुझाव दिया।

विधायक जगदीश नायर ने शहर होडल के शिलाफलक को सत्ती सरोवर स्थल पर तथा विधायक प्रवीण डागर ने हथीन शहर के शिलाफलक को राजकीय मॉडल संस्कृति सिनियर सैकेंडरी स्कूल में स्थापित करने का सुझाव दिया।

उपायुक्त नेहा सिंह ने विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि ग्रामीण, यूएलबी, ब्लॉक व जिला स्तर पर मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसके तहत मिट्टïी को नमन करना तथा वीरों को वंदन जैसे प्रोग्राम किए जाएंगे। ग्राम व यूएलबी स्तर पर आगामी 10 अगस्त को प्रात: 10 बजे, खंड स्तर पर 11 अगस्त को प्रात: 10 बजे तथा जिला स्तर का कार्यक्रम 15 अगस्त 2023 को प्रात: 10 बजे आयोजित किया जाएगा। 

इस कार्यक्रम के तहत जिला के प्रत्येक गांव से कलश में मिट्टïी लेकर खंड स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में बडे कलश में एकत्रित की जाएगी। यह मिट्टïी देश की राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आयोजित राष्टï्रीय स्तरीय कार्यक्रम में पहुंचाई जाएगी। दिल्ली में बनाई जा रही अमृत वाटिका में इन सभी गांवों की माटी के इस्तेमाल से पौधे रोपने का कार्य किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा प्रत्येक गांव व शहर में शिलाफलक भी तैयार कर स्थापित किए जाने हैं, जिस पर उस संबंधित गांव अथवा शहर के स्वतंत्रता सेनानी, सेना के शहीद जवानों, पैरामिलिट्री फोर्स के शहीद, पुलिस विभाग में ड्यूटी के दौरान शहीद हुए जवानों के नाम को अंकित किया जाएगा। यह शिलाफलक अमृत सरोवरों के किनारे स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा जहां अमृत सरोवर नहीं है उन स्थलों पर ग्राम सचिवालय में, शहीद स्मारक में स्थापित किए जाएंगे। 

उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों में नागरिकों को 5 प्रण लेने हैं, जिसमें नागरिक गांव की पवित्र मिट्टïी को हाथ में लेकर शपथ लेने की सेल्फी का फोटो वैबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। उन्होंने पंचायत व यूएलबी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इन कार्यक्रमों में अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करें। वसुधा वंदन वाटिका गांवों में स्थापित की जाएंगी जहां 75 पौधे रोपे जाएंगे, जिनका संरक्षण ग्रामीण करेंगे। 

इसके अलावा ग्राम स्तर पर शहीदों के परिजनों के साथ-साथ राज्य व केंद्र की पैरामिलिट्री फोर्स, पुलिस, आर्मी से सेवानिवृत अधिकारियों को सम्मानित भी किया जाएगा। इसके उपरांत राष्टï्रीय ध्वज तिरंगा को फहराकर राष्टï्रगान होगा। 

उन्होंने सभी बीडीपीओ को निर्देश दिए कि इन कार्यक्रमों को सफल बनाने की दिशा में कार्य करें। इसके अतिरिक्त उन्होंने जिला की सामाजिक संस्थाओं से आह्वïान किया कि वे भी इन कार्यक्रमों में अपने स्वयंसेवकों सहित भागीदारी करें। इस दौरान सभी सरकारी भवनों की सजावट की जाए।

उल्लेखनीय है कि आजादी के अमृत महोत्सव मेरी माटी-मेरा देश अभियान के अंतर्गत 9 अगस्त से 15 अगस्त तक ग्राम पंचायत व नगर परिषद व नगर पालिका के वार्डो में विभिन्न विषय जैसे शिलाफलकम का समर्पण, पंच प्रण शपथ, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन तथा ध्वजारोहण, राष्ट्रगान के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 

आगामी 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा फहराया जाएगा और इसकी सैल्फी लेकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। उन्होंने कहा कि सभी नागरिक अपने गांव की पवित्र मिट्टी को हाथ में लेकर शपथ लेते हुए अपनी सेल्फी को yuva.gov.in पर अपलोड करेंगे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: