Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत चलेगा मेरी माटी-मेरा देश अभियान : संजीव कौशल

DC-NEHA-SINGH-DIPRO-PALWAL
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-NEHA-SINGH-DIPRO-PALWAL

पलवल, 03 अगस्त। आजादी के अृमत महोत्सव की श्रृंखला में शहीदों के सम्मान में एक महत्वपूर्ण अभियान शुरू किया जा रहा है। इस अभियान में हरियाणा प्रदेश की विशेष भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए गुरूवार को हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के सभी उपायुक्तों व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव मेरी माटी-मेरा देश अभियान के अंतर्गत 9 अगस्त से 15 अगस्त तक ग्राम पंचायत व नगर निगम, नगर परिषद व नगर पालिका के वार्डो में विभिन्न विषय जैसे शिलाफलकम का समर्पण, पंच प्रण शपथ, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन तथा ध्वजारोहण, राष्ट्रगान के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 

आगामी 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा फहराया जाएगा और इसकी सैल्फी लेकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। उक्त कार्यक्रमों की सेल्फी अपलोड करने के उपरांत पोर्टल से ही प्रमाण पत्र डाउनलोड किया जा सकेगा।

बैठक में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डा. अमित अग्रवाल ने कार्यक्रम की सम्पूर्ण जानकारी दी। डा. अमित अग्रवाल ने कहा कि पिछले वर्ष राष्ट्रीय स्तर पर हर घर तिरंगा अभियान के तहत प्रदेश ने तिरंगा झंडा फहराकर आजादी का जश्न मनाया था। 

इसी क्रम में देश के वीर-वीरांगनाओं को सम्मान देने के लिए मेरी माटी-मेरा देश, माटी को नमन-वीरों का वंदन अभियान शुरू किया जाएगा। इस अभियान के तहत देशभर में अमर बलिदानियों की याद में अनेक प्रोग्राम आयोजित होंगे। उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों में नागरिकों को 5 प्रण लेने हैं।

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव ने कहा कि पिछली बार की तरह इस बार भी 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा फहराया जाएगा, ताकि लोगों में राष्ट्रीयता की भावना इसी प्रकार जागृत रहे। इस दौरान सभी सरकारी भवन दफ्तरों पर तिरंगा फहराया जाएगा। लोगों की सहभागिता से हर घर-हर मुंडेर पर झंडा लगेगा।

उन्होंने बताया कि मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत प्रदेश में अमृत कलश यात्रा भी निकाली जाएगी। सभी जिलों में यह कार्यक्रम 9 से 15 अगस्त तक चलाए जाएंगे। इसके लिए राज्य के सभी 143 खंडों से कलश में मिट्टी लेकर युवा कोऑर्डिनेटर दिल्ली में कर्तव्य पथ पर जाएंगे। 

सबसे पहले ग्राम स्तर पर सभी गांवों से कलश में मिट्टी लेकर खंड स्तर पर पहुंचेंगे, इसके बाद इन सभी से खंड स्तर पर ही एक कलश में मिट्टी डालकर युवा कोऑर्डिनेटर कर्तव्य पथ की ओर रवाना होंगे।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक गांव में पौधे लगाए जाएंगे जिससे अमृत वाटिका का निर्माण किया जाएगा। देश की इन विभूतियों की स्मृति में ग्राम पंचायतों में अमृत सरोवर आदि विशेष शिलालेख भी स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी नागरिक अपने गांव की पवित्र मिट्टी को हाथ में लेकर शपथ लेते हुए अपनी सेल्फी को  yuva.gov.in पर अपलोड करेंगे।

वीसी के उपरांत उपायुक्त नेहा सिंह ने जिलाधिकारियों को इस कार्यक्रम की तैयारियों के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस मौके पर सीईओ जिला परिषद जितेंद्र कुमार, बीडीपीओ प्रवीण कुमार, बीडीपीओ नरेश कुमार, बीडीपीओ परविंदर के अलावा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: